Create
Notifications

PKL 8, एलिमिनेटर: सेमीफाइनल का लक्ष्य लिए एक दूसरे का सामना करेंगी यूपी-पुणे और गुजरात-बैंगलोर

PKL 8 में 21 फरवरी को दो एलिमिनेटर मैच खेले जाएंगे (Photo: Pro Kabaddi League)
PKL 8 में 21 फरवरी को दो एलिमिनेटर मैच खेले जाएंगे (Photo: Pro Kabaddi League)
Narender

रोमांच से भरपूर वीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आठवें सीजन के लीग स्तर का समापन हो चुका है और अब अंतिम चरण के मुकाबलों की बारी है, जो निश्चित तौर पर बेहद रोचक होने जा रहे हैं। टूर्नामेंट के दोनों एलिमिनेटर मुकाबले 21 फरवरी को खेले जाएंगे और फिर 23 फरवरी को सेमीफाइनल और 25 फरवरी को फाइनल होगा।

पहले एलिमिनेटर में पुनेरी पलटन का सामना यूपी योद्धा से होगा। पुणे ने शनिवार को लीग चरण के आखिरी दिन अपने अंतिम मैच में जयपुर पिंक पैंथर्स को हराया था लेकिन उससे उसका प्लेऑफ खेलना तय नहीं हो सका था। बाद में जब पटना पाइरेट्स ने हरियाणा स्टीलर्स को हराया तब जाकर पुणे का छठी टीम के तौर क्वालीफाई कर सकी।

अच्छी बात यह है कि पुणे जीत के साथ एलिमिनेटर में पहुंची है और अब वह उसे जारी रखने चाहेगी। जहां तक यूपी योद्धा की बात है तो यह टीम सुपर स्टार परदीप नरवाल और सुरेंदर गिल के चमकदार प्रदर्शन के दम पर पहेल ही प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर गई थी। अब यूपी की नजरें एक और जीत पर होंगी, जिससे कि वह सेमीफाइनल में तीन बार के चैम्पियन पाइरेट्स का सामना कर सकें।

दूसरे एलिमिनेटर मैच में गुजरात जायंट्स का सामना बेंगलुरू बुल्स से होगा। ये टीमें लीग तालिका में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। टूर्नामेंट के सबसे महत्वपूर्ण चरण में जायंट्स के डिफेंस ने रफ्तार पकड़ी है और यह उसके लिए काफी सकारात्मक बात है लेकिन अगले मैच में उसे लीग के सबसे चमकदार रेडर हाईफ्लायर पवन सहरावत की चुनौती का सामना करना होगा, जो अपने साहस और दमखम से कई शानदार कहानियां लिख चुके हैं।

एलिमिनेटर 1: यूपी योद्धा बनाम पुनेरी पलटन

ये दोनों टूर्नामेंट की सर्वाधिक इनफॉर्म टीमें हैं। दोनों ने सीजन की शुरुआत धीमी गति से की लेकिन बाद के हाफ में रफ्तार पकड़ ली। परदीप नरवाल की फॉर्म की वापसी योद्धा की सफलता की रीढ़ रही है। रिकॉर्ड ब्रेकर से रिकॉर्ड सेटर बन चुके

परदीप ने पिछले कुछ मैचों में अपने शानदार रेडिंग कौशल की झलक पेश की है और लगातार 4 सुपर-10 लगाए हैं। दूसरे रेडर के रूप में सुरेंदर गिल की भूमिका को अक्सर कम करके आंका जाता है लेकिन उनका स्ट्राइक रेट बहुत अच्छा है। इसके अलावा यूपी को अपने मजबूत डिफेंस पर भी भरोसा होगा, जो पल्टन के हमले रोकने में सक्षम हैं।

यूपी को अगर परदीप और गिल पर भरोसा है तो पलटन अनने दो शानदार युवा रेडर्स-असलम इनामदार और मोहित गोयत के दम पर जीत हासिल करने का प्रयास करेगा। लीग चरण मे दोनों टीमों ने एक दूसरे को एक-एक बार हराया और दोनों ही मुकाबले हाईस्कोरिंग रहे थे। योद्धा ने पहला मैच 50-40 से जीता था जबकि पुणे ने दूसरा मैच 44-38 से जीता था। इस मैच मैच के विजेता का सेमीफाइनल में पटना पाइरेट्स से सामना होगा।

एलिमिनेटर 2: गुजरात जाएंट्स बनाम बेंगलुरु बुल्स

बेंगलुरु बुल्स ने सीजन की शुरुआत शानदार फॉर्म में की, लेकिन दूसरे हाफ में उसके प्रदर्शन में गिरावट आई। बीते 11 मैचों में से 7 में जीत के साथ गुजरात अंतिम दिन वहां तक पहुंचे।

गुजरात का अच्छा प्रदर्शन उनके अनुभवी डिफेंस की देन था। गिरीश एर्नाक, परवेश भैंसवाल और सुनील कुमार ने हाल के मैचों में प्रभावित किया है और वे एक बार फिर डिफेंस की अगुवाई करना चाहेंगे। जायंट्स अपने डिफेंस के दम पर खेलते हैं और अगर डिफेंस ने पॉइंट लीक नहीं किया तो वे जीत सकते हैं।

कोच मनप्रीत सिंह को अच्छी तरह पता है कि अगर उन्हें जीतना है तो फिर पवन को रोकना होगा। और यह भी सबको पता है कि एक नहीं बल्कि कई मैचों में ऐसा हुआ है कि पवन एक बार आउट हुए हैं तो बमुश्किल ही रिवाइव कराए जा सके हैं। गुजरात इसी का फायदा उठाना चाहेगी। बुल्स के लिए अच्छी की बात है कि उनके दूसरे रेडर भरत ने सीजन के दूसरे हाफ में अपनी लय हासिल कर ली है। एक शानदार ऑलराउंडर के रूप में उनका उभरना भी कोच रणधीर सेहरावत को आसानी से रणनीति बदलने की अनुमति देगा।

यू मुंबा के खिलाफ गुजरात की जीत में एचएस राकेश ने शानदार खेल दिखाया था और जीत के नायक बने थे लेकिन अब बुल्स के सामने राकेश को रोकने की चुनौती होगी। लीग स्तर पर दोनों के बीच दो मुकाबले हुए थे और दोनों ने एक-एक जीत हासिल की थी। इस मैच में जो भी जीतेगा, वह सेमीफाइनल में बीते सीजन के फाइनलिस्ट दबंग दिल्ली के.सी. से भिड़ेगा।

21 फरवरी को होने वाले मैच :

शाम 7:30 बजे: यूपी योद्धा बनाम पुनेरी पलटन

रात 8:30 बजे: गुजरात जायंट्स vs बेंगलुरु बुल्स

कहां देखें :

स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी+हॉटस्टार

Press Release


Edited by Narender

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...