Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: 4 कारण क्यों ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को मिला भारतीय टीम में मौका

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 15 Apr 2019, 22:18 IST

3. विदेशी पिचों पर खेलने का अधिक अनुभव:

En

दिनेश कार्तिक ऋषभ पंत से कहीं अधिक अनुभवी हैं जिन्हें ऋषभ पंत से कहीं ज्यादा विदेशी पिचों पर खेलने का अनुभव है। हालांकि ऋषभ पंत ने भी इंग्लैंड के पिचों पर टेस्ट क्रिकेट खेला है और उसमें शतक भी लगाया है। लेकिन सीमित ओवरों में दिनेश कार्तिक विदेशी पिचों पर ऋषभ पंत से ही कहीं अधिक शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं।

दिनेश कार्तिक इससे पहले 2004, 2007 और 2018 में इंग्लैंड में वनडे सीरीज खेल चुके हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि दिनेश कार्तिक ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ ही एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। इसके अलावा वो तेज पिचों पर भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

2. बेहतरीन विकेटकीपर और फील्डर:

Enter caption

ऋषभ पंत के मुकाबले दिनेश कार्तिक बेहद सक्रिय विकेटकीपर और फील्डर हैं। दिनेश कार्तिक ने कई बार जबरदस्त विकेटकीपिंग के चलते बल्लेबाजों को पवेलियन लौटने पर विवश कर दिया है। इसके अलावा वे फील्डर के तौर पर ग्राउंड के किसी भी कोने में बेहतरीन फील्डिंग कर सकते हैं।

जबकि इसके विपरीत ऋषभ पंत ने कई बार खराब विकेटकीपिंग के चलते विपक्षी बल्लेबाजों को जीवनदान दिया है जिसके कारण भी वे आलोचनाओं से भी घिरे रहते हैं। साथ ही साथ वे उतने अच्छे फील्डर नहीं हैं जितने की दिनेश कार्तिक हैं। कप जीतने के लिहाज से इस तरह की गलतियां भारतीय टीम के हार का कारण बन सकती है।

PREVIOUS 2 / 3 NEXT
Published 15 Apr 2019, 22:18 IST
Advertisement
Fetching more content...