Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

विश्व एकदिवसीय एकादश जो 2015 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है

  • विश्व एकादश की कमान दुनिया के बेहतरीन कप्तान एम एस धोनी के कंधों पर होगी
Modified 20 Dec 2019, 18:40 IST

यह कहना उचित है कि जब बात विश्व कप की आती है तब इस 50-50 ओवरों के फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम अब तक की सबसे शानदार टीम रही है। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड जैसी कुछ बड़ी टीमें एक बार भी इस ट्रॉफी को उठाने में नाकाम रही हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई ने 50 ओवर के इस मेगा इवेंट को पांच बार जीता है, जिसमें 2015 में खेला गया विश्व कप भी शामिल है। 2015 का विश्व कप ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में सामूहिक रूप से आयोजित किया गया था। जहां फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में सह-मेजबान न्यूज़ीलैंड को हराया था। 2015 में मैच विजेताओं से भरी ऑस्ट्रेलिया टीम के आगे न्यूजीलैंड की एक ना चली। कप्तान माइकल क्लार्क के साथ ऑस्ट्रेलियाई ने डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, आरोन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, ब्रैड हैडिन, शेन वॉटसन और कप्तान माइकल क्लार्क से सजी शक्तिशाली बल्लेबाजी लाइनअप के आगे न्यूजीलैंड की टीम ढेर हो गयी। वहीं दूसरी ओर उनके गेंदबाजी आक्रमण ने भी दूसरी टीमों में खौफ पैदा कर दिया था। मिचेल स्टार्क (22 विकेट और मैन ऑफ द टूर्नामेंट), जोश हेज़लवुड फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच रहे जेम्स फॉक्नर शामिल थे। जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को हर आधार पर काफी मजबूत बनाया था और पांचवीं बार चैंपियन का ताज पहनाया था। आईये आज एक ऐसी विश्व एकादश की टीम को बनाने की कोशिश करते हैं जो संभवतः 2015 की चैंपियंस टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है।

यह हैं संभावित विश्व एकादश:


#1 रोहित शर्मा



  बल्लेबाजी की शुरुआत करने का दारोमदार भारत के करिश्माई सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पर होगा। रोहित जिनका 98 पारियों में सलामी बल्लेबाज के रूप में 53.80 का औसत रहा है वह शिखर धवन के साथ मिलकर तेज शुरुआत देते है। रोहित ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का आनंद लेते हैं, जिसमें 2015 चैंपियन के खिलाफ लगाए छह शतक शामिल हैं। रोहित सचिन तेंदुलकर (9) के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी है। वह 50 ओवर के क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले विश्व के एकमात्र बल्लेबाज रोहित शर्मा को शीर्षक्रम पर धवन का साथ मिलेगा। जब से 2013 में इस जोड़ी ने शुरूआत की है तब से धवन और रोहित ने 75 पारियों में 44.90 की औसत से 3323 रन बनाए है, जिसमें 12 शतकीय साझेदारियां और नौ अर्धशतकीय साझेदियां शामिल हैं।

#2 शिखर धवन



  2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टीम में वापसी के बाद से शिखर धवन भारत के लिए शीर्ष प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। धवन ने 2010 में अपनी शुरुआत की लेकिन तत्कालीन मौजूदा सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से पीछे रह गए। हालांकि, उन्होंने तीन साल बाद एकदिवसीय टीम में शानदार वापसी की चैंपियंस ट्रॉफी में 380 रन बना डाले, जिसमें दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार दो शतक शामिल थे। तब से धवन ने 10 शतक बनाए हैं, जिससे 12 उन्होंने 45.65 की अच्छी औसत से 98 पारियों में बनाये हैं। धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती हमले कर सकते हैं और शर्मा के साथ अच्छी साझेदारी करके मध्य-क्रम को एक मजबूत शुरुआत दे सकते हैं।
1 / 5 NEXT
Published 25 May 2018, 12:15 IST
Advertisement
Fetching more content...