Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: आईपीएल में फीके प्रदर्शन का बदला विश्वकप में ले रहे हैं रोहित शर्मा

FEATURED WRITER
फ़ीचर
1.38K   //    19 Jun 2019, 15:57 IST

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जर्सी और आईपीएल में मुंबई इंडियंस की जर्सी का रंग एक जैसा है लेकिन एक खिलाड़ी के प्रदर्शन में तगड़ा फर्क देखने को मिला है। भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हैं लेकिन इस सीजन बल्ले से उनका प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा। वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल में उनके फॉर्म को लेकर कई तरह के सवाल खड़े किये जा रहे थे। वर्ल्ड कप के अभ्यास मैचों में भी रोहित शर्मा का खेल चिंतनीय था।

आईपीएल 2019 के 15 मैचों में रोहित शर्मा ने महज 405 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक जड़े। टी20 क्रिकेट में बतौर ओपनर बल्लेबाज इस प्रदर्शन को ज्यादा अच्छा नहीं बताया जा सकता है। यहाँ से भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड का सफर तय किया। फैन्स और क्रिकेट पंडितों की नजरें रोहित शर्मा की बल्लेबाजी पर थी। डर यह भी था कि उनका बल्ला खामोश रहा तो भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ सकती है।

शतक बनाने के बाद रोहित शर्मा
शतक बनाने के बाद रोहित शर्मा

अभ्यास मैचों में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने क्रमशः 2 और 19 रन बनाए। विशेषज्ञों और फैन्स को इससे निराशा हुई लेकिन रोहित शर्मा का असली रूप आना अभी बाकी था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप के पहले ही मुकाबले में उन्होंने नाबाद 122 रन बनाकर आलोचकों को जवाब देने के साथ ही विपक्षी टीमों को चुनौती भी दे दी। उनकी इस पारी ने टूर्नामेंट भारतीय टीम का बेहतरीन आगाज कराया। शुरुआत में गेंद को देखकर खेलते हुए रक्षात्मक रूप से बल्लेबाजी करते हुए पारी को संवारना रोहित शर्मा का लक्ष्य रहता है।

पहले मैच में बेहतर शुरुआत मिलने के बाद रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण का बखूबी सामना करते हुए 57 रन की पारी खेल अपनी उपयोगिता साबित की। इस पारी से उन्होंने दर्शा दिया कि पिछले मैच में लगाया हुआ शतक कोई तुक्का नहीं था। इसके बाद पाकिस्तानी टीम के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने शुरू से ही तेज बल्लेबाजी की और 140 रन बनाते हुए दिखा दिया कि बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम में उनकी क्या अहमियत है। उनकी तीन बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने हर बार जीत दर्ज की।

ऊपरी क्रम के तीन अहम बल्लेबाजों में रोहित शर्मा की अपनी अलग खासियत रहती है। वर्ल्ड कप में आगे के सफर की तरफ नजर डालें तो जब भी रोहित शर्मा का बल्ला रन बरसाएगा, टीम इंडिया को बड़ा स्कोर बनाने से कोई टीम नहीं रोक पाएगी। देखा जाए तो आईपीएल वाले रोहित से इस समय वाला रोहित शर्मा कई गुना बेहतर खेल रहा है और जर्सी का रंग नीला ही है लेकिन तेवर बिलकुल अलग हैं।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...