T20 World Cup के बाद ज़िम्बाब्वे खेलने जाएगी भारतीय टीम, दोनों टीमों के बीच जबरदस्त सीरीज के शेड्यूल का हुआ खुलासा

भारत ने आखिरी बार 2016 में सबसे छोटे फॉर्मेट के लिए ज़िम्बाब्वे का दौरा किया था
भारत ने आखिरी बार 2016 में सबसे छोटे फॉर्मेट के लिए ज़िम्बाब्वे का दौरा किया था

मंगलवार को ज़िम्बाब्वे क्रिकेट (Zimbabwe Cricket) ने भारत के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पांच मैचों की T20I सीरीज (ZIM vs IND) खेले जाने की पुष्टि की, साथ ही शेड्यूल का भी खुलासा किया। जून में खेले जाने वाले T20 वर्ल्ड कप के एक सप्ताह बाद इन दोनों टीमों के बीच 6 जुलाई से सीरीज की शुरुआत होगी और सभी मुकाबले हरारे में ही खेले जाएंगे। दोनों ही बोर्ड ने आपसी विचार-विमर्श के बाद दौरे पर सहमति जताई।

भारत ने साल 2022 में ज़िम्बाब्वे का आखिरी बार दौरा किया था। हालाँकि, तब दोनों टीमों के बीच सिर्फ तीन वनडे मुकाबले ही खेले गए थे, जिसमें भारतीय टीम ने केएल राहुल की अगुवाई में 3-0 से सीरीज अपने नाम की थी। वहीं, ज़िम्बाब्वे ने आखिरी बार अपनी सरजमीं पर भारत की T20I मैचों के लिए मेज़बानी 2016 में की थी और उस दौरान एक मैच जीतने में सफलता हासिल की थी।

ज़िम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष श्री तवेंगवा मुकुहलानी ने भारत की मेजबानी को लेकर उत्साह जाहिर किया और कहा,

हम जुलाई में T20I सीरीज के लिए भारत की मेजबानी करने को लेकर बेहद रोमांचित हैं, जो इस साल घरेलू मैदान पर हमारा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आकर्षण होगा। क्रिकेट के खेल को हमेशा भारत के प्रभाव और खेल के प्रति समर्पण से अत्यधिक लाभ हुआ है, और मैं एक बार फिर जिम्बाब्वे दौरे के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए बीसीसीआई को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं। इस दौरे के महत्व और परिमाण पर अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है। विशेष रूप से यह ऐसे समय में आ रहा है जब हम खेल के उच्चतम स्तर पर खुद को एक ताकत के रूप में फिर से स्थापित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

वहीं, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा,

बीसीसीआई ने वैश्विक क्रिकेट समुदाय में योगदान देने में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है। हम समझते हैं कि यह जिम्बाब्वे के लिए पुनर्निर्माण का दौर है और इस समय जिम्बाब्वे क्रिकेट को हमारे समर्थन की जरूरत है। साथी सदस्य बोर्डों के दौरे और समर्थन के प्रति हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता क्रिकेट परिदृश्य में सकारात्मक परिवर्तन लाने के हमारे सिद्धांत के अनुरूप है। बीसीसीआई द्विपक्षीय क्रिकेट को मजबूत और व्यावसायिक रूप से अधिक व्यावहारिक बनाने की पूरी कोशिश करेगा। जिम्बाब्वे क्रिकेट को समर्थन देने की हमारी प्रतिज्ञा अंतरराष्ट्रीय मंच पर क्रिकेट के विकास और समृद्धि के लिए एक साझा दृष्टिकोण को दर्शाती है।

भारत के ज़िम्बाब्वे दौरे का पूरा शेड्यूल

6 जुलाई: पहला T20I

7 जुलाई: दूसरा T20I

10 जुलाई: तीसरा T20I

13 जुलाई: चौथा T20I

14 जुलाई: पांचवां T20I

Quick Links

Edited by Prashant Kumar