Create
Notifications

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के शेड्यूल का ऐलान, प्वॉइंट सिस्टम में हुआ बड़ा बदलाव

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
reaction-emoji
Nitesh

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के 2021-2023 तक के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। वहीं इसके अलावा इस बार आईसीसी ने प्वॉइंट सिस्टम में भी बड़ा बदलाव किया है। हालांकि टीम की रैंकिंग पहले की तरह पर्सेंटेज के आधार पर ही तय होगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम में बड़ा बदलाव हुआ है। अब एक मैच जीतने पर 12 प्वॉइंट मिलेंगे, ड्रॉ होने पर चार प्वॉइंट और टाई होने पर छह प्वॉइंट मिलेंगे। ऐसे में दो मैचों की सीरीज में कुल 24 प्वॉइंट्स होंगे, तीन मैचों की सीरीज में कुल 36 प्वॉइंट्स, चार मैचों की सीरीज में कुल 48 प्वॉइंट्स और पांच मैचों की सीरीज में कुल 60 प्वॉइंट्स होंगे। ये बदलाव प्वॉइंट सिस्टम को सिंपल बनाने के लिए किया गया है। हालांकि पर्सेंटेज सिस्टम पहले की तरह लागू रहेगा और उसके आधार पर ही टीमों की रैंकिंग तय होगी।

इस बार भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ छह सीरीज खेलेंगी। तीन मैच घर में होंगे और तीन बाहर होंगे। इंग्लैंड और भारत के बीच अगले महीने टेस्ट सीरीज के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत हो जाएगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पूरा शेड्यूल इस प्रकार है

न्यूजीलैंड - कीवी टीम साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी। जबकि इंडिया, पाकिस्तान और इंग्लैंड का दौरा करेगी।

इंडिया - भारतीय टीम न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी। वहीं इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश का दौरा करेगी।

ऑस्ट्रेलिया - कंगारू टीम इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज से घरेलू सीरीज खेलेगी, जबकि इंडिया, पाकिस्तान और श्रीलंका का दौरा करेगी।

इंग्लैंड - इंग्लिश टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड से घरेलू सीरीज खेलेगी और ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज का दौरा करेगी।

साउथ अफ्रीका - प्रोटियाज टीम इंडिया, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का दौरा करेगी।

पाकिस्तान - पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से घरेलू सीरीज खेलेगी, वहीं श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज का दौरा करेगी।

श्रीलंका - श्रीलंकाई टीम वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से घरेलू सीरीज खेलेगी और बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंडिया का दौरा करेगी।

वेस्टइंडीज - कैरेबियाई टीम पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश से घरेलू सीरीज खेलेगी, जबकि ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का दौरा करेगी।

बांग्लादेश - ये टीम इंडिया, पाकिस्तान और श्रीलंका से घरेलू सीरीज खेलेगी, वहीं साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का दौरा करेगी।


Edited by Nitesh
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...