वर्ल्ड कप 2027 के लिए प्रमुख टूर्नामेंट में 12 टीमें हिस्सा लेंगी, आईसीसी ने किया ग्रुपों का ऐलान

12 टीमो के बीच होगी वर्ल्ड कप जाने की टक्कर
12 टीमो के बीच होगी वर्ल्ड कप जाने की टक्कर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने गुरुवार को बड़ी घोषणा करते हुए आईसीसी वर्ल्ड कप चैलेंज (ICC World Cup Challenge) के लिए ग्रुपों का ऐलान कर दिया है। इस बार 12 टीमें एक दूसरे के बीच 2027 वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2027) में एंट्री के लिए भिड़ते नजर आएंगी। आईसीसी ने यह जानकारी अपने ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए दी है। वर्ल्ड कप चैलेंज की शुरुआत इस साल के अंत में होगी।

आईसीसी ने इस प्रतियोगित के लिए 12 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा है। इन दोनों ग्रुप की विनर और उपविजेता टीम वनडे वर्ल्ड कप 2027 में प्रवेश करेगी। चैलेंज के लिए चुनी गई 12 टीमों में 8 टीमों का चयन उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। जबकि चार टीमों की एंट्री हाल ही में चैलेंज लीग प्लेऑफ में प्रदर्शन के आधार पर किया गया।

वर्ल्ड कप चैलेंज लीग के मैचों की शेड्यूल अभी फाइनल नहीं हुआ है। 2024 से 2026 के बीच चुनी गई 12 टीमों के बीच तीन राउंड रॉबिन सीरीज होगी। चैलेंज लीग में चुनी गई 12 टीमों को आईसीसी के क्रिस टेटली ने अपनी शुभकामनाएं दी है।

उन्होंने कहा कि ‘चैलेंज लीग 2027 में 14 टीम आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप के माध्यम से क्वालिफिकेशन में एक महत्वपूर्ण चरण का प्रतिनिधित्व करता है। यह प्रतियोगिता उच्च प्रदर्शन करने वाले उभरते देशों को दावा पेश करने के लिए एक प्रतिस्पर्धी मंच प्रदान करती है। मैं सभी टीमों को शुभकानाएं देता हूं जिन्होंने पुरुष वनडे क्रिकेट के सबसे बड़ी ट्रॉफी के लिए अपना कदम आघे बढ़ाया है। मुझे पूरा विश्वास है कि सफर के साथ हमें कई प्रतिभावान खिलाड़ी मिलेंगे।’

आईसीसी पुरुष वर्ल्ड कप चैलेंज लीग में शामिल टीमें

ग्रुप ए में शामिल देश - डेनमार्क, जर्सी, केन्या, कुवैत, पापुआ न्यू गिनी और कतर

ग्रुप बी में शामिल देश - बहरीन, हांगकांग चीन, इटली, सिंगापुर, तंजानिया और युगांडा