Create
Notifications

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय टी20 मुकाबले के लिए संभावित वर्ल्ड-XI पर एक नज़र

Himanshu Kothari

टी20 क्रिकेट फैंस के लिए एक अच्छी ख़बर है। इस साल 31 मई को टी20 विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज और विश्व एकादश के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इस टी20 मैच को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर कराने का फैसला लिया गया है। बता दें कि इस मैच का आयोजन एक चैरिटी मैच के तौर पर किया जाएगा लेकिन ये आईसीसी से मान्यता प्राप्त मैच होगा यानी इसे अंतर्राष्ट्रीय टी20 का दर्जा हासिल रहेगा। दरअसल, कैरिबियाई देश में आए तूफान के कारण वहां के क्रिकेट स्टेडियम क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिनके मरम्मत के लिए इस मैच के जरिए फंड जुटाने का काम किया जाएगा। आईसीसी ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर इस मैच को अंतरराष्ट्रीय मैच का दर्जा देने का फैसला किया है। इस मैच का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। आखिरी बार वेस्टइंडीज और विश्व एकादश के बीच इस तरह के मैच का आयोजन साल 1966 में हुआ था। हालांकि इस बार ये मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर होगा। जिसके चलते पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाड़ी शायद ही इस मुकाबले में हिस्सा ले पाएं क्योंकि इस समय पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है। वहीं तब तक इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 11 का समापन भी हो चुका होगा तो लीग में खेलने वाले खिलाड़ी इस मैच के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। वेस्टइंडीज और विश्व एकादश के बीच होने वाले इस मुकाबले के लिए विश्व एकादश में खेले जाने वाले खिलाड़ियों का चयन आईसीसी के जरिए किया जाएगा। यहां हमने उन खिलाड़ियों की सूची जारी की है जो विश्व एकादाश में शामिल होने की प्रबल दावेदारी रखते हैं:

सलामी बल्लेबाज़

डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर विश्व क्रिकेट के सबसे घातक सलामी बल्लाबजों में से एक हैं। टी20 क्रिकेट में डेविड वॉर्नर ओपनिंग करते हुए टीम को मजबूत शुरुआत देने में सफल साबित होते हैं। वहीं अपने शानदार शॉट के चलते वो दर्शकों को भी अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहते हैं। डेविड वॉर्नर की खतरनाक बल्लेबाजी के आगे गेंदबाज भी नाकाम साबित होते आए हैं।

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर में कुछ बातें मिलती जुलती हैं। रोहित शर्मा भी सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम की कप्तानी करने में फायदेमंद साबित होते हैं। वहीं रोहित शर्मा अपनी बल्लेबाजी के चलते किसी भी गेंदबाजी को परेशान करने में सफल साबित होते हैं। रोहित शर्मा को टी20 मैचों में लंबे शॉट खेलने में भी महारत हासिल है। इसके साथ ही रोहित शर्मा बड़े मैच में रन स्कोर करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं। रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर के रूप में विश्व एकादश की सलामी जोड़ी प्रशंसकों को भी अपनी आकर्षित करेगी।

मध्य क्रम

विराट कोहली (कप्तान)

वर्तमान क्रिकेट जगत में विराट कोहली का बोलबाला है, बल्लेबाजी से लेकर कप्तानी तक हर मोर्चे पर विराट कोहली को सफलता हासिल हो रही है। विराट कोहली दुनिया में सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं। एक रन मशीन के तौर पर विराट सभी प्रारूपों में भारत के लिए शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं। अपनी बल्लेबाजी के दम पर भी टी20 क्रिकेट में विराट कोहली विरोधी टीम को पस्त करने के लिए काफी हैं। अपनी बल्लेबाजी के अलावा उनके पास शानदार कप्तानी का रिकार्ड भी है। विराट कोहली विश्व एकादश के कप्तान के रूप में देखे जा सकते हैं। इन सब खासियतों के साथ विराट आयोजकों को धन जुटाने में काफी मदद कर सकते हैं।

एबी डीविलियर्स

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डीविलियर्स मध्य क्रम में टीम को संभालने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। एबी डी विलियर्स लंबे और शक्तिशाली शॉट खेलने में भी माहिर हैं। टी20 क्रिकेट में एबी डी विलियर्स का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में आरसीबी के लिए खेलते हुए एबी डी विलियर्स ने शानदार प्रदर्शन किया है और विराट कोहली के साथ मिलकर कई अच्छी साझेदारियों को भी अंजाम दिया है। विश्व एकादश में भी एबी डी विलियर्स टीम के लिए काफी सफल साबित हो सकते हैं।

विकेटकीपर और आलराउंडर

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज भी एक बेहतरीन मैच फिनिशर के तौर पर देखे जाते हैं। बड़े मैचों में धोनी अपने अनुभव का इस्तेमाल कर बल्लेबाजी में टीम को संभालने का काम भी बखूबी करना जानते हैं। वहीं स्टंप्स के पीछे महेंद्र सिंह धोनी जैसी फुर्ती किसी के पास भी नहीं है। विकेटकीपिंग में धोनी की क्षमता पर किसी भी तरह का कोई संदेह नहीं किया जा सकता है। ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी विश्व एकादश के लिए फिट बैठते हैं।

ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल अपने लंबे शॉट के लिए जाने जाते हैं। दर्शक ग्लेन मैक्सवेल की शानदार पारी देखने के लिए मैदान पर आते हैं। बल्लेबाजी के अलावा अपनी गेंदबाजी से भी ग्लेन मैक्सवेल प्रभावित करने में माहिर हैं। ऑफ स्पिन गेंदबाज के तौर पर ग्लेन मैक्सवेल अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

मिचेल सैंटनर

न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर पॉवर प्ले में लगातार अच्छी गेंदबाजी करते आए हैं। आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग में टी20 गेंदबाजों की सूची में मिचेल सैंटनर ने शीर्ष स्थान हासिल किया हुआ है। एक प्रभावी बाएं हाथ के स्पिनर होने के अलावा मिशेल सैंटनर निचले क्रम में टीम के लिए एक उपयोगी बल्लेबाज भी साबित होते हैं। मिचेल सैंटनर निश्चित रूप से विश्व एकादश में खेलने की दावेदारी रखते हैं।

गेंदबाज़

राशिद ख़ान

अफगानिस्तान के खिलाड़ी रशीद खान ने पूरे क्रिकेट जगत में तहलका मचाया हुआ है। अपने शुरुआती करियर में ही राशिद खान ने काफी कुछ हासिल कर लिया है। वर्तमान में राशिद खान दुनिया में सबसे ज्यादा मांग वाले गेंदबाज बने हुए हैं। अपनी गेंदबाजी के दम पर राशिद खान अपने छोटे करियर में ही बल्लेबाजों में खौफ कायम करने में सफल साबित हुए हैं। विश्व एकदश में स्पिन गेंदबाज के तौर पर राशिद खान पूरी तरह से दावेदारी रखते हैं।

मिचेल स्टार्क

बांए हाथ के ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क अपनी रफ्तार के लिए जाने जाते हैं। अपनी गेंदबाजी के दम पर वो विराधी टीमों के खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजने में माहिर हैं। हालांकि मिचेल स्टार्क ने अपने टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखने के लिए टी20 क्रिकेट खेलना कम कर दिया है। हालांकि, इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि वो वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व एकादश की टीम में शामिल हों।

जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह घातक यॉर्कर्स डालते हैं। 2016 में अपने डेब्यू के बाद से ही जसप्रीत बुमराह शानदार गेंदबाजी करते आए हैं। टी20 क्रिकेट में भी जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी की छाप छोड़ी है। विश्व एकादश में शामिल हो जाने के बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए इस भारतीय तेज गेंदबाज के खिलाफ रन बनाना मुश्किल होगा।

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के बांए हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट टी20 मैचों में बल्लेबाजों को परेशानी में डाल देते हैं। अपनी स्विंग से ट्रेंट बोल्ट बड़े बल्लेबाजों को भी पैवेलियन की राह दिखा सकते हैं। विश्व एकादश में ट्रेंट बोल्ट एक स्विंग गेंदबाज के रूप में अपनी दावेदारी रखते हैं। लेखक: क्रिकविज़ अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...