Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

2016 कबड्डी विश्व कप :  भारतीय दल के 14 खिलाड़ियों को जानें

Modified 06 Oct 2016, 00:13 IST
Advertisement

7 से 22 अक्टूबर तक चलने वाले कबड्डी विश्व कप में खेलने वाली भारतीय टीम के 14 खिलाड़ियों पर डालते हैं एक नजर    तो 2016 कबड्डी विश्व कप शुरू होने में अब महज 2 दिन क समय शेष रह गए हैं, जिसकी शुरूआत अहमदाबाद के ट्रांसस्टेडिया से होनी है, और यहां भारत के लिए विश्व कप जीत का मतलब होगा, कबड्डी में विश्व कप खिताबों की हैट्रिक। भारत ने इससे पहले 2004 और 2007 में इस खिताब को अपने नाम किया है ।   अब पूल A में भारत को छोड़कर 5 और टीमें हैं, जिसमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, साउथ कोरिया और अर्जेंटीना जैसी ताकतवर टीमों के साथ भारतीय टीम का मुकाबला होना है । पिछले दोनों विश्व कप में भारत ने फाइनल मुकाबलों को आसानी से जीत लिया था, और इस बार भी भारतीय टीम से यही उम्मीदें हैं । आइये विश्व कप में खेलने वाली भारतीय टीम के 14 खिलाड़ियों पर डालते हैं एक नजर ।


  #1 – अनूप कुमार (कप्तान) पोजीशन -  रेडर
Advertisement
प्रो-कबड्डी लीग टीम – यू मुंबा 2 जिक्र सबसे पहले भारतीय टीम और प्रो कबड्डी लीग में यू मुंबा के कप्तान अनूप कुमार का, हरियाणा के अनूप ने अपनी कबड्डी में बढ़ती रुची की वजह से इस खेल को खेलना शुरू किया था, और अब कबड्डी के इतिहास के सबसे शानदार रेडर्स में उनकी गिनती होती है । 32 साल के इस खिलाड़ी ने 2005 में सीआरपीएफ ज्वाइन की, जहां अनूप ने इस खेल का अभ्यास जारी रखा और इसके बाद 2006 में श्रीलंका में होने वाले साउथ एशियन गेम्स में उन्हें पहली बार भारत की तरफ से खेलने का मौका मिला । इसके साथ-साथ ही वो भारत. के लिए 2010 और 2014 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे, और स्टार स्पोर्ट्स की प्रो-कबड्डी लीग के पहले सीजन में उन्हें सबसे मूल्यवान खिलाड़ी के खिताब से भी नवाजा गया था ।
    2# अजय ठाकुर 3  पोजिशन – रेडर प्रो-कबड्डी लीग टीम – पुनेरी पलटन   चंद अनुभवी खिलाड़ी जिनका चयन 2016 कबड्डी विश्व कप के लिए हुआ है उनमें अजय ठाकुर भी एक हैं । ये भारतीय रेडर पहली बार भारत के लिए 2007 एशियन इंडोर गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहा था, और उसके बाद से ही ठाकुर भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे हैं । अजय ठाकुर 2014 में उस एशियन टीम का भी हिस्सा थे जिसने इंचियोन में गोल्ड मेडल जीता था । अपने अनुभवी करियर में ये खिलाड़ी कई गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुका है । न सिर्फ एशियन इंडोर गेम में बल्कि उनका शानदार प्रदर्शन मार्शल आर्ट्स गेम्स 2013 और एशियन गेम्स 2014 में भी देखने को मिला था । प्रो-कबड्डी लीग में ठाकुर पुनेरी पलटन से पहले बेंगलुरू बुल्स के लिए खेल चुके हैं ।
  # 3 दीपक हुड्डा 4   पोजिशन – ऑलराउंडर प्रो-कबड्डी लीग टीम – पुनेरी पलटन रोहतक शहर के चमारिया कस्बे से आते हैं दीपक हुड्डा, और यहां तक पहुंचने के लिए इस खिलाड़ी ने कई मुश्किलातों का सामना किया है । हुड्डा पिछले 6 सालों से पेशेवर कबड्डी खेल रहे हैं । जिसमें दो साल उन्होंने प्रो-कबड्डी लीग की टीम पुनेरी पलटन के लिए खेला है । 2016 के साउथ एशियन गेम्स में वो उस भारतीय टीम का हिस्सा भी थे जिसने वहां स्वर्ण पदक अपने नाम किया । ये ऑलराउंडर खिलाड़ी न सिर्फ अपनी शानदार रेड बल्कि अपने शानदार रक्षात्मक खेल के लिए भी जाना जाता है, और इसलिए ये खिलाड़ी 2016 विश्व कप में टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकता है।
  # 4 धर्मराज चेरालथन 5   पोजिशन – डिफेंडर प्रो-कबड्डी लीग टीम – पटना पायरेट्स 41 साल की उम्र में भी धर्मराज की गिनती शानदार डिफेंडर्स में होती है । उनकी टीम के साथी खिलाड़ी उन्हें अन्ना भी बुलाते हैं । ये खिलाड़ी प्रो-कबड्डी लीग के शुरूआती दो सीजन में बेंगलुरू बुल्स के लिए खेला था। इसके बाद इस खिलाड़ी ने तीसरा सीजन तेलगु टाइटेन्स के  लिए खेला और अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर इस खिलाड़ी ने चौथे सीजन में पटना पायरेट्स के लिए कप्तानी की और उन्हें भी चौथे सीजन का चैंपियन बनाकर ही दम लिया । .चेरालथन मैट के दोनों तरफ शानदार खेल दिखाने में माहिर हैं, उनके नाम बीते चार सीजन में कई शानदार रेड्स और टैकल हैं । वो रेलवे और भारतीय टीम के साथ अपने इस लंबे सफर में कई कामयाबियां देख चुके हैं, और अब मौका विश्व कप का है जहां उनसे एक बार फिर दमदार प्रदर्शन की उम्मीद है ।
1 / 4 NEXT
Published 06 Oct 2016, 00:13 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit