ज़िम्बाब्वे ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले किया बड़ा बदलाव, नया कोच किया नियुक्त 

Derbyshire CCC Photocall
स्‍टीव कर्बी का काउंटी क्रिकेट में लंबा करियर रहा है

जिंबाब्‍वे (Zimbabwe Cricket team) ने स्‍टीव कर्बी (Steve Kirby) को अपना नया गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया है। उनके ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) से पहले टीम के साथ जुड़ने की संभावना है। 44 साल के कर्बी का इंग्‍लैंड में बतौर तेज गेंदबाज काउंटी करियर लंबा रहा है।

कर्बी के पास क्रिकेट के अलग-अलग प्रारूपों में कुल 348 मैचों का अनुभव है। वो 167 फर्स्‍ट क्‍लास, 104 लिस्‍ट ए और 77 टी20 मैच खेल चुके हैं। इसके बाद से कर्बी ने कोचिंग में अपनी दूसरी पारी शुरू की और आखिरी बार समरसेट के लिए गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाई थी।

कर्बी ने जिंबाब्‍वे के मौजूदा हेड कोच डेव हॉटन के साथ डर्बीशायर में भी काम किया है। जिंबाब्‍वे का गेंदबाजी कोच नियुक्‍त होने पर कर्बी के हवाले से कहा गया, 'मेरी आकांक्षाएं सर्वश्रेष्‍ठ कोच बनने की है और अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट ऐसा है, जिससे मैं वाकई शामिल होना चाहता था। मैं डेव हॉटन के साथ पहले भी काम कर चुका हूं जब हम डर्बीशायर में थे। जब इस पद का प्रस्‍ताव मेरे पास आया तो मुझे नहीं लगा कि इसे जाने देना चाहिए।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'यह भूमिका काफी उत्‍साहजनक है क्‍योंकि मैं न सिर्फ राष्‍ट्रीय एकादश के साथ काम करूंगा, लेकिन देश के पूरे क्रिकेट ढांचे में शामिल रहूंगा।'

बता दें कि कर्बी ने यॉर्कशायर के साथ काउंटी चैंपियनशिप जीती थी और वह ग्लूस्टरशायर, लेस्‍टरशायर व एमसीसी का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं।

ग्लूस्टरशायर के साथ कार्यकाल के दौरान कर्बी पर बॉल टेंपरिंग के लिए जुर्माना लगा था। ग्‍लेमोर्गन के खिलाफ मैच के दौरान कार पार्किंग की तरफ गेंद को जानबूझकर खिसकाने के लिए कर्बी पर निलंबित प्रतिबंध लगाया गया था, जो बाद में हटाया गया।

जिंबाब्‍वे क्रिकेट के निदेशक हैमिल्‍टन मसाकाद्जा ने कहा, 'हम स्‍टीव कर्बी को अपनी सीनियर राष्‍ट्रीय टीम का गेंदबाजी कोच बनाकर खुश हैं। उन्‍होंने काउंटी क्रिकेट में खिलाड़ी और कोच के रूप में शानदार काम किया और हमारा ध्‍यान अपने खेल के सभी पक्षों को मजबूत करने पर लगा है। हमें उम्‍मीद है कि कर्बी के रहते हमारे प्रदर्शन में सुधार होगा। हम अपने आप को भाग्‍यशाली मानते हैं कि वह हमारे तकनीकी सेट-अप का हिस्‍सा हैं।'

जिंबाब्‍वे टी20 वर्ल्‍ड कप के ओपनिंग राउंड में आयरलैंड, वेस्‍टइंडीज और स्‍कॉटलैंड के साथ ग्रुप बी में हिस्‍सा लेगी। वह 17 अक्‍टूबर को आयरलैंड के खिलाफ अपने टूर्नामेंट के अभियान की शुरूआत करेगी। वहीँ इससे पहले श्रीलंका और नामीबिया के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेलेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar