Create

3 खिलाड़ी जो PKL 8 में MVP अवॉर्ड जीत सकते हैं 

PKL 2019 में MVP रहे थे नवीन कुमार
PKL 2019 में MVP रहे थे नवीन कुमार

PKL (प्रो कबड्डी लीग) का आठवां सीजन आगामी बुधवार से बेंगलुरु में शुरु होने वाला है। कोरोना वायरस के कारण लीग का आयोजन 2020 में नहीं किया जा सका था। दो साल के अंतराल के बाद लीग की वापसी हो रही है। टूर्नामेंट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब मैच के लिए दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं होगी।

लीग की 12 टीमें बॉयो-बबल में रहेंगी और अपने एक्शन से दर्शकों का मनोरंजन करेंगी। किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि उसे टूर्नामेंट का मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (MVP) अवार्ड मिले। PKL 2021 के दौरान भी ऐसा ही कुछ देखने को मिलेगा। कबड्डी के सबसे बड़े टूर्नामेंट्स में से एक के लिए दुनियाभर से खिलाड़ी बेंगलुरु में इकट्ठा हो चुके हैं।

एक नजर डालते हैं उन तीन खिलाड़ियों पर जो इस सीजन MVP अवार्ड जीत सकते हैं:

#1 नवीन कुमार, दबंग दिल्ली

पिछले सीजन के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे नवीन
पिछले सीजन के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे नवीन

आमतौर पर PKL में रेडर्स को ही MVP अवार्ड मिलता है क्योंकि वे डिफेंडर्स के मुकाबले अधिक प्वाइंट हासिल करने में सफल रहते हैं। पिछले सीजन के MVP नवीन कुमार इस सीजन भी अवार्ड के लिए फेवरिट के रूप में शुरुआत करेंगे। नवीन ने PKL के छठे सीजन में अपना डेब्यू किया था। डेब्यू सीजन में ही 172 प्वाइंट हासिल करके वह दिल्ली के लीड रेडर बन गए थे।

दिल्ली ने PKL के सातवें सीजन के लिए नवीन को रिटेन किया और युवा खिलाड़ी ने 309 प्वाइंट हासिल करके टीम के फैसले को सही साबित भी किया था। रनिंग हैंड टच के लिए मशहूर नवीन ने दिल्ली को पहली बार फाइनल तक का सफर तय कराया था।

#2 परदीप नरवाल, यूपी योद्धा

परदीप नरवाल ने PKL 2021 की नीलामी में इतिहास बनाया और लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। यूपी योद्धा ने 1.65 करोड़ रुपये की बड़ी कीमत में परदीप को साइन किया है। PKL इतिहास में परदीप दो बार MVP रह चुके हैं। उन्होंने चौथे और पांचवें सीजन में पटना पाइरेट्स को चैंपियन बनाते हुए यह अवॉर्ड अपने नाम किया था।

परदीप ने छठे और सातवें सीजन में भी शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन वह सीजन के बेस्ट परफॉर्मर नहीं बन पाए थे। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह PKL इतिहास में MVP बनने वाले यूपी योद्धा के पहले खिलाड़ी बन पाएंगे?

#3 पवन कुमार सहरावत, बेंगलुरु बुल्स

बेंगलुरु बुल्स को 2018 में पहली बार चैंपियन बनाने के लिए पवन कुमार सहरावत का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा था। 2019 PKL सीजन में पवन सबसे सफल रेडर रहे थे। हालांकि, उनकी टीम खिताब जीतने में सफल नहीं हो पाई थी। इस सीजन चंद्रन रंजीत और दीपक नरवाल के आने से बेंगलुरु के दोबारा खिताब जीतने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

पिछले दो सीजन में पवन की निरंतरता देखते हुए यह चौंकने वाली बात नहीं होगी यदि पवन इस सीजन MVP अवार्ड अपने नाम करें।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment