Create

जिम्बाब्वे का FTP आया सामने, 2023-27 के बीच खेलेंगे लगातार कई सीरीज

India v Zimbabwe - 2015 ICC Cricket World Cup
India v Zimbabwe - 2015 ICC Cricket World Cup

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के लिए फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) घोषित हो चुका है। 2023 से 2027 तक चलने वाले इस चक्र में जिम्बाब्वे को किन-किन टीमों के खिलाफ कितने मुकाबले खेलने हैं यह तय हो चुका है। जिम्बाब्वे के लिए नए चक्र की शुरुआत अफगानिस्तान के दौरे के साथ होगी। अपने नए चक्र में जिम्बाब्वे को अफगानिस्तान के खिलाफ ही सबसे अधिक मैच खेलने हैं। जुलाई 2023 में होने वाले अफगानिस्तान दौरे पर जिम्बाब्वे की टीम दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलती हुई नजर आएगी।

इसके बाद वे आयरलैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट की घरेलू सीरीज खेलेंगे। आयरलैंड के खिलाफ सीरीज समाप्त होने के बाद जिम्बाब्वे की टीम श्रीलंका और बांग्लादेश के दौरे पर जाएगी। इस पूरे चक्र में जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के बीच चार सीरीज खेली जाएंगी जिसमें सभी फॉर्मेट के मुकाबले शामिल रहेंगे। वे आयरलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ तीन-तीन सीरीज खेलने वाले हैं।

बड़ी टीमें भी करेंगी जिम्बाब्वे का दौरा

नए चक्र में जिम्बाब्वे को बड़ी टीमों के खिलाफ भी खेलने का मौका मिलेगा। 2025 के मध्य में जिम्बाब्वे को दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड को होस्ट करना होगा। जून 2025 में जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इसके बाद एक त्रिकोणीय सीरीज होगी जिसमें जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के अलावा न्यूजीलैंड भी हिस्सा लेगी। त्रिकोणीय सीरीज समाप्त होने के बाद कीवी टीम वहां रुककर दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

जुलाई 2023 से दिसंबर 2026 के बीच जिम्बाब्वे को अफगानिस्तान के खिलाफ सबसे अधिक आठ टेस्ट, 12 वनडे और 12 टी20 मुकाबले खेलने हैं। इनमें से चार टेस्ट में वे अपने घर में और चार घर से बाहर खेलने वाले हैं। अपने इस चक्र में जिम्बाब्वे की टीम को श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ दो-दो सीरीज खेलनी हैं। इस चक्र में उनकी भारत के खिलाफ कोई सीरीज कंफर्म नहीं है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment