Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

कबड्डी के सुपरस्‍टार अजय ठाकुर और दीपक हूडा देंगे ऑनलाइन कोचिंग

अजय ठाकुर
अजय ठाकुर
Vivek Goel
SENIOR ANALYST
Modified 14 Sep 2020, 13:46 IST
न्यूज़
Advertisement

भारतीय कबड्डी टीम और प्रो कबड्डी लीग के सुपरस्‍टार अजय ठाकुर अब भारतीय लड़कियों की जूनियर कबड्डी टीम को ऑनलाइन कोचिंग देंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एमेच्‍योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) ने अनुभवी अजय ठाकुर को यह जिम्‍मेदारी सौंपी है। इसके अलावा भारतीय कबड्डी टीम के कप्‍तान और अर्जुन अवॉर्डी दीपक हूडा को भी यह जिम्‍मेदारी दी गई है। याद हो कि अजय ठाकुर को पद्म श्री और अर्जुन अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जा चुका है। बहरहाल, अजय ठाकुर और दीपक हूडा लड़कियों की जूनियर टीम को ऑनलाइन कोचिंग देते हुए मैच जीतने के टिप्‍स बताएंगे।

भारतीय कबड्डी टीम के कप्‍तान दीपक हूडा और अनुभवी अजय ठाकुर इस नई जिम्‍मेदारी से काफी उत्‍साहित हैं। पद्मश्री और अर्जुन अवॉर्ड विजेता अजय ठाकुर ने कहा यह उनके लिए गर्व का विषय है कि उन्हें एकेएफआई ने लड़कियों की जूनियर भारतीय टीम की कोचिंग देने का अवसर दिया और उन्‍होंने अपने अनुभव से जो सीखा है, उसके टिप्स लड़कियों की टीम को देंगे।

दीपक हूडा
दीपक हूडा

डीएसपी पद पर कार्यरत अजय ठाकुर ने अपने खेल करियर की शुरूआत दभोटा में जनसहयोग से बनाए गए खेल मैदान में की थी। यहां पर उन्‍होंने कबड्डी की बारिकियां सीखी और फिर आगे चलकर अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ी बने। अजय ठाकुर ने एनआईएस कोच राकेश कुमार के कुशल मार्गदर्शन में कबड्डी की बारीकियां सीखी। दभोटा में अभ्‍यास करने के बाद अजय ठाकुर साई हॉस्‍टल बिलासपुर में गए, जहां से उन्‍होंने कबड्डी में अपने करियर को आगे बढ़ाया।

अजय ठाकुर चमकते ही गए

अजय ठाकुर के करियर का टर्निंग प्‍वाइंट प्रो कबड्डी लीग साबित हुआ। प्रो कबड्डी लीग में अजय ठाकुर की रेड के लोग दीवाने हो गए और बहुत ही जल्‍द घर-घर में इस सुपरस्‍टार को पहचाने जाने लगा। बता दें कि प्रो कबड्डी लीग में अजय ठाकुर ने बेंगलुरु बुल्‍स की तरफ से खेलते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इससे पहले वो बेंगलुरु और पुणे की टीम का हिस्‍सा भी रह चुके हैं। पिछले दो सीजन से अजय ठाकुर प्रो कबड्डी लीग में तमिल थलाईवा का नेतृत्‍व कर रहे हैं। इसके अलावा 2014 एशियाई खेलों में अजय ठाकुर ने भारतीय कबड्डी टीम को गोल्‍ड मेडल दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। फिर विश्‍व कप में तो अजय ठाकुर की रेड को भला कोई कबड्डी फैन कैसे भूल सकता है। इसमें अजय ठाकुर को बेस्‍ट रेडर का खिताब मिला था। 

अजय ठाकुर ने 2007 में चीन और 2013 में कोरिया में हुए एशियाई इंडोर गेम्स, 2014 में कोरिया में एशियन गेम्‍स, 2016 में विश्‍व कप, 2017 में ईरान में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप, 2018 में दुबई में मास्टर कप, रांची में नेशनल गेम्‍स व डिपार्टमेंटल नेशनल में गोल्ड मेडल झटके थे, जबकि 2018 में इंडोनेशिया में हुई एशियाई गेम्‍स और नेशनल गेम्स में ब्रॉन्‍ज मेडल जीते हैं।

Published 14 Sep 2020, 13:46 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit