Create
Notifications

PKL 8 में परदीप नरवाल की फॉर्म और टीम के प्रदर्शन को लेकर यूपी योद्धा के कप्तान से खास बातचीत, पुनेरी पलटन के खिलाफ जीत का कारण भी बताया 

PKL 8 में यूपी योद्धा की टीम इस समय चौथे स्थान पर हैं
PKL 8 में यूपी योद्धा की टीम इस समय चौथे स्थान पर हैं
मयंक मेहता
visit

प्रो कबड्डी लीग (PKL 8) में यूपी योद्धा (UP Yoddha) की शुरुआत भले ही अच्छी नहीं रही थी, लेकिन टूर्नामेंट का आधा सफर समाप्त होने तक जरूर उन्होंने लय हासिल कर ली है। यूपी ने अभी तक 11 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 4 मैचों में जीत दर्ज की है और इतने ही मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। 3 मैच जरूर उनके टाई रहे हैं, लेकिन वो 33 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर हैं।

यूपी योद्धा ने अपने पिछले 4 में से तीन मुकाबले जीते हैं और एक मुकाबला उनका टाई के जरिए खत्म हुआ। इस बीच टीम के कप्तान नितेश कुमार का प्रदर्शन भी काफी ज्यादा जबरदस्त रहा है। वो टीम के सबसे सफल डिफेंडर भी हैं। उनके इस समय 27 टैकल पॉइंट्स हैं और उन्होंने साथ ही में एक हाई 5 भी लगाया है।

नितेश कुमार ने पुनेरी पलटन के खिलाफ मिली जीत के बाद स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी से खास बातचीत की। उन्होंने बातचीत के दौरान टीम के प्रदर्शन, आने वाले मैचों की रणनीति के साथ अपनी और परदीप नरवाल की फॉर्म को लेकर भी बात की।

#) PKL 8 में यूपी योद्धा ने लगातार दो मैच जीते हैं, टूर्नामेंट के अहम पड़ाव पर यह जीत कितनी महत्वपूर्ण हैं?

-हमारी टीम ने 3-4 मुकाबले काफी अच्छे खेले हैं। हमने दो मैच जीते और हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ टाई मैच भी खेला। टीम के आत्मविश्वास में काफी इजाफा हुआ है और जो खिलाड़ी खेल रहे हैं उन्हें भी आत्मविश्वास मिला है। सबसे खास बात यह है कि यूपी योद्धा इस समय अंक तालिका में काफी अच्छी स्थिति में हैं।

#) पुनेरी पलटन के खिलाफ मैच में टीम अच्छी शुरुआत के बाद काफी जल्दी ऑल-आउट हो गई थी। मैच में जबरदस्त वापसी के लिए क्या प्लानिंग की थी?

-हमने शुरुआत में डिफेंस में गलतियां की और बोनस भी दे दिए थे। श्रीकांत जाधव भी अहम मौके पर टैकल हो गए और इसी वजह से हम ऑल-आउट हुए। हाफ टाइम के बाद स्कोर बराबरी पर था और कोच ने हमें खुलकर खेलने के लिए कहा। टीम दूसरे हाफ में मोमेंटम के साथ खेली और रेडर्स ने काफी अच्छा किया। हमने बिल्कुल भी दबाव नहीं लिया।

#) टूर्नामेंट की शुरुआत में आपकी फॉर्म कुछ खास नहीं थी, लेकिन पिछले कुछ मैचों में आप लगातार अच्छा कर रहे हैं। इन मैचों में आपने क्या अलग किया?

-कोच ने बताया था कि जल्दबाजी नहीं करनी है और एडवांस टैकल के लिए नहीं जाना है। मैंने संयम दिखाया और फिर टैकल में सफलता भी मिली। स्टार्टिंग में एडवांस टैकल के लिए ज्यादा जा रहे थे और इस गलती को सुधारते हुए अब हम रेडर का इंतजार करते हैं। इससे काफी फायदा हुआ है।

#) PKL 8 की शुरुआत में यूपी योद्धा के डिफेंस को काफी मजबूत आंका गया था और परदीप नरवाल भी एक्स-फैक्टर थे। रेडिंग में जरूर दूसरे रेडर्स ने कवर किया, लेकिन डिफेंस से इतनी गलतियां क्यों हो रही है?

-हमारी टीम में शुभम और आशु समेत कुछ नए खिलाड़ी हैं। आशु एक सीजन ही खेले हैं और इसी वजह से शुरुआत में हमारा डिफेंस सेट नहीं हो पाया था। इसके अलावा स्टार्टिंग में परदीप नरवाल कम स्कोर कर रहे थे, तो रेडिंग से कम स्कोर आ रहे थे। अब 4-5 मैचों से हमारा डिफेंस पूरी तरह से सेट हो गया है और हमारे रेडर्स भी अच्छा स्कोर कर रहे हैं। सुरेंदर गिल, परदीप नरवाल, श्रीकांत जाधव काफी अच्छा कर रहे हैं। डिफेंस से गलतियां नहीं हो रही हैं और इसी वजह से डिफेंस अब अच्छा कर रहा है।

#) यूपी योद्धा का अगला मुकाबला बंगाल वॉरियर्स के खिलाफ है। मनिंदर सिंह काफी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं और लगातार सुपर 10 भी लगा रहे हैं, उनके खिलाफ क्या खास रणनीति टीम की रहेगी?

-अब हमारा डिफेंस सेट हो गया है, तो हम उम्मीद करते हैं कि हर मैच में अच्छा करेंगे। हालांकि अगर हम अच्छा नहीं करेंगे तो इसका काफी ज्यादा नुकसान होगा। मनिंदर सिंह ने पिछले मैच में हमारे खिलाफ काफी अच्छा किया था, लेकिन वो कई बार टैकल भी हुए थे। हमने अहम मौकों पर गलती की थी, जिसकी वजह से 4-5 पॉइंट्स चले गए थे। हम इस बार वो गलती नहीं करेंगे और प्लानिंग के मुताबिक ही हमारा प्रदर्शन रहेगा।

#) परदीप नरवाल पहले हाफ में काफी अच्छा कर रहे हैं, लेकिन दूसरे हाफ में उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिल रही है। इसके पीछे आपको क्या कारण लगता है कि वो पॉइंट्स लाने में नाकाम हो रहे हैं?

-परदीप नरवाल के ऊपर हम ज्यादा दबाव नहीं डालते हैं और हम उनसे हर मैच में सुपर 10 की उम्मीद नहीं करते हैं। परदीप नरवाल को कोच खुलकर खेलने के लिए कहते हैं और वो बिना दबाव के ही खेलते हैं। हर टीम दूसरे खिलाड़ियों के लिए तैयारी करके आती हैं। परदीप नरवाल से गलती हो जाती है और वो स्लो हो जाते हैं जिसकी वजह से टैकल हो रहे हैं। जो प्रदर्शन वो पहले नहीं कर पा रहे थे, लेकिन पिछले 3-4 मैच से वो काफी अच्छा कर रहे हैं। अब वो अपनी पुरानी लय में आ रहे हैं।

#) PKL 8 के दूसरे हाफ के लिए यूपी योद्धा की क्या रणनीति रहेगी?

-हर टीम जीतने के लिए आती है और अच्छा करने की कोशिश रहती है। हमारी कोशिश अच्छा प्रदर्शन करने पर ही होगी। रेडर्स और डिफेडर्स ऐसे ही परफॉर्म करेंगे, तो निश्चित ही टीम को जीत मिलेगी।


Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now