भारतीय टेस्ट स्क्वाड से बाहर किये जाने की जानकारी मिलते ही प्रमुख खिलाड़ी ने रणजी ट्रॉफी से लिया नाम वापस 

रिद्धिमान साहा ने अपना नाम टूर्नामेंट से वापस ले लिया है
रिद्धिमान साहा ने अपना नाम टूर्नामेंट से वापस ले लिया है

भारतीय क्रिकेट के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने आगामी घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी से अपना नाम वापस लिया है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक साहा को यह जानकारी दी गई कि अब वह भारतीय टेस्ट टीम में चयन के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया जायेगा और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में किसी अन्य विकेटकीपर को बैकअप के तौर पर शामिल किया जायेगा। इसी वजह से साहा ने अपना नाम वापस ले लिया है।

साहा की उम्र देखते को ध्यान में रखे हुए भविष्य के लिए उन पर दांव नहीं लगाया जा सकता है। ऋषभ पंत के बैकअप के रूप में चयनकर्ता अब केएस भरत को तैयार करना चाहते हैं, जिन्होंने कानपुर टेस्ट में ग्लव्स के साथ सभी को प्रभावित किया था।

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा,

टीम प्रबंधन के प्रभावशाली लोगों ने रिद्धिमान को स्पष्ट रूप से कहा है कि वे आगे बढ़ना चाहते हैं और ऋषभ पंत के साथ कुछ नए बैकअप बनाना चाहते हैं।
उन्हें समझाया गया था कि उन्हें श्रीलंका टेस्ट के लिए नहीं चुना जाएगा क्योंकि यह समय है कि कोना (केएस भरत) को सीनियर टीम के साथ एक्सपोज़र मिले।

शायद यही कारण है, रिद्धिमान ने बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया और संयुक्त सचिव को सूचित किया था, स्नेहाशीष गांगुली ने कहा कि वह इस सीजन में 'निजी कारणों' से रणजी ट्रॉफी नहीं खेलेंगे।

सूत्र ने कहा,

इसलिए चयनकर्ताओं ने उन्हें नहीं चुना क्योंकि वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।

साहा ने खुद ही बंगाल टीम के चयनकर्ताओं को सूचित कर दिया था कि रणजी ट्रॉफी के लिए उन्हें चयन के लिए उपलब्ध ना माना जाए।

साहा ने अब तक अपने करियर में 40 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने तीन शतकों और छह अर्धशतकों की मदद से 1353 रन बनाए हैं। इसके अलावा विकेट के पीछे साहा ने 104 शिकार किये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar