Pro Kabaddi 2023 ऑक्शन में कई दिग्गज खिलाड़ी क्यों गए अनसोल्ड? Telugu Titans के कोच ने अहम कारण का किया खुलासा

Pro Kabaddi 2023
Pro Kabaddi 2023 में कई दिग्गज खिलाड़ी गए थे अनसोल्ड

Pro Kabaddi 2023: प्रो कबड्डी (Pro Kabaddi 2023) के 10वें सीजन की शुरुआत कुछ ही दिनों बाद होने वाली है। यह सीजन काफी ज्यादा ऐतिहासिक होने वाला है, लेकिन इस बीच ऐसे कई खिलाड़ी हैं जोकि भारत की दूसरी सबसे बड़ी लीग के अहम सीजन का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। ऑक्शन में जहां कुछ खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात हुई, तो कई दिग्गज ऐसे भी थे जिन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा।

इस लिस्ट में दीपक निवास हूडा, संदीप नरवाल, रिंकू नरवाल, बलदेव सिंह, रोहित कुमार, प्रशांत कुमार राय, मोनू गोयत जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं जोकि Pro Kabaddi 2023 ऑक्शन में अनसोल्ड गए थे। तेलुगु टाइटंस के कोच श्रीनिवास रेड्डी ने दिग्गज खिलाड़ियों के अनसोल्ड जाने का कारण बताया है।

Pro Kabaddi 2023 शुरू होने से पहले तेलुगु टाइटंस के कोच ने Sportskeeda Hindi से खास बातचीत की और इस दौरान जब उनसे कई प्रमुख खिलाड़ियों के अनसोल्ड जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,

"जो खिलाड़ी सीजन 1 से लेकर 9 तक खेले हैं उनके बारे में सभी टीमों को अच्छी तरह से पता होता है। टीमों को खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी होती है। गेम के अलावा खिलाड़ियों का रवैया कैसा है, टीम के लिए उनका योगदान क्या है। ऑक्शन में किसी भी खिलाड़ी को लेने से पहले सभी टीमें इसके बारे में सोचती हैं। खिलाड़ी टीम मैन है या नहीं, टीम के लिए शत प्रतिशत देता है या नहीं यह सभी भी देखा जाता है।"

श्रीनिवास रेड्डी ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा,

"दीपक हूडा और संदीप नरवाल के बारे में यह कहूंगा कि वो अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी हालिया फॉर्म भी देखनी होगी। 10 साल प्रोफेशनल लीग में खेलना बहुत बड़ी बात होती है, उनका योगदान काफी ज्यादा अहम रहा है और उन्होंने काफी अच्छा भी किया है। हालांकि टीम कॉम्बिनेशन भी देखना होता है कि किस टीम को कौन से खिलाड़ी की जरूरत है। कई बार मैनेजमेंट की सोच यह रहती है कि अनुभवी खिलाड़ी चोटिल हो गया तो उन्हें ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है। इसी वजह से ज्यादातर टीमों ने युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है, क्योंकि उनके पास साबित करने के लिए काफी कुछ होता है और अगर वो चोटिल होते हैं तो उनके जल्दी ठीक होने की उम्मीद भी रहती है। सिर्फ कबड्डी में ही नहीं बल्कि हर खेल में कभी ना कभी हर खिलाड़ी को रिटायर होना ही पड़ता है। खिलाड़ियों को इस बात को स्वीकार करना चाहिए।"

Pro Kabaddi 2023 में विदेशी खिलाड़ियों को खरीदने का Telugu Titans के कोच ने क्या कारण बताया?

PKL के नियमों के मुताबिक हर टीम में कम से कम दो विदेशी खिलाड़ी होना अनिवार्य है और इसी वजह से हमने देखा है कि कई टीमों की कोशिश विदेशी प्लेयर्स को खरीदते हुए सिर्फ अपने स्क्वाड को पूरा करने की होती है। हालांकि पिछले कुछ सीजन में इस ट्रेंड में बदलाव देखने को मिला है और लगातार विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग 7 का हिस्सा बनते हुए देखा है।

इसमें फज़ल अत्राचली, मोहम्मद नबीबक्श, रेज़ा मीरबघेरी, मोहम्मदरेज़ा शादलू जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। Pro Kabaddi 2023 के लिए तेलुगु टाइटंस ने अपनी टीम में विदेशी खिलाड़ियों के तौर पर हामिद नादेर और मिलाद जब्बारी को चुना है। श्रीनिवास रेड्डी से जब इसी इंटरव्यू के दौरान विदेशी खिलाड़ियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,

"हामिद नादेर और मिलाद जब्बारी ईरान की नेशनल टीम के प्लेइंग 7 में खेलते हैं। हाल ही में हुए Asian Games 2023 में खेले थे और इसी वजह से हमने उन्हें लिया है। हमें लगता है कि वो स्टार्टिंग 7 में जगह बनाने की काबिलियत रखते हैं। उनके पास कबड्डी खेलने का अच्छा अनुभव है और ऐसा नहीं है कि उन्हें सिर्फ नाम के लिए लिया है। हमने Pro Kabaddi 2023 ऑक्शन में उन्हीं खिलाड़ियों को लिया है जिन्हें हम अपनी प्लेइंग 7 में खिला सकते हैं।"

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now