ज़िम्बाब्वे ने T20 World Cup Qualifier के लिए टीम का किया ऐलान, प्रमुख तेज गेंदबाज की हुई वापसी 

ज़िम्बाब्वे को नामीबिया में क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट खेलना है (PIC: Zimbabwe Twitter)
ज़िम्बाब्वे को नामीबिया में क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट खेलना है (PIC: Zimbabwe Twitter)

22 नवंबर से नामीबिया में ICC Men's T20 World Cup Africa Region की शुरुआत होने जा रही है और इसके लिए ज़िम्बाब्वे ने एक मजबूत स्क्वाड की घोषण की है। सिकंदर रजा (Sikandar Raza) के लिए स्थाई T20I कप्तान के तौर पर यह पहली सीरीज होगी। ज़िम्बाब्वे ने 15 खिलाड़ियों का स्क्वाड चुना है। इसके अलावा आगामी टूर्नामेंट के लिए तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुज़राबानी की वापसी हुई है, जो दाएं हाथ में फ्रैक्चर के कारण बाहर चल रहे थे।

ज़िम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल खेले गए T20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाले स्क्वाड में चार बदलाव किये हैं। ओपनर इनोसेंट काइया, निक वेल्च और तदिवानाशे मारुमानी एवं तेज गेंदबाज कार्ल मुम्बा को शामिल किया गया है। वहीं तेज गेंदबाज ब्रैड इवांस पिंडली की ऐंठन से अभी भी रिकवर नहीं हुए हैं, इसी वजह से उनको नहीं चुना गया है।

इसके अलावा स्क्वाड में क्रेग एर्विन, सीन विलियम्स, टेंडाई चटारा, रिचर्ड एनगार्वा, रयान बर्ल और वेलिंग्टन मसाकाद्जा जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं।

अफ्रीका क्वालीफ़ायर में कुल सात टीमें हिस्सा ले रही हैं और ज़िम्बाब्वे का प्रयास होगा कि टूर्नामेंट को जीतकर अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपना स्थान पक्का करे। ज़िम्बाब्वे ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भाग नहीं लिया था क्योंकि ज़िम्बाब्वे क्रिकेट को आईसीसी ने अपने प्रशासन में सरकारी हस्तक्षेप के कारण निलंबित कर दिया था।

वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उन्होंने अपने ग्रुप पर टॉप किया था लेकिन अपने सुपर 12 ग्रुप में अंतिम स्थान पर रही और आगामी संस्करण के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करने से चूक गई। क्वालीफ़ायर की दो टीमें 2024 में मुख्य चरण के लिए 20 टीमों के लाइन-अप को पूरा करेंगी।

T20 World Cup Africa Qualifier के लिए ज़िम्बाब्वे का स्क्वाड

सिकंदर रजा (कप्तान), रयान बर्ल, टेंडाई चटारा, क्रेग एर्विन, ल्यूक जोंग्वे, इनोसेंट काइया, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मैधेवेरे, तदिवानाशे मारुमानी, वेलिंग्टन मसाकाद्जा, कार्ल मुम्बा, ब्लेसिंग मुज़राबानी, रिचर्ड एनगार्वा, निक वेल्च, सीन विलियम्स

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment