"हम पूरी तरह तैयार हैं"- PKL 10 में होम लेग से पहले Bengal Warriors के कोच ने Maninder Singh और कोलकाता के फैंस को लेकर क्या कहा?

PKL 10
PKL 10 में होम लेग में खेलने के लिए तैयार Bengal Warriors (Photo: Bengal Warriors)

PKL 10: प्रो कबड्डी (Pro Kabaddi) के 10वें सीजन (PKL 10) में 9 फरवरी 2024 से कोलकाता लेग की शुरुआत होने वाली है और बंगाल वॉरियर्स (Bengal Warriors) के लिए उनका होम लेग काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। टीम के हेड कोच K Baskaran भी कोलकाता में खेलने के लिए बहुत उत्साहित हैं।

बंगाल वॉरियर्स ने PKL 10 में अभी तक 17 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 मैच जीते हैं, 8 मैचों में उन्हें हार मिली है और दो मुकाबले टाई के जरिए समाप्त हुए हैं। वो 44 अंकों के साथ इस समय 9वें स्थान पर हैं। हालांकि, अभी भी टीम के पास प्ले-ऑफ में पहुंचने का सुनहरा मौका है। बंगाल अगर अपने बचे हुए सभी मैच जीतते हैं, तो वो आसानी से अंतिम 6 में जगह बना सकते हैं।

प्ले-ऑफ में पहुंचने के लिए बंगाल के लिए अगला एक हफ्ता काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। कोलकाता लेग शुरू होने से पहले बंगाल वॉरियर्स के हेड कोच K Baskaran ने Sportskeeda को खास इंटरव्यू दिया और इस दौरान जब उनसे होम लेग के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कप्तान की जमकर तारीफ की।

बंगाल के कोच ने कहा,

"मनिंदर सिंह एक जबरदस्त टीम लीडर हैं। वो सभी को मोटिवेट करते हुए साथ लेकर चल रहे हैं। मनी साथी खिलाड़ियों को समझा रहे हैं और उनको कॉन्फिडेंस भी दे रहे हैं। वो अपना काम अच्छे से कर रहे हैं। उनका रोल होम लेग के दौरान काफी ज्यादा अहम होने वाला है। दबंग दिल्ली केसी के खिलाफ मैच में भी वो खुद ज्यादा से ज्यादा रेड कर सकते थे, लेकिन उन्होंने नितिन को मौका दिया। मनिंदर जिस तरह दूसरे खिलाड़ियों को साथ लेकर चल रहे हैं, उससे टीम को काफी फायदा हो रहा और आने वाले मैचों में भी यह महत्वपूर्ण रहेगा।"

मनिंदर सिंह और नितिन कुमार दोनों ही बंगाल वॉरियर्स के लिए जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। यह दोनों ही PKL 10 के टॉप 10 रेडर्स की लिस्ट में शामिल हैं। हालांकि, जरूरत पड़ने पर उन्हें तीसरे रेडर का उतना सपोर्ट नहीं मिल पाया है जिसकी उम्मीद टीम ने की थी। कोच से जब तीसरे रेडर को लेकर पूछा गया, तो उन्होंने कहा हमने इसके ऊपर काम किया है और निश्चित तौर पर होम लेग में विश्वास और महारुद्र गर्जे बेहतर जरूर करेंगे। हेड कोच ने कहा,

"अभ्यास में रेडर्स काफी अच्छा कर रहे हैं और इसी वजह से हम उन्हें खेलने का मौका दे रहे हैं। मैच में जरूर सामने वाली टीम के डिफेंस को देखते हुए खुद ही ऑरिजनल मोमेंट चेंज कर रहे हैं और इसी वजह से उन्हें पॉइंट मिलने में दिक्कत आ रही है। श्रीकांत जाधव जरूर नहीं खेल पाएंगे, लेकिन एस विश्वास आने वाले मैचों में अच्छा करेंगे। हमारे पास NYP प्लेयर महारुद्र गर्जे भी हैं और उनके आत्मविश्वास में भी इजाफा हुआ है। मुझे उम्मीद है आने वाले मैच में जरूर अच्छा करेंगे।

PKL 10 में होम लेग में Bengal Warriors को कितने मैच खेलने हैं?

बंगाल वॉरियर्स को PKL 10 में अपने होम लेग में 4 अहम मुकाबले खेलने हैं। 9 फरवरी को बंगाल का मुकाबला गुजरात जायंट्स, 10 फरवरी को तेलुगु टाइटंस, 12 फरवरी को यू मुंबा और 14 फरवरी को पुनेरी पलटन के खिलाफ होने वाला है। हालांकि, बंगाल के लिए सबसे पहली और बड़ी चुनौती गुजरात जायंट्स की होने वाली है।

गुजरात के डिफेंडर्स काफी अच्छा कर रहे हैं और बंगाल को जीत दर्ज करने के लिए जायंट्स के डिफेंडर्स के खिलाफ अच्छा करना होगा। टीम के कोच ने साफ किया कि उन्होंने रणनीति बनाई है और उम्मीद है वो जीत के साथ होम लेग की शुरुआत करेंगे। बंगाल के कोच ने गुजरात जायंट्स को लेकर कहा,

"गुजरात जायंट्स के डिफेंस पर हमने रणनीति बनाई है और रेडर्स उसी हिसाब से अभ्यास कर रहे हैं। हम कैसे उनके खिलाफ सफल हो सकते हैं इसके लिए हमने प्लानिंग की है और उम्मीद है कि हम जरूर कामयाब होंगे। फज़ल एक शानदार टीम लीडर और बहुत बड़े डिफेंडर हैं। फज़ल से कैसे बचना है और उन्हें कैसे आउट कर सकते हैं हमने इसके ऊपर काम किया है। हमारा अभ्यास काफी अच्छा रहा है और गुजरात के डिफेंस के लिए हम तैयार हैं। रणनीति के हिसाब से खेलते हुए होम लेग में अपना पहला मैच जीतने की कोशिश करेंगे।"

आपको बता दें कि PKL 10 के शुरू होने से पहले बंगाल की मैनेजमेंट में बदलाव देखने को मिला और Capri Sports टीम के नए ऑनर बने। इस बदलाव से टीम को काफी फायदा मिला है और खिलाड़ी भी खुश हैं। बंगाल के कोच ने Capri Sports की तारीफ करते हुए कहा,

"वो खिलाड़ियों का हौसला बढ़ा रहे हैं और टीम को हर संभव सपोर्ट कर रहे हैं। वो युवा खिलाड़ियों को पूरा समर्थन कर रहे हैं। आने वाले सीजन में भी टीम मजबूत होगी और जो थोड़ी बहुत गलतियां हो रही हैं वो नहीं होंगी। Capri Sports खिलाड़ियों का मैच के लिए उत्साह बढ़ा रहे हैं और अपना नेचुरल गेम खेलने के लिए कह रहे हैं। खिलाड़ी भी काफी ज्यादा खुश हैं।"

कोलकाता के फैंस को भी 4 साल बाद अपनी टीम को स्टेडियम में जाकर सपोर्ट करने का मौका मिला है। 2019 के बाद यह पहला मौका है जब बंगाल वॉरियर्स अपने घरेलू फैंस के सामने परफॉर्म करते हुए दिखाई देंगे। कोच ने कोलकाता के फैंस को लेकर कहा,

"हम कोलकाता में खेलने के लिए उत्साहित हैं और लंबे समय बाद हम कोलकाता के फैंस के सामने खेलने वाले हैं। फैंस को बंगाल वॉरियर्स का प्रदर्शन देखकर काफी मजा आएगा और निश्चित तौर पर वो टीम को मोटिवेट भी करेंगे। कोलकाता में स्पोर्ट्स कल्चर काफी अच्छा है और मैंने यह खुद भी महसूस किया है। मैं जब खुद भी खेलने आता था, तो पूरा समर्थन मिलता था। कबड्डी की लोकप्रिया में भी काफी इजाफा हुआ है और मैं फैंस से आग्रह करना चाहता हूं कि वो टीम को होम लेग के दौरान पूरा समर्थन करें और हम भी अच्छा करने की कोशिश करेंगे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता