कबड्डी

Asian Games 2018: महिला कबड्डी में भारत पहली बार स्वर्ण पदक से चूका, फाइनल में ईरान ने हराया

भारतीय महिला कबड्डी टीम पहली बार स्वर्ण पदक जीतने में नाकाम रहीं

इंडोनेशिया में खेले जा रहे एशियाई खेलों के छठे दिन भारतीय फैंस को एक बहुत बड़ा झटका लगा। महिला कबड्डी के फाइनल मुकाबले में ईरान ने भारत को 27-24 से हराते हुए बड़ा उलटफेर किया। भारतीय महिला टीम पहली बार स्वर्ण पदक जीतने में नाकाम रही हैं और इस बार उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

फाइनल मुकाबले की शुरूआत भारतीय टीम ने जबरदस्त तरीके से की और हाफ टाइम तक भारत 13-11 से आगे थीं। हालांकि दूसरे हाफ ने ईरान ने जबरदस्त वापसी करते हुए शुरूआत में ही भारत को ऑलआउट करके भारतीय टीम के ऊपर दबाव बनाया। हालांकि इस मुकाबले में रेफरी के गलत फैसलों का नुकसान भारतीय टीम को हुआ।


2010 में पहली बार एशियन गेम्स में महिला कबड्डी की शुरूआत हुई। इसके बाद 2010 और 2014 में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। हालांकि इस बार ईरान ने भारत के लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीतने के सपने को तोड़ दिया।

इससे पहले कल पुरुष कबड्डी के सेमीफाइनल में ईरान ने भारत को 27-18 से हराकर सबको चौंका दिया था। भारतीय पुरुष टीम भी 28 सालों में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने में नाकाम रही।


(ईरान और भारत के बीच हुए अंपायरिंग काफी खराब थी, जिसके कारण भारत को 8 पॉइंट्स का नुकसान हुआ। हालांकि ईरान को इस जीत का श्रेय जाना चाहिए, लेकिन खराब अंपायरिंग के कारण भारतीय टीम स्वर्ण पदक नहीं जीत पाई)

(ईरान की टीम भारत के लिए अच्छे तरीके से तैयार थी। एक बेहतर टीम जीती और अब खराब अंपायरिंग को दोष नहीं दिया जा सकता)