प्रो कबड्डी 2019: तेलुुगु टाइटंस की शुरुआती मैचों के लिए संभावित प्लेइंग सेवेन

Enter caption

तेलगु टाइटंस प्रो कबड्डी लीग की 8 टीमों में से एक है। इस टीम का प्रदर्शन उम्मीद के अनुरूप हमेशा से खराब रहा है, जबकि यह टीम में हमेशा से ही शानदार खिलाड़ियों से सजी रही। इस टीम में प्रो कबड्डी लीग के सबसे बड़े स्टार राहुल चौधरी थे, जो पिछले 6 सीजन तक इस टीम का हिस्सा थे। तेलुगु टाइटंस अब तक एक भी बार खिताब नहीं जीत पाई है।

तेलुगु टाइटंस फ्रेंचाइजी ने इस साल के ऑक्शन में राहुल चौधरी को रिलीज कर दिया, जिसके बाद वे तमिल थलाइवाज टीम में चले गए। राहुल चौधरी के जाने के बाद हैदराबाद आधारित फ्रेंचाइजी ने नीलामी में यू मुंबा के पूर्व खिलाड़ी सिद्धार्थ देसाई को ख़रीदकर टीम में शामिल किया। सिद्धार्थ देसाई का टीम में बहुत बड़ा रोल होगा साथ ही तेलुगु टाइटन्स के फैंस की उम्मीदें उनसे लगी रहेंगी।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तेलगु टाइटंस किन 7 खिलाड़ियों के साथ अपने शुरुआती मैचों में मैट पर उतर सकती है।

#राइट कॉर्नर- अबोज़ार मेघानी:

ईरानी डिफेंडर अबोजर मिघानी ने अपने प्रो कबड्डी लीग करियर की शुरुआत पांचवे सीजन में गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स की ओर से किया था। लेकिन अगले ही सीजन में वे तेलगु टाइटंस का हिस्सा बने और वे इस टीम के अभिन्न अंग बन गए। इस साल के ऑक्शन में तेलगु टाइटंस ने उन्हें 76 लाख रुपये की बड़ी कीमत देकर खरीदा था।

अबोज़ार मेघानी ने लीग में खेले 45 मैचों में प्रति मैच 2.46 अंकों के औसत से 121 टैकल अंक बटोरे हैं। उन्होंने अपने करियर में 10 बार सुपर टैकल हासिल किया है, जिनमें से 8 तब आए जब वे तेलुगु टाइटंस की जर्सी में थे। टीम के प्रमुख डिफेंडर रहते हुए वे छठें सीजन में 100 प्रतिशत नॉट आउट रहने में सक्षम रहे। तेलगु टाइटंस इस सीजन भी अबोज़ार से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

# राइट इन- रजनीश:

Enter caption

तेलगु टाइटंस की सबसे बड़ी कमजोरी उसके दूसरे और तीसरे रेडर हैं। सिद्धार्थ देसाई टीम के प्रमुख रेडर होंगे लेकिन उन्हें अपने साथी रेडर्स से उचित सहयोग नहीं मिलेगा क्योंकि लगभग सभी रेडर कम अनुभवी हैं। हालांकि टीम में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जो सिद्धार्थ देसाई का स्थान ले सके। लेकिन अगर तेलगु टाइटन्स अपने सपोर्टिंग रेडर की ओर देखेगी तो दूसरे रेडर के रूप में रजनीश को टीम में जगह दे सकती हैं।

रजनीश ने पिछले सीजन ही तेलगु टाइटंस के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने पिछले सीजन कुल 4 मैच खेलते हुए 2.25 रेड प्रति औसत से 9 अंक हासिल किए थे।

#राइट कवर- आकाश चौधरी:

मनीष के अलावा तेलगु टाइटंस फ्रेंचाइजी ने युवा आकाश चौधरी को नीलामी में खरीदा है। टीम में आकाश चौधरी राइट कवर को संभालेंगे जबकि मनीष लेफ्ट कवर को संभालेंगे। दोनों युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौका मिलेगा। आकाश चौधरी और मनीष की जोड़ी प्रो कबड्डी लीग की सबसे अच्छे कवर जोड़ी गुजरात फार्च्यूनजायंट्स के प्रवेश भैंसवाल और सुनील कुमार की तरह हो सकती है। इनके अलावा इस टीम में सी० नरेश और ईरानी ऑलराउंडर फरहाद भी राइट कवर के लिए विकल्प हैं।

#सेंटर- सिद्धार्थ देसाई:

इस साल की ऑक्शन में तेलुगु टाइटन्स ने सिद्धार्थ देसाई को 1.45 करोड़ की बड़ी कीमत पर खरीदा। इस ऑक्शन में सिद्धार्थ सबसे महंगे खिलाड़ी थे। हालांकि यह कीमत सिद्धार्थ की सबसे बड़ी उपलब्धि माना जा सकता है, लेकिन अब उन्हें तेलगु टाइटंस टीम के पूरे रेडिंग विभाग को संभालना होगा।

रनिंग हैंड टच स्पेशलिस्ट सिद्धार्थ देसाई ने पिछले साल अपने डेब्यू सीज़न में 221 अंक अर्जित किए थे। इस सीजन अच्छा प्रदर्शन करके वह यह जरूर दिखाना चाहेंगे उनके पूर्व फ्रेंचाइज़ी यू मुंबा ने उन्हें रिलीज करके कितनी बड़ी गलती की है।

#लेफ्ट कवर- मनीष:

युवा रेडर मनीष को तेलगु टाइटंस फ्रेंचाइजी ने इस सीजन के लिए हुए ऑक्शन में खरीदा है। यह उनके प्रो कबड्डी लीग करियर की पहला सीजन होगा। मनीष की जोड़ी राइट कवर के आकाश चौधरी के साथ अच्छी बन सकती है। मनीष अगर इस सीजन टाइटंस के लिए अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वे प्रो कबड्डी लीग के उभरते हुए सितारे बन सकते हैं।

#लेफ्ट इन- सूरज देसाईं:

इस साल तेलगु टाइटंस टीम में सिद्धार्थ देसाईं जितना अनुभवी कोई रेडर नहीं है।सिद्धार्थ देसाईं के भाई सूरज देसाईं को तेलगु टाइटंस ने 10 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा है। पिछले साल सिद्धार्थ देसाईं के प्रदर्शन को देखते हुए उनके भाई को वापस लाया गया है। इससे पहले वे जयपुर पिंक पैंथर्स और दबंग दिल्ली टीम का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

#लेफ्ट कॉर्नर- विशाल भारद्वाज:

Enter caption

तेलगु टाइटंस टीम के कप्तान विशाल भारद्वाज लेफ्ट कॉर्नर संभालेंगे। विशाल ने अपने प्रो कबड्डी लीग करियर की शुरुआत चौथे सीजन में तेलगु टाइटंस की ओर से किया था लेकिन वे 5वें सीजन में लाइमलाइट में आए जब उन्होंने कुल 71 टैकल अंक अर्जित किए थे। विशाल का सबसे प्रमुख दांव 'एंकल होल्ड' है। इस दांव से वे विपक्षी रेडर के टखने को मजबूती से पकड़कर अपनी ओर खींच देते हैं। उनके पास 41 मैचों का अनुभव है जिसमें उन्होंने 138 अंक अर्जित किए हैं।

तेलगु टाइटंस टीम में सिद्धार्थ देसाईं, विशाल भारद्वाज और अबोज़ार मेघानी मुख्य खिलाड़ी होंगे, जो टीम को इस सीजन का खिताब दिलवा सकते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता