COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Pro Kabaddi 2018: बेंगलुरु बुल्स टीम की ताकत और कमजोरी पर एक नजर

299   //    10 Jun 2018, 14:55 IST

प्रो कबड्डी लीग के आगामी सीजन के लिए आज चर्चा बेंगलुरु बुल्स की टीम की होगी। यह टीम प्रो कबड्डी के इतिहास में केवल मात्र औसत टीम बनकर रही है। सीजन 2 को छोड़ कर टीम ने ज्यादा उम्दा प्रदर्शन नहीं दर्शाया है। बेंगलुरु ने सीजन 2 में फाइनल का सफ़र तय किया, जहाँ टीम केवल एक कदम से ख़िताब से चूंक गई और फाइनल में यू मुम्बा के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। सीजन 1 में भी टीम सेमीफाइनल तक गई लेकिन टीम का सफ़र आगे नहीं बढ़ पाया। पहले 2 सीजन में बेंगलुरु ने दमदार प्रदर्शन किया, तो पिछले 3 सीजन से टीम ने निराशाजनक ही प्रदर्शन किया है लेकिन आगामी सीजन के लिए बेंगलुरु बुल्स पूरी तैयारी के साथ मैदान पर नजर आएगी।

बेंगलुरु बुल्स ने इस साल होने वाली प्रो कबड्डी लीग के लिए युवा खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा जताया है। बेंगलुरु फ्रंचाइजी ने केवल टीम के स्टार खिलाड़ी रोहित कुमार को ही रिटेन किया, बाकी सभी खिलाड़ी नए सिरे से टीम में शामिल किये गए हैं। बेंगलुरु की टीम में आपको अनुभवी और दिग्गज खिलाड़ियों की फौज नजर नहीं आएगी लेकिन युवा खिलाड़ियों का जोश बखूबी दिखाई दे सकता है।

टीम की ताकत

बेंगलुरु टीम हर साल की तरह इस बार भी रोहित कुमार के प्रदर्शन पर निर्भर रहेगी लेकिन इस बार उन्हें एक शानदार रेडर और जोड़ीदार के रूप में दिग्गज खिलाड़ी काशिलिंगे अडके का साथ मिलेगा। रेडिंग विभाग में दोनों खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन ही टीम की सबसे बड़ी ताकत साबित होगी। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के अलावा युवा रेडर के रूप में हरीश नायक और पवन कुमार टीम के रेडिंग विभाग को मजबूती देंगे। रेडिंग के साथ बेंगलुरु बुल्स के पास दो विदेशी खिलाड़ी भी हैं, जो अपने उम्दा प्रदर्शन को टीम की जीत में बदल सकते हैं। यह दोनों विदेशी खिलाड़ी डोंग जू होन्ग और युंग ताय किम हैं, जों ऑलराउंडर के रूप में टीम के लिए योगदान देंगे।

टीम की कमजोरी

बेंगलुरु टीम की सबसे बड़ी ताकत अगर उनके शानदार रेडर्स की मौजदूगी है, तो डिफेंस और ऑलराउंड विभाग में टीम के पास कोई भी बड़ा खिलाड़ी नहीं है। बेंगलुरु का डिफेंस केवल महेंद्र सिंह के हाथ में होगा, जिन्होंने पिछले वर्ष भी बेंगलुरु के लिए शानदार खेल दिखाया था। इसके अलावा ऑलराउंडर के रूप में भी टीम के पास कोई ऐसा खिलाड़ी मौजूद नहीं है, जो अकेले दम पर मैच की काया पलट कर रख दे।

दिग्गज रेडर काशिलिंगे अडके के पास वापसी करने का मौका

प्रो कबड्डी लीग के सबसे बेहतरीन रेडर्स में से एक काशिलिंगे अडके के लिए पिछले तीन सीजन औसत ही रहे हैं। पहले दो सीजन में तहलका मचाने वाले काशिलिंगे के पास मौका होगा कि वह नई टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने आप को बेहतरीन रेडर्स की सूची में बनाये रखें। काशिलिंगे के पास अपने आप को साबित करने के साथ टीम की जिम्मेदारी एक अनुभवी खिलाड़ी के रूप में भी संभालनी होगी।

इन खिलाड़ियों की खलेगी कमी

प्रो कबड्डी लीग के सीजन 5 में बेंगलुरु बुल्स ने ग्रुप स्टेज के आखिरी मैचों में जबरदस्त वापसी करते हुए प्लेऑफ्स का मौका लगभग बना ही लिया था लेकिन टीम एक कदम से चूंक गई। आखिरी मैचों में रोहित कुमार के साथ युवा रेडर अजय कुमार और डिफेंडर रविंदर पहल का दमदार खेल देखने योग्य रहा था लेकिन यह दोनों खिलाड़ी इस बार टीम का हिस्सा नहीं होंगे। अजय कुमार ने रोहित कुमार के साथ साइड हीरो का रोल निभाया था, तो रविंदर पहल इकलौते डिफेंडर रहे, जिन्होंने अकेले दम पर टीम के डिफेंस को मजबूत दी, हालाँकि उनका साथ महेंद्र सिंह ने जरुर निभाया था।

प्रो कबड्डी सीजन 6 के लिए बेंगलुरु बुल्स की टीम:

रोहित कुमार, काशिलिंग अडके, पवन कुमार सेहरावत, हरीश नायक, सुमित सिंह, रोहित, आनंद वी, महेंदर सिंह, राजू लाल चौधरी, जवाहर विवेक, संदीप, महेंद्र ढाका, नितेश बीआर, अमित शेओरण, आशीष कुमार सांगवान, महेश मारुती मगदूम, जसमेर गुलिया, डोंग जू होंग, ग्युंग ताई किम।

Advertisement
Fetching more content...