COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले 5 खिलाड़ी

37   //    13 Jul 2018, 06:05 IST

न्यूजीलैंड की 17 वर्षीय बल्लेबाज अमेलिया केर ने हाल ही में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक और सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाकर अपना नाम क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करा दिया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर का रिकार्ड था।

लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि यह रिकार्ड केर ने सिर्फ 17 साल की उम्र में तोड़ा है। हालाँकि, सभी क्रिकेट खिलाड़ियों का यह सपना होता है कि वे जल्द से जल्द अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलें और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देशों का प्रतिनिधित्व करें लेकिन किसी खिलाड़ी का बहुत कम उम्र में कोई विश्व रिकार्ड तोड़ना या शतक लगाना सचमुच शानदार है।

तो आइये पुरुषों और महिलाओं की वनडे टीम में बहुत कम उम्र में शतक लगाने वाले 5 खिलाड़ियों पर एक नज़र डालें:

#5 शार्लोट एडवर्ड्स




 

शार्लोट एडवर्ड्स ने अपने 20 साल के क्रिकेट करियर में महिला वनडे इतिहास में कई कीर्तिमान स्थापित किये हैं। जब एडवर्ड्स ने 1996 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की तो उस समय वह इंग्लैंड के लिए खेलने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनी थीं। इस युवा महिला क्रिकेटर ने इंग्लैंड महिला टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे में अपने 18 वें जन्मदिन पर वनडे में अपना पहला शतक लगाया था।

उनके शानदार 102 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने 253 रन बनाए थे, हालाँकि उनका पहला शतक टीम के किसी काम ना आ सका और इंग्लैंड महिला टीम ये मैच हार गयी थी। इसके बाद इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर ने इंग्लैंड का नेतृत्व भी किया और इंग्लैंड की महिला और पुरुष टीमों में सबसे सफल कप्तानों में से एक रहीं।

उन्होंने 220 मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया और अपनी टीम को तीन एशेज सीरीज़ (2008, 2013 और 2014) और 2009 में वनडे विश्व कप और टी -20 विश्व कप का ख़िताब जिताया।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...