3 शानदार रिकॉर्ड जो जहीर खान ने अपने बल्लेबाजी से बनाए हैं

Nikky
जहीर खान
जहीर खान

भारत में ऑलराउंडर की बहुत कमी रही है। कपिल देव के बाद भारत हमेशा ही एक अच्छे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के लिए तरसता नजर आया है। जहीर खान भारतीय टीम के लिए एक बहुत अच्छे ऑलराउंडर तो नहीं बन पाए, लेकिन एक गेंदबाज होते हुए भी उन्होंने 3 शानदार रिकॉर्ड बल्लेबाजी में बनाये हुए हैं।

उन्होंने समय-समय पर भारत के लिए अपनी बल्लेबाजी से उपयोगिता साबित की है। आज हम आपकों उनके 3 ऐसे रिकॉर्ड बताने वाले हैं, जो उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर बनाए हुए हैं और उनके यह रिकॉर्ड अब तक कायम है। आइये बात करते हैं उनके बल्लेबाजी से बनाये गए तीन रिकॉर्डस के बारे में।

यह भी पढ़ें: तीसरे टी20 में भारत की दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

11वें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

भारतीय टीम के इस खिलाड़ी के नाम भारत की तरफ से 11वें नंबर पर आने के बाद सबसे लम्बी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। जहीर खान ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका टेस्ट मैच में 75 रन की पारी खेली थी। उन्होंने अपनी इस पारी में कुल 115 गेंदों का सामना किया था और 10 शानदार चौके व 2 छक्के लगाये थे।

भारत ने इस मैच को एक पारी और 140 रन के बड़े अंतर से जीता था। इस मैच में पहले खेलते हुए बांग्लादेश अपनी पहली पारी में मात्र 184 रन पर आउट हो गई थी। वहीं भारत ने 526 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश मात्र 202 रन पर आउट हो गई थी। जहीर खान को पहली पारी में जहां 2 विकेट हासिल हुए थे। वहीं दूसरी पारी में भी उन्होंने एक विकेट हासिल किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

अंतिम ओवर में 27 रन बनाने वाले अकेले भारतीय

जहीर खान
जहीर खान

जहीर खान ने एक ही ओवर में चार छक्के भी लगाये हुए है, जो उन्होंने साल 2000 में हेनरी ओलंगा की गेदों पर जड़े थे। इस ओवर में जहीर खान ने 27 रन बटोरे थे। किसी मैच के आखरी ओवर में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाये गए यह सबसे ज्यादा रन है। उन्होंने इस मैच में 11 गेंदों का सामना करते हुए 32 रन बनाये थे।हालांकि, उनकी इस विस्फोटक बल्लेबाजी के बावजूद भारत को इस मैच में 1 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

10वें विकेट के लिए सचिन के साथ सबसे बड़ी साझेदारी

जहीर खान
जहीर खान

भारतीय टीम के तरफ से 10वें विकेट के लिए सबसे लम्बी साझेदारी का रिकॉर्ड भी जहीर खान के नाम ही है।2004 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका टेस्ट में ही जहीर खान ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर 10वें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की थी, जो 10वें विकेट के लिए भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी है। भारतीय टीम की इस टेस्ट जीत में इन दोनों की साझेदारी ने अहम भूमिका निभाई थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now