PKL 2022 में प्ले-ऑफ मैच टाई होने के बाद किस तरह निकलेगा मैच नतीजा, जानिए टाई ब्रेकर नियमों की पूरी जानकारी

PKL 2022
PKL 2022 के प्ले-ऑफ मैच टाई होने पर क्या होगा?

PKL 2022 का पहला एलिमिनेटर बेंगलुरु बुल्स और दबंग दिल्ली केसी, दूसरा एलिमिनेटर यूपी योद्धाज और तमिल थलाइवाज के बीच खेला जाने वाला है। इन दोनों मुकाबलों को जीतने वाली टीमों का मुकाबला सेमीफाइनल में जयपुर पिंक पैंथर्स और पुनेरी पलटन के खिलाफ होगा।

हालांकि आपको बता दें कि लीग मैच की तरह प्ले-ऑफ्स में मुकाबले टाई के साथ खत्म नहीं हो सकते हैं। इन मैचों का नतीजा निकलना ही है। फैंस सोच रहे होंगे कि आखिर प्ले-ऑफ मैच टाई होने की स्थिति में मुकाबले का नतीजा कैसा निकलेगा। Pro Kabaddi League ने इस साल प्ले-ऑफ मैच टाई होने की स्थिति में नियमों में बदलाव किए हैं और इस आर्टिकल में हम आपको नियमों की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

PKL 2022 के प्ले-ऑफ मैच टाई होने की स्थिति में कैसे निकलेगा मैच का नतीजा?

1- दोनों टीमों को 5-5 रेड करने का मौका मिलेगा।

2- दोनों ही टीमों को इस दौरान 7-7 खिलाड़ियों को खिलाना होगा।

3- मैच में पहली रेड करने वाली टीम को ही टाई ब्रेकर में पहली रेड करनी होगी।

4- टाई ब्रेकर में बॉल्क लाइन ही बोनस लाइन भी बन जाएगी।

5- टाई ब्रेकर में कोई भी खिलाड़ी आउट नहीं होगा और ना ही कोई रिवाइवल नहीं होगा। सिर्फ पॉइंट्स को ही गिना जाएगा।

6- दोनों टीमों को 5 रेड के लिए 5 अलग रेडर्स को भेजना होगा।

नोट: इन नियमों का फैसला पहले ही ले लिया गया था।

आपको बता दें कि PKL इतिहास में अभी तक सिर्फ एक बार ही प्ले-ऑफ में टाई मुकाबला देखने को मिला है। यूपी योद्धाज और बेंगलुरु बुल्स के बीच PKL 7 में खेला गया एलिमिनेटर मुकाबला टाई रहा था। इसके बाद मुकाबले का नतीजा एक्सट्रा टाइम में हुआ था, जिसमें जीत बेंगलुरु बुल्स की जीत हुई थी।

इस साल देखना दिलचस्प होगा कि क्या फैंस नए टाई ब्रेकर नियम का फायदा उठा पाएंगे या नहीं। हालांकि जो टीमें इस साल प्ले-ऑफ खेलने वाली हैं, वो काफी ज्यादा मजबूत हैं और इसी वजह से एक बात तो तय है कि फैंस को रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है।

Eliminator 1 जीतने वाली टीम का मैच 15 दिसंबर को जयपुर पिंक पैंथर्स के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में होगा। दूसरे Eliminator की विजेता का मैच पुनेरी पलटन के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में 15 दिसंबर को ही होगा। इसके बाद दोनों सेमीफाइनल की विजेता फाइनल में 17 दिसंबर को खेलने वाली हैं। यह सभी मुकाबले मुकाबले के NSCI इंडोर स्टेडियम में खेले जाएंगे ।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment