जिम्बाब्वे ने अपने दो खिलाड़ियों पर की कड़ी कार्रवाई, खास वजह से लगाया बैन 

Australia v Zimbabwe - One Day International Series: Game 1
जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला

हाल ही में जिम्बाब्वे की टीम ने श्रीलंका का दौरा किया था। इस दौरे पर टीम को वनडे और टी20 दोनों ही सीरीज में हार झेलनी पड़ी थी। खराब प्रदर्शन के बीच जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम (Zimbabwe Cricket Team) के लिए बुरी खबर निकलकर सामने आ रही है। दरअसल, जिम्बाब्वे के दो खिलाड़ियों वेस्ली मैधेवेरे (Wessly Madhevere) और ब्रैंडन मवुटा (Brandon Mavuta) पर प्रतिबंधित ड्रग का सेवन करने का आरोप लगा है। मामला सामने आने के बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने इन दोनों खिलाड़ियों पर कड़ा एक्शन लेते हुए इन्हें बैन कर दिया है।

जिम्बाब्वे के ये दोनों खिलाड़ी पिछले साल दिसंबर में डोप टेस्ट के दौरान पॉजिटिव पाए गए थे। दोनों खिलाड़ियों ने प्रतिबंधित ड्रग का सेवन किया था। अब बोर्ड ने इन्हें 4 महीनों के लिए बैन कर दिया है। बैन के साथ-साथ तीन महीनों तक सैलरी का 50 फीसदी जुर्माना भी लगा है, जो जनवरी 2024 से लागू हो जायेगा।

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए इस बात की जानकारी साझा की। बोर्ड ने बताया, ‘जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड प्रतिबंधित ड्रग के इस्तेमाल पर जीरो टोलरेंस नीति का पालन करती है। इस मामले में जांच कर रही समिति ने माना कि नशीली दवाओं का सवेन एक गंभीर अपराध है और दोनों खिलाड़ियों ने इसका इस्तेमाल कर बोर्ड को बदनाम किया है।’

जिम्बाब्वे क्रिकेट द्वारा लिया गया यह कड़ा एक्शन अब काफी चर्चा में है। क्रिकेट फैंस बोर्ड के इस फैसले की सराहना कर रहे हैं। आपको बता दें कि वेस्ली मैधेवेरे जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने अपनी टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रमशः 2 टेस्ट, 36 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। वहीं, ब्रैंडन मावुटा ने जिम्बाब्वे के लिए कुल 26 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें 4 टेस्ट, 12 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले शामिल हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment