Create

"कबड्डी अगर ओलंपिक में शामिल होगी तो भारतीय टीम गोल्ड जरूर जीतेगी"

भारतीय कबड्डी टीम
भारतीय कबड्डी टीम

भारतीय कबड्डी टीम (Indian Kabaddi Team) के पूर्व कप्तान और अर्जुन अवॉर्ड विजेता अनूप कुमार (Anup Kumar) का मानना है कि अगर ओलंपिक में कबड्डी को शामिल किया जाता है तो निश्चित ही भारतीय टीम गोल्ड मेडल जरूर जीतेगी। अनूप कुमार ने इसके अलावा टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन और नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के गोल्ड मेडल जीतने को लेकर भी अहम बात बोली है।

अनूप कुमार ने Kabaddi Adda के साथ मिलकर हाल ही में K7 टूर्नामेंट कराया। इसमें राज्य के कई युवा खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला। यह टूर्नामेंट 22 जुलाई से 8 अगस्त तक खेला गया। इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद अनूप कुमार ने स्पोर्ट्सकीड़ा से खास बातचीत की।

इस बातचीत में अनूप कुमार से जब पूछा गया कि अगर ओलंपिक में कबड्डी को शामिल किया जाता है, तो भारतीय टीम के ऊपर कितना दबाव रहेगा और टीम से क्या उम्मीद रहेगी। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा,

"ओलंपिक एक बहुत बड़ा इवेंट है और कबड्डी अगर इसमें शामिल होती है तो हमें उसी लेवल की ट्रेनिंग करनी होगी और इसी लेवल के मुताबिक ही खिलाड़ियों का चयन करना होगा। मुझे नहीं लगता भारतीय कबड्डी टीम को हराना अभी इतना आसान है। हमारी टीम काफी अच्छी है और अगर ओलंपिक 2024 में कबड्डी को शामिल किया जाता है, तो भारतीय टीम जरूर गोल्ड मेडल जीतेगी। इसके अलावा दूसरे देश कबड्डी में अच्छा कर रहे हैं। ईरान, कोरिया, यूएसए, इंग्लैंड, थाईलैंड जैसे टीमें भी काफी अच्छा कर रही हैं और वो हमें आगे जाकर टक्कर दे सकते हैं।"

आपको बता दें कि हाल ही में समाप्त हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और साथ ही में 7 मेडल भी जीते हैं। इसके अलावा नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता। नीरज चोपड़ा और भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर अनूप कुमार ने कहा,

"टोक्यो ओलंपिक भारत के लिए काफी बेस्ट रहा और हमने 7 मेडल भी जीते। नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक में मेडल जीतकर सभी का पूरा किया। मिल्खा सिंह जी की ख्वाइश थी कि इंडिया एथलेटिक में मेडल जीते। वो इस दुनिया में अब नहीं है, लेकिन अगर आज वो हमारे बीच में होते तो वो काफी खुश होते।"

अनूक कुमार का मानना है कि अगर सरकार और फेडरेशन की तरफ से खिलाड़ियों को समर्थन मिलता रहेगा तो निश्चित ही 2024 ओलंपिक में भारत और भी ज्यादा मेडल जीत सकता है। अनूप ने कहा,

"देश के बेटों और बेटियों ने काफी ज्यादा नाम किया है। मैं बहुत ज्यादा खुश हूं और अगर ऐसे ही सरकार और फेडरेशन खिलाड़ियों को सपोर्ट करते रहेंगे, तो 2024 ओलंपिक में हमारे 7 की जगह 15 मेडल भी आ सकते हैं।"

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment