Asian Games 2023 के लिए भारतीय कबड्डी टीम का ऐलान, Pardeep Narwal को फिर नहीं मिली जगह 

Asian Games
Asian Games 2023 के लिए भारतीय कबड्डी टीम का ऐलान

Asian Games 2023: 19वें एशियन गेम्स (Asian Games 2023) के लिए 12 सदस्यीय भारतीय कबड्डी टीम (Indian Kabaddi Team) का ऐलान हो गया है। एक बार फिर इस टीम में डुबकी किंग परदीप नरवाल (Pardeep Narwal) को जगह नहीं मिली है और पूरी टीम में सिर्फ एक बदलाव देखने को मिला है।

मोहित गोयत की जगह युवा रेडर आकाश शिंदे को टीम में शामिल किया गया है। यह पहला मौका होगा जब आकाश शिंदे भारतीय कबड्डी टीम के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे। Asian Games 2023 के लिए चुनी गई टीम में रेडिंग की जिम्मेदारी पवन कुमार सेहरावत, नवीन कुमार, अर्जुन देशवाल, सचिन तंवर, असलम इनामदार और आकाश शिंदे के ऊपर होने वाली है।

डिफेंस का दारोमदार नितेश कुमार, परवेश भैंसवाल, नितिन रावल, सुनील कुमार, विशाल भारद्वाज और सुरजीत सिंह के ऊपर होगा। हालांकि सबसे चौंकाने वाली बात परदीप नरवाल का नहीं चुना जाना रहा। आपको बता दें कि परदीप नरवाल का प्रदर्शन भारत के लिए खेलते हुए कुछ खास नहीं रहा था और PKL में भी उनकी फॉर्म उतनी खास नहीं रही थी। इस बीच शायद वो ट्रायल के दौरान भी कोच के सामने खुद को साबित करने में नाकाम साबित हुए।

Asian Games 2023 के लिए भारतीय कबड्डी टीम इस प्रकार है:

पवन कुमार सेहरावत, सुनील कुमार, असलम इनामदार, अर्जुन देशवाल, नवीन कुमार, सुरजीत सिंह, परवेश मलिक, नितेश कुमार, नितिन रावल, विशाल भारद्वाज, सचिन तंवर और आकाश शिंदे।

इस 12 सदस्यीय टीम के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होने वाली है। आपको बता दें कि 2018 में भारतीय कबड्डी टीम गोल्ड जीतने में नाकाम हुई थी और सेमीफाइनल में हारकर टीम को कांस्य पदक से संतुष्ट होना पड़ा था। हालांकि इस बार टीम काफी ज्यादा मजबूत दिखाई दे रही है और हाल ही में इन खिलाड़ियों ने Asian Kabaddi Championship को भी जीता था, जिसमें टीम एक भी मैच नहीं हारी थी।

भारत को जहां एक बार फिर गोल्ड मेडल जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन निश्चित तौर पर वो ईरान को कमजोर आंकने की गलती नहीं करेंगे। भारत को सबसे ज्यादा टक्कर डिफेंडिंग चैंपियंस से ही मिलने की उम्मीद है और उनकी कोशिश पिछले बार की नाकामी को भुलाते हुए इस साल गोल्ड जीतने पर होगी।

आपको बता दें कि भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने 1990, 1994, 1998, 2002, 2006, 2010 और 2014 में गोल्ड मेडल जीता था। हालांकि 2018 Asian Games में टीम सेमीफाइनल में ही हार गई थी। इसी वजह से उन्हें कांस्य पदक मिला था।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now