Create

Garena Free Fire की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय E-sports Employees को नेपाल शिफ्ट करने की जानकारी सामने आईं, क्या Free Fire भारत में अनबैन होगा? 

Garena Free Fire Max की रिपोर्ट (Image via Garena)
Garena Free Fire Max की रिपोर्ट (Image via Garena)
Sawan E-Sports

Garena Report : Free Fire बैटल रॉयल गेम को भारत में बैन हुए 6 महीने से ज्यादा का समय हो चूका है और हर गेमर्स इस बैटल रॉयल गेम को अनबैन करने की संभावित तारीख का इंतजार कर रहे हैं। हलाकि गरेना की हालिया रिपोर्ट ने फैंस को चौका दिया है, जो भी भारतीय E-sports Employees हैं इन सभी को नेपाल शिफ्ट कर दिया है।

जाहिर है कि फ्री फायर को भविष्य में लाने के लिए डेवेलपमेंट शुरू हो रहा है। भारतीय सरकार ने फरवरी 2022 में विश्व का सबसे फेमस बैटल रॉयल गेम फ्री फायर और उसके साथ चाइना (China) की 53 एप्लिकेशंस को बैन कर दिया था।

गेमर्स को यहां पर हम गेम को बैन होने की जानकारी और Employees को नेपाल शिफ्ट करने की पूरी महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।


Garena Free Fire Max की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय E-sports Employees को नेपाल शिफ्ट करने की जानकारी सामने आईं

हालिया की रिपोर्ट के अनुसार जानकारी मिल रही है कि E-sports Employees को भारत से नेपाल शिफ्ट कर दिया गया है। इस का सबसे बड़ा कारण यहीं है कि नेपाल के सर्वर को काफी ग्रोथ मिलने वाली है और E-sports काफी ज्यादा ग्रो करेगा।

हालांकि, बैन होने से पहले भारत में भी E-sports का काफी चलन देखने को मिल रहा था कि भारतीय सरकार ने गेम को ही बैन कर दिया। वर्तमान में डेवेलपमेंट के अनुसार देखा जा रहा हा की भविष्य में फ्री फायर भारत में वापिस देखा जाएगा।

youtube-cover

भारत में बैन होने से पहले गरेना ने E-sports में काफी ज्यादा प्लान किया था। भारतीय सोशल मीडया पर अनेक E-sports टूर्नामेंट्स को इंट्रोड्यूस भी किया गया था।

हालांकि, जब से भारतीय सरकार ने बैटल रॉयल गेम पर रोक लगाई है तब से भारतीय टीमों ने E-sports टूर्नामेंट्स में हिस्सा नहीं लिया है जो की काफी विचलित करने वाली चीज है।

दरअसल, भारतीय E-sports Employees की लोकेशन को बदलने के बाद भारतीय गेमर्स कम्युनिटी को आभास होता है कि फ्री फायर मैक्स 2022 में वापिस रिटेन किया जा सकता है।


क्यों Free Fire को भारत में बैन किया गया था?

भारतीय सरकार मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्टॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने इस बैटल रॉयल गेम के साथ 53 अन्य एप्लिकेशंस को 14 फरवरी 2022 को प्राइवेसी और पॉलिसी के तरह बैन किया था।

इन एप्लिकेशंस के माध्यम अनुसार भारतीय यूजर्स का जरूरी डेटा चुराया जा रहा था। इस वजह से सरकार ने चाइना के सबसे प्रसिद्व गेम को बैन करने का आदेश दिया और इसे सेक्शन 69A के तरह Free Fire को बैन कराया गया था।

हालांकि, गेम को बैन करने के बाद सिंगापुर की कंपनी ने इस पर आधिकारिक स्टेटमेंट जारी किया और कहा की :

हम जानते हैं कि इस समय दुनिया का सबसे फेमस बैटल रॉयल गेम Free Fire गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध नहीं है और सभी गेमर्स काफी चिंतित है। हम इस परेशानी पर कार्य कर रहे हैं और हम आप सभी से इस परेशानी के बारे में माफ़ी मांगते हैं।

इस वजह से सभी गेमर्स Free Fire का मैक्स वर्जन खेलना उचित समझते हैं। ये वर्जन खिलाड़ियों को बिलकुल एकसमान फीचर्स प्रदान करता है।


Edited by Sawan E-Sports

Comments

Fetching more content...