COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ये हैं दुनिया के 5 सबसे खूंखार तेज गेंदबाज

टॉप 5 / टॉप 10
8.81K   //    10 Oct 2018, 10:50 IST

Enter caption

क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल माना जाता है। छक्के-चौके ही दर्शकों को स्टेडियम तक खींच लाते हैं, लेकिन कुछ गेंदबाज ऐसे भी हुए हैं जिनकी गेंदबाजी और रफ्तार के आगे दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों के पसीने छूट जाते थे। उनकी गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाना तो दूर, बल्ला लगाने से पहले भी चार बार सोचते थे। उनकी रफ्तार और स्विंग के सामने बल्लेबाजों की सारी तकनीक कुंद पड़ जाती थी। ये जब तक क्रिकेट में रहे मैदान के राजा बन कर रहे। आज चर्चा उन्हीं में से कुछ उम्दा रफ्तार के सौदागरों की।

5. शोएब अख्तर


Enter caption

शोएब अख्तर पाकिस्तान की तरफ से स्ट्राइक गेंदबाज हुआ करते थे। उन्हें उनके रफ्तार के लिए जाना जाता था। वे एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे जो लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंका करते थे। 2003 के विश्व कप के दौरान शोएब ने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की गेंद फेंक कर सनसनी मचा दी थी। वह आईसीसी के आधिकारिक मैच में 100 माइल प्रति घंटे की रफ्तार से गेद फेंकने वाले पहले गेंदबाज थे। भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर और सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग के खिलाफ उनकी गेंदबाजी देखते बनती थी। वे जितनी रफ्तार से गेंद डालते, सचिन और सहवाग उसी रफ्तार से उसे बाउंड्री तक पहुंचाते। हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि कई बल्लेबाजों ने स्वीकारा है कि शोएब के सामने बल्लेबाजी काफी मुश्किल थी। शोएब ने 46 टेस्ट में 178 और 163 एक दिवसीय में 247 विकेट चटकाए हैं।

1 / 5 NEXT
ANALYST
संदीप भूषण राष्ट्रीय अखबार जनसत्ता में खेल पत्रकार के तौर पर कार्यरत हैं। इससे पहले वह दैनिक जागरण में भी काम कर चुके हैं। इनके क्रिकेट और हॉकी के साथ ही कबड्डी, फुटबॉल और कुश्ती से जुडे कई लेख राष्ट्रीय अखबारों में छप चुके हैं।
Advertisement
Fetching more content...