भारतीय टीम ने रचा इतिहास, कबड्डी के बहुत बड़े टूर्नामेंट के रोमांचक फाइनल में दर्ज की ऐतिहासिक जीत

भारतीय टीम ने रचा इतिहास (Photo: PKL)
भारतीय टीम ने रचा इतिहास (Photo: PKL)

Junior Kabaddi World Championship: 4 मार्च को ईरान के उर्मिया में जूनियर कबड्डी वर्ल्ड चैंपियनशिप (Junior Kabaddi World Championship 2023) का फाइनल मुकाबला भारतीय टीम (Indian Kabaddi Team) और ईरान (Iran Kabaddi Team) के बीच खेला गया। भारत ने ईरान को 41-33 से हराते हुए इतिहास रचा और पहली बार इस टूर्नामेंट को जीता।

ईरान और भारत ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी। पहले हाफ के बाद तो ईरान की टीम 19-18 से आगे थी। हालांकि दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने जबरदस्त तरीके से वापसी की और अहम मौके पर बढ़त भी हासिल की। इसके बाद भारत ने अंत तक अपनी लीड को बरकरार रखा और 8 पॉइंट्स से इस रोमांचक फाइनल को जीत लिया।

रेडिंग में नरेंदर कंडोला, जय भगवान और मंजीत शर्मा ने अहम योगदान दिया। डिफेंस में कप्तान अंकुश राठी ने अपनी जिम्मेदारी अच्छे तरीके से संभाली। इसी की बदौलत भारत ने पहली बार इस टूर्नामेंट को जीता। आपको बता दें कि भारत ने पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

भारतीय टीम इस पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा और अपनी इस स्ट्रीक को फाइनल में भी जारी रखा। इसी के साथ मेजबान टीम ईरान का लगातार दूसरी बार इस टूर्नामेंट को जीतने का सपना टूट गया और उनकी लगातार जीतने की स्ट्रीक भी टूट गई।

Junior Kabaddi World Championship 2023 में भारत ने किन-किन टीमों को हराया?

लीग स्टेज

भारत vs थाईलैंड, 1 मार्च 2023 - भारत ने थाईलैंड को 67-34 से शिकस्त दी।

भारत vs बांग्लादेश, 1 मार्च 2023 - भारत ने बांग्लादेश को 74-23 से हराया।

क्वार्टर फाइनल

भारत vs चीनी तायपेई, 2 मार्च 2023 - भारत ने चीनी तायपेई को 54-36 से मात दी।

सेमीफाइनल

भारत vs पाकिस्तान, 3 मार्च 2023 - भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 75-29 से हराया।

फाइनल

भारत vs ईरान, 4 मार्च 2023 - भारत ने ईरान को 41-33 से हराया।

App download animated image Get the free App now