"मैं भी एक खिलाड़ी हूं, भगवान नहीं"- Pro Kabaddi 2023 के लिए Gujarat Giants की टीम, कप्तानी के दबाव को लेकर Fazel Atrachali ने क्या कहा? (Exclusive)

Pro Kabaddi 2023
Pro Kabaddi 2023 के लिए Gujarat Giants की कप्तानी करेंगे Fazel Atrachali

Pro Kabaddi 2023: फज़ल अत्राचली (Fazel Atrachali) की गिनती प्रो कबड्डी (PKL) इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में की जाती है। वो इस लीग के सबसे सफल डिफेंडर तो है ही, लेकिन साथ में बतौर कप्तान भी उनका प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा है। उनके रहने से टीम को काफी ज्यादा मजबूती मिलती है और इसी वजह से Pro Kabaddi 2023 के लिए गुजरात जायंट्स ने ईरानी खिलाड़ी पर पूरा भरोसा जताया।

गुजरात जायंट्स ने Pro Kabaddi 2023 ऑक्शन में फज़ल अत्राचली को 1.60 करोड़ रुपये में खरीदा और इसके साथ ही उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया। फज़ल की एक बार फिर टीम में वापसी हुई है, वो इससे पहले सीजन 5 में भी जायंट्स के लिए खेल चुके हैं। आगामी सीजन के लिए फज़ल अत्राचली काफी ज्यादा उत्साहित दिखाई दे रहे हैं।

Pro Kabaddi 2023 के शुरू होने से पहले अडानी गुजरात जायंट्स के कप्तान फज़ल अत्राचली ने Sportskeeda Hindi को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया। इस दौरान उन्होंने गुजरात की टीम, कप्तानी का दबाव, आगामी सीजन के लिए अपने लक्ष्य समेत कई मुद्दों के बारे में बात की। आइए नज़र डालते हैं फज़ल ने खास बातचीत में क्या कहा?

#) PKL में कप्तानी का असर आपके खुद के प्रदर्शन पर भी पड़ता है?

-) आपके पास दो विकल्प होते हैं। आप बहुत अच्छे खिलाड़ी हो सकते हैं या फिर अच्छे कप्तान हो सकते हैं। आपके ऊपर बहुत जिम्मेदारी होती है। मेरा काम है टीम की कप्तानी करना और उन्हें जीत दिलाना। मुझसे उम्मीद की जाती है कि मैं ज्यादा से ज्यादा समय तक मैट पर रहूं और एडवांस टैकल के लिए नहीं जाऊं। मुझे कोई काम दिया जा रहा है, तो मेरी जिम्मेदारी बनती है कि पहले मैं टीम के लिए खेलूं और अपने लिए बाद में।

-) Pro Kabaddi 2023 में राम मेहर सिंह की कोचिंग में खेलने के लिए आप कितने उत्साहित हैं और इससे आपको क्या मदद मिलेगी?

-) राम मेहर सिंह के साथ काम करने से मुझे काफी मदद मिलती है। मैं भी एक खिलाड़ी हूं और मुझे भी मदद की जरूरत होती है। कोच मेरे पास आए और मुझे मोटिवेट करें, मेरी कमजोरी बताए और मैं कैसे इसमें सुधार कर सकता हूं। पहले मुझे यह काम दिया जाता था कि मैं दूसरे खिलाड़ियों को मोटिवेट करूं, उनकी कमजोरी के बारे में बताऊं, लेकिन मेरा क्या? मैं भी एक खिलाड़ी हूं, भगवान नहीं। मुझे भी मोटिवेशन की जरुरत है, कोच मुझे बताए कि किस प्लेयर के लिए क्या कर सकता हूं। राम मेहर सिंह मुझे सपोर्ट करते हैं और साथ ही मेरे खेले के बारे में भी बताते हैं। इससे मुझे काफी मदद मिलती है।

#) आप इतने समय से कप्तानी कर रहे हैं, बतौर कप्तान आपके ऊपर कितना दबाव होता है?

-) मेरे ऊपर काफी दबाव होता है। यह काफी आम बात है, क्योंकि जब आप कप्तान होते हैं तो आपसे काफी उम्मीद की जाती है। मेरे लिए यह सही है, मैं अगर ना कहूंगा तो मतलब मैं झूठ बोल रहा हूं। मेरे ऊपर दबाव रहता है, लेकिन मैं इसे कंट्रोल नहीं कर सकता हूं। पिछले 5-6 सीजन से मैं यह काम कर रहा हूं।

#) Pro Kabaddi 2023 के लिए गुजरात जायंट्स को आप किस तरह देखते हैं?

-) गुजरात जायंट्स की टीम Pro Kabaddi 2023 के लिए काफी ज्यादा अच्छी है। पिछले सीजन हमारे रेडर्स अच्छे थे, लेकिन डिफेंस हमारा इतना अच्छा नहीं था। इस बार हमने उन्हीं रेडर्स पर भरोसा जताया है और साथ ही रोहित गुलिया भी टीम में आए हैं। सोनू भी पहले से ज्यादा फिट हैं, प्रतीक और राकेश ने पिछले सीजन में काफी ज्यादा अच्छा किया था। उनका समर्थन करने के लिए नबी भी हैं। इसके अलावा हमारे पास डिफेंस (कवर और कॉर्नर) में काफी ज्यादा विकल्प भी मौजूद हैं। यह लंबा सीजन है और इंजरी होने की संभावना रहती है। मैं उम्मीद करूंगा हमारी टीम के साथ ऐसा नहीं हो। हम अगर किसी खिलाड़ी को अच्छे खिलाड़ी से सब्स्टीट्यूट करते हैं तो ज्यादा दिक्कत नहीं आती है। मोहम्मद नबीबक्श रेडिंग के साथ डिफेंस में भी अपना योगदान देंगे, वो किसी भी जगह खेल सकते हैं।

#) Pro Kabaddi 2023 में आपका सबसे बड़ा लक्ष्य क्या होने वाला है?

-) मैं चाहता हूं कि गुजरात जायंट्स PKL जीते। आपकी टीम जीतती है, तो इस बारे में कोई बात नहीं करता कि किसने अच्छा किया और किस खिलाड़ी ने अच्छा नहीं किया। हालांकि, आप नहीं जीतते हैं तो आप सभी सीजन से बाहर हो जाते हैं, तो निजी प्रदर्शन इतना मायने नहीं रखता। आप चैंपियन हैं, तो सबकुछ सही है। मैं अपने PKL करियर में आजतक बतौर कप्तान चैंपियन नहीं बना हूं और इस सीजन मैं इसे हासिल करना चाहता हूं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता