प्रो कबड्डी 2019: नीलामी में महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों की बेस्ट सेवन

Enter caption

प्रो कबड्डी लीग के सातवें सीजन के लिए नीलामी हो चुकी है और फ्रेंचाइजियों ने इस सीजन बेहतरीन टीम बनाने के लिए खूब पैसे खर्च किए हैं। सभी 12 टीमों ने कुल मिलाकर इस सीजन 50 करोड़ रूपए खर्च किए हैं। चार करोड़ से ऊपर की राशि खर्च कर सकने की अनुमति होने की वजह से कोच और टीम के मालिकों ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों खरीदने और कुछ खिलाड़ियों को रिटेन करने में खूब तेजी दिखाई।

तेलुगु टाइटंस ने छठे सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले सिद्धार्थ देसाई को 1 करोड़ 45 लाख रूपए में खरीदा तो वहीं पुनेरी पलटन ने 1 करोड़ 20 लाख रूपए देकर नितिन तोमर को रिटेन किया है। आश्चर्य की बात यह रही कि राहुल चौधरी और मोनू गोयत जैसे खिलाड़ी करोड़ी क्लब में शामिल नहीं हो सके।

ईरान के मोहम्मद नबीबख्श को बंगाल वारियर्स ने 77.75 लाख रूपए में खरीदकर उन्हें इस सीजन का सबसे महंगा विदेशी खिलाड़ी बना दिया। दिग्गज डिफेंडर अबोजार मिघानी ने भी 75 लाख रूपए की कीमत में तेलुगु टाइटंस टीम में जगह बनाई।

आइए एक नजर डालते हैं इस सीजन की सबसे महंगी प्लेइंद सेवन पर।


रेडर्स

सिद्धार्थ देसाई: सिद्धार्थ देसाई ने पिछले सीजन ही अपना प्रो कबड्डी डेब्यू किया था और यू मुंबा के लिए 21 मैचों में 221 प्वाइंट हासिल किए थे। सिद्धार्थ के इस प्रदर्शन का ही नतीजा था कि इस सीजन तेलुगु टाइटंस ने 1 करोड़ 45 रूपए देकर उन्हें इस सीजन का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया। भले ही सिद्धार्थ के पास क्षमता है, लेकिन अभी उन्होंने एक ही सीजन खेला है तो देखना होगा कि इस सीजन वह क्या करते हैं।


नितिन तोमर: सीजन 5 का सबसे महंगा खिलाड़ी बनने के बाद से ही नितिन तोमर लगातार हेडलाइंस में बने रहे हैं। सीजन दर सीजन नितिन की कीमत बढ़ी ही है। प्रो कबड्डी में नितिन ने 53 मैचों में 394 प्वाइंट हासिल किए हैं। इस सीजन नितिन को एक बार फिर पुनेरी पलटन ने 1 करोड़ 20 लाख रूपए में खरीदा है।


राहुल चौधरी: राहुल चौधरी ने प्रो कबड्डी के पहले सीजन से ही लगातार तेलुगु टाइटंस के लिए खेला था, लेकिन सातवें सीजन के लिए टाइटंस ने उन्हें रिलीज करने का निर्णय लिया। इस सीजन राहुल को तमिल थलाइवाज ने 94 लाख रूपए की कीमत में खरीदा है। राहुल के नाम प्रो कबड्डी में 100 मैचों में 876 प्वाइंट हैं और वह लीग में 800 अंक हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

डिफेंडर्स

Enter caption

महेंदर सिंह: महेंदर सिंह को एक बार फिर से बेंगलुरु बुल्स ने 80 लाख रूपए में खरीदा है और वह इस सीजन के सबसे महंगे डिफेंडर रहे हैं। पिछले सीजन सिंह ने 24 मैचों में 63 प्वाइंट हासिल किए थे। लेफ्ट-कवर खिलाड़ी ने पिछले दो सीजन में ही 46 मैचों में 141 प्वाइंट हासिल किए हैं। इस सीजन भी वह टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे।

सुरेंदर नाडा: पहले सीजन में यू मुंबा के लिए डेब्यू करने वाले सुरेंदर ने दूसरे सीजन का खिताब जीता था। इसके बाद वह बेेंगलुरु बुल्स चले आए और फिर उन्होंने पिछले दो सीजन हरियाणा स्टीलर्स के लिए खेला। इस सीजन की नीलामी में पटना पाइरेट्स ने सुरेंदर को 77 लाख रूपए में खरीदा है। सुरेंदर ने प्रो कबड्डी में 71 मैचों में 243 प्वाइंट हासिल किए हैं।

परवेश भैंसवाल: चौथे सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स द्वारा मौका दिए जाने के बाद अपना प्रो कबड्डी डेब्यू करने वाले परवेश पिछले दो सीजन से गुजरात फॉर्च्यूनजॉयंट्स के लिए खेल रहे हैं। सुनील कुमार के साथ जोड़ी बनाकर परवेश ने मैट पर अपना जादू दिखाया है। 75 लाख में बिकने वाले परवेश ने 56 मैच में 137 प्वाइंट हासिल किए हैं।


ऑलराउंडर: संदीप नरवाल प्रो कबड्डी लीग के सबसे मशहूर खिलाड़ियों में से एक हैं और पटना के साथ खिताब जीत चुके हैं। तीसरे सीजन के बाद पटना ने उन्हें रिलीज कर दिया और फिर वह तेलुगु टाइटंस के लिए खेले। पिछले दो सीजन उन्होंने पुणे के लिए खेला था। इस सीजन यू मुंबा ने उन्हें 89 लाख रूपए की भारी कीमत में खरीदा है। संदीप अब तक 101 मैचों में 483 प्वाइंट हासिल कर चुके हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now