भारतीय टीम का Junior World Kabaddi Championship में जबरदस्त प्रदर्शन जारी और सेमीफाइनल में बनाई जगह, पाकिस्तान से होगा अगला मैच

Junior Kabaddi World Championship 2023
भारतीय टीम ने Junior Kabaddi World Championship के सेमीफाइनल में जगह बनाई

Junior Kabaddi World Championship में 2 मार्च को 4 क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले गए। ईरान में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में मेजबान टीम ईरान, नेपाल, भारत और पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में ईरान का मैच नेपाल और भारत का मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ होगा।

पहले क्वार्टर फाइनल में ईरान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला देखने को मिला। इस मैच में ईरान ने 56-17 से एकतरफा जीत दर्ज करते हुए अगले दौर में जगह बनाई। नेपाल और इराक के बीच दूसरा क्वार्टरफाइनल काफी ज्यादा रोमांचक रहा, जिसे अंत में नेपाल ने 64-63 से जीतते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

तीसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार भारतीय टीम और चीनी तायपेई के बीच खेला गया। भारत ने एक बार फिर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी विपक्षी टीम को 54-36 से हराते हुए अगले दौर में जगह बना ली। आखिरी क्वार्टर फाइनल में केन्या और पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ। पाकिस्तान ने 56-24 से जीत दर्ज करते हुए आखिरी 4 में जगह बनाई।

Junior Kabaddi World Championship 2023 में कैसा रहा है भारतीय टीम का प्रदर्शन?

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट की जबरदस्त शुरुआत करते हुए अपने दोनों लीग स्टेज मुकाबले जीते थे। 1 मार्च को खेले गए अपने पहले लीग मुकाबले में भारत का मुकाबलाा थाईलैंड के खिलाफ हुआ। भारत ने इस मैच में दमदार प्रदर्शन करते हुए 67-34 से जबरदस्त जीत दर्ज की। टीम का दूसरा लीग मुकाबला 1 मार्च को ही बांग्लादेश के खिलाफ हुआ था। थाईलैंड की तरह बांग्लादेश भी भारतीय टीम के आगे टिक नहीं पाई और 74-23 के विशाल अंतर से इस मुकाबले को हार गई।

आपको बता दें कि Junior Kabaddi World Championship के लिए भारतीय टीम के कप्तान अंकुश राठी हैं और मंजीत शर्मा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। इसके अलावा टीम में नरेंदर कंडोला, जय भगवान जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। अनूप कुमार और संजीव बालियान जैसे दिग्गज टीम के कोच हैं।

अब भारतीय टीम की नज़र सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराते हुए फाइनल में जगह बनाने पर होगी। भारत पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहा है और टीम के पास पहली ही बारी में खिताबी जीत दर्ज करने का अच्छा मौका है। दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 3 मार्च को ही खेले जाने वाले हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता