"ऑक्शन में क्या होता पता नहीं"- PKL 10 में परदीप नरवाल को क्यों किया UP Yoddhas ने रिटेन? कोच ने असली कारण का किया खुलासा 

PKL
Pro Kabaddi 2023 के लिए परदीप नरवाल को यूपी योद्धाज ने किया रिटेन (Photo: PKL 10)

Pro Kabaddi 2023: प्रो कबड्डी (PKL 10) के लिए हाल ही में टीमों ने अपने रिटेंशन का ऐलान किया और इस बीच यूपी योद्धाज (UP Yoddhas) ने भी एक बार फिर अपने कई मुख्य खिलाड़ियों को रिटेन किया है। इसमें सबसे प्रमुख नाम परदीप नरवाल (Pardeep Narwal) और नितेश कुमार (Nitesh Kumar) का रहा।

परदीप नरवाल और नितेश कुमार के अलावा सुरेंदर गिल, आशु सिंह, सुमित सांगवान, महिपाल और अनिल कुमार को भी रिटेन किया है। आगामी सीजन के लिए रिटेंशन लिस्ट का ऐलान करने के बाद यूपी योद्धाज के कोच जसवीर सिंह ने Sportskeeda के साथ खास बातचीत की। इस दौरान जब उनसे टीम द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों के बारे में पूछा गया, तो कोच ने कहा,

"हमने पिछले सीजन में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा और हमें आगामी सीजन में किस चीज़ की सबसे ज्यादा जरुरत है। इसी हिसाब से हमने अपनी रिटेंशन की है। हमने Pro Kabaddi 9 में अच्छा प्रदर्शन किया था और इसी वजह से ज्यादातर मुख्य खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला लिया। परदीप नरवाल हमारे स्ट्राइक रेडर हैं और उन्हें हमें हर हाल में रिटेन करना था। वो अगर ऑक्शन में जाते, तो कहना मुश्किल था कि क्या होता। यह हमने काफी समय पहले ही सोच लिया था कि परदीप को हम अपने साथ रखेंगे।"

Pro Kabaddi 2023 के लिए ऑक्शन 8 और 9 सितंबर को होने वाला है। ऑक्शन में 500 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं। यूपी को अभी भी कवर, तीसरा रेडर और अपने मेन खिलाड़ियों के लिए बैकअप की जरुरत है। जसवीर सिंह से जब यूपी की रणनीति ऑक्शन को लेकर पूछी गई तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा,

"हमारी टीम में मेन जगह के लिए खिलाड़ी हैं। ऑक्शन के बारे में ज्यादा बता पाना काफी ज्यादा मुश्किल है। हम खिलाड़ियों का ट्रायल भी लेने वाले हैं और इसके बाद ही फैसला लेंगे कि ऑक्शन में हमें किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। हमारे पास अभी पैसे हैं और इसी वजह से ऑक्शन में खिलाड़ियों के लिए जा सकते हैं। यूपी योद्धाज में अनुभव की कोई कमी नहीं है, परदीप नरवाल, नितेश कुमार, सुमित, यह सभी काफी सीजन से खेल रहे हैं। हम कोशिश करेंगे कि अनुभव और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण हो।"

Pro Kabaddi, PKL 9 में UP Yoddhas के प्रदर्शन को लेकर कोच ने क्या कहा?

आपको बता दें कि यूपी योद्धाज की टीम पहली बार PKL का हिस्सा 5वें सीजन में बने थे और इसके बाद से वो लगातार हर सीजन में प्ले-ऑफ तक का सफर तय किया है। सीजन 9 में भी वो प्ले-ऑफ में पहुंचे थे और एलिमिनेटर में हारने के कारण यूपी की टीम खिताब की दावेदारी खत्म हो गई थी।

PKL 9 में टीम के प्रदर्शन और टूर्नामेंट नहीं जीतने का कारण बताते हुए कोच जसवीर सिंह ने कहा,

"PKL 9 में हमारी टीम काफी ज्यादा अच्छी थी और इसमें कोई कमी नहीं थी। हम शुरुआत में कुछ मैच हारे, लेकिन हमने जबरदस्त वापसी की। इस बीच सुरेंदर गिल चोटिल हो गए थे और काफी मैच वो खेल नहीं पाए थे। हम प्ले-ऑफ में पहुंचे थे, लेकिन गिल पूरी तरह फिट होते तो हम टॉप 2 में जगह बना सकते थे। हमें उनकी कमी काफी ज्यादा खली और नॉक-आउट में कुछ भी हो सकता है।"

इस बीच पिछले साल सीजन की शुरुआत में टीम के कप्तान नितेश कुमार थे और बीच सीजन में परदीप नरवाल को यह जिम्मेदारी दी गई थी। परदीप नरवाल ने टीम को निराश नहीं किया था और प्ले-ऑफ में टीम को पहुंचाया था। हालांकि जब जसवीर सिंह से पूछा गया कि वो ऑक्शन में कप्तान की भी तलाश करेंगे या परदीप-नितेश में से ही कोई कप्तानी करेगा इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा,

"कप्तानी हमारे लिए इतनी बड़ी दिक्कत की बात नहीं है। परदीप नरवाल और नितेश कुमार मिलकर ही काम करते हैं। आगे भी यह ऐसे ही काम करेंगे। इसी वजह से हमने कप्तान के बारे में अभी नहीं सोचा है और मुझे नहीं लगता कि इस बारे में हमें ज्यादा सोचने की जरुरत है।"

अब देखना दिलचस्प होगा कि यूपी योद्धाज की टीम ऑक्शन में किन खिलाड़ियों को खरीदती है। साथ ही उनकी कोशिश सीजन 10 में खिताब के सूखे को खत्म करने पर होगी। परदीप नरवाल ओर टीम के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होने वाली है।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now