Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: सभी 10 टीमों के एक-एक युवा खिलाड़ी जो इस वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज 30 मई से होने वाला है। इस बार इसकी मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स कर रहे हैं। यह वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा, जिसमें सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी। अंक तालिका में सबसे ऊपर स्थान पाने वाली चार टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। सेमीफाइनल में जीतने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगी।

इस बार वर्ल्ड कप में कई अनुभवी और उम्रदराज खिलाड़ी खेल रहे हैं, तो वहीं कई युवा खिलाड़ियों को भी खेलने का मौका मिला है। आज हम बात करने जा रहे हैं सभी 10 टीमों में से एक-एक सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों के बारे में जो इस वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे हैं।

#10. मुजीब उर रहमान (अफगानिस्तान)- 18 साल 51 दिन:

Enter caption

अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान इस सदी में जन्में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। मुजीब उर रहमान ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 28 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 18.80 की औसत से 51 विकेट चटकाए हैं। वनडे मैचों में उनकी इकोनॉमी 3.74 रन प्रति ओवर की रही है, जबकि सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 5/50 है। मुजीब रहमान और राशिद खान की स्पिन जोड़ी अफगानिस्तान के लिए कारगर साबित हो सकती है।

#9. अविश्का फर्नान्डो (श्रीलंका)- 21 साल 43 दिन:

Enter caption

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज अविश्का फर्नान्डो ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी हिस्सा लिया था। अविश्का फर्नान्डो अपने करियर में मात्र 5 वनडे मैचों में ही हिस्सा ले सके हैं, जिसमें उन्होंने 14.48 की औसत से 71 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 29 रन है, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#8. ओशेन थॉमस (वेस्टइंडीज)- 22 साल 29 दिन:

Enter caption

कैरिबियाई तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप टीम में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। इस टीम का नेतृत्व जेसन होल्डर कर रहे हैं। ओशेन थॉमस ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 9 वनडे मैच खेले हैं, जिसकी 8 पारियों में उन्होंने 27.53 की औसत से 15 विकेट चटकाए हैं। वनडे मैचों में उनकी इकोनॉमी 7.22 रन प्रति ओवर की रही है, जबकि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/21 का है।

#7. मेहदी हसन (बांग्लादेश)- 21 साल 205 दिन:

Enter caption

बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर मेहदी हसन बांग्लादेश की वर्ल्ड कप टीम में सबसे युवा खिलाड़ी हैं। हसन ने अब तक 28 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 34.93 की औसत से 29 विकेट चटकाए हैं। जबकि बल्लेबाजी करते हुए 20.78 की औसत से 291 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है।

#6. शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)- 19 साल 42 दिन:

Enter caption

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी वर्ल्ड कप में अपना जलवा बिखेर सकते हैं। 19 साल की कम उम्र में वे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों के सामने शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्होंने अब तक 13 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है, जिसमें 26.54 की औसत से 20 विकेट चटकाए हैं।

#5. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)- 26 साल 10 दिन:

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। कमिंस ने अपने करियर में अब तक 48 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है.जिसमें उन्होंने 26.53 की औसत से 82 विकेट चटकाए हैं। पैट कमिंस का वनडे मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/70 का है।

#4. इश सोढ़ी (न्यूजीलैंड)- 26 साल 119 दिन:

Enter caption

न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर इश सोढ़ी इंग्लैंड की पिचों पर अपना कमाल दिखा सकते हैं। गर्मी के दिनों में इंग्लैंड में सूखी पिच स्पिनरों के लिए मददगार साबित हो सकती है। सोढ़ी ने अपने करियर में 30 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है, जिसमें उन्होंने 35.76 की औसत से 39 विकेट चटकाए हैं।

#3. लुंगी एन्गिडी (दक्षिण अफ्रीका)- 23 साल 50 दिन:

Enter caption

लुंगी एन्गिडी ने बड़े ही कम समय में अपने शानदार गेंदबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया है। एन्गिडी ने अपने क्रिकेट करियर में 18 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है, जिसमें उन्होंने 21.64 की औसत से 38 विकेट चटकाए हैं। इंग्लैंड की पिचों पर वो शानदार गेंदबाजी कर सकते हैं।

#2. कुलदीप यादव (भारत)- 24 साल 155 दिन:

Enter caption

लेफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था। वे साल 2018 में वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में राशिद खान के बाद दूसरे स्थान पर थे। इस साल भी वे 20 विकेट लेकर ट्रेंट बोल्ट के बाद दूसरे स्थान पर हैं। कुलदीप यादव ने अब तक 44 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 21.74 की औसत से 87 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/25 का रहा है।

#1. टॉम करन (इंग्लैंड)- 24 साल 67 दिन:

Enter caption

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर टॉम करन इंग्लैंड की टीम के लिए अच्छी गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। हाल ही में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ बेन फोक्स के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी करके अपनी टीम को जीत दिलाई थी। टॉम करन अब तक 16 वनडे मैचों में 28.33 की औसत से 27 विकेट चटका चुके हैं, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 5/35 का रहा है। इसके अलावा उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 10 पारियों में 37.25 की औसत से 149 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 47* है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...