Create

जिम्बाब्वे के स्टार खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान, भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप में जड़ा था शतक

India v Zimbabwe - 2015 ICC Cricket World Cup
India v Zimbabwe - 2015 ICC Cricket World Cup

जिम्बाब्वे (Zimbabwe Cricket Team) के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर (Brendan Taylor) ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। सोमवार को आयरलैंड के खिलाफ बेलफास्ट में तीसरा वनडे उनका आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला होगा। ब्रेंडन टेलर ने अपने करियर में जिम्बाब्वे के लिए 34 टेस्ट, 204 वनडे और 45 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले।

2004 में जिम्बाब्वे के लिए अपना डेब्यू करने वाले ब्रेंडन टेलर ने सोशल मीडिया पर एक मैसेज के जरिए अपने संन्यास की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। ब्रेंडन टेलर ने लिखा,

काफी भारी दिल के साथ मैं ये ऐलान कर रहा हूं कि कल का मैच मेरे प्यारे देश के लिए मेरा आखिरी मैच है। 17 साल के करियर के दौरान मुझे काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। इससे मुझे काफी कुछ सीखने का मौका मिला। मैंने अपने आपको यही याद दिलाया कि मैं कितना भाग्यशाली हूं कि मुझे इस स्तर पर इतने लंबे वक्त तक खेलने का मौका मिला। मैंने काफी गर्व के साथ टीम का बैज पहना। मेरा लक्ष्य हमेशा ही टीम को बेहतर पोजिशन में ले जाने पर रहा। मुझे उम्मीद है कि मैं ऐसा करने में कामयाब रहा।

ब्रेंडन टेलर ने 2015 वर्ल्ड कप के बाद भी लिया था संन्यास लेकिन तीन साल बाद की थी वापसी

आपको बता दें कि ब्रेंडन टेलर ने इससे पहले भी संन्यास का ऐलान किया था लेकिन कुछ साल बाद वापसी कर ली थी। उन्होंने 2015 विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन कोलपैक डील के तहत वो नाटिंघमशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे। ज़िम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी इसी वजह से टेलर ने काउंटी क्रिकेट खेलने का फैसला किया था।

हालांकि 2018 में टेलर ने जिम्बाब्वे के लिए फिर से खेलना शुरू किया और तीन साल तक खेलते रहे। ब्रेंडन टेलर ने 2015 के वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ जबरदस्त शतकीय पारी भी खेली थी।

ब्रेंडन टेलर ने अपने करियर में 34 टेस्ट मैचों में 2320 रन बनाए। वहीं 204 वनडे मुकाबलों में 6677 रन बनाए, जबकि 45 टी20 मुकाबले में 934 रन बनाए। अपना 205वां वनडे मुकाबला खेलने के बाद ब्रेंडन टेलर संन्यास ले लेंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment