प्रो कबड्डी 2019: फेसबुक पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले 5 कबड्डी खिलाड़ी

Enter caption

प्रो कबड्डी लीग ने बहुत से लोगों की जिंदगी बदल दी है। इस टूर्नामेंट के शुरु होने से पहले बहुत सारे लोगों को दुनिया के कबड्डी स्टार्स के बारे में नहीं पता था, लेकिन अब कबड्डी के खिलाड़ियों को बच्चे-बच्चे जानने लगे हैं। मशाल स्पोर्ट्स ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ मिलकर आईपीएल की तर्ज पर इस टूर्नामेंट की शुरुआत की जिसमें आठ शहरों की फ्रेंचाइजियां खिताब जीतने के लिए एक-दूसरे से भिड़ती थी।

पटना से पटना पाइरेट्स, हैदराबाद से तेलुगु टाइटंस, मुंबई से यू मुंबा, पुणे से पुनेरी पलटन, दिल्ली से दबंग दिल्ली, कोलकाता से बंगाल वारियर्स, बेंगलुरु से बेंगलुरु बुल्स और जयपुर से जयपुर पिंक पैंथर्स ने इस लीग में टीमें बनाई। लीग की अपार सफलता के बाद इसे बढ़ाकर 12 टीमों का टूर्नामेंट कर दिया गया। अहमदाबाद से गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स, चेन्नई से तमिल थलाइवाज, सोनीपत से हरियाणा स्टीलर्स और यूपी से यूपी योद्धा ने भी लीग में उपस्थिति दर्ज कराई।

कबड्डी के फैंस अब कबड्डी स्टार्स को काफी ज़्यादा प्यार देने लगे हैं और यही कारण है कि सोशल मीडिया पर इनके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। एक नजर सबसे ज़्यादा फेसबुक फॉलोवर्स वाले कबड्डी स्टार्स पर।

#5 मंजीत छिल्लर - 99.5k

मंजीत छिल्लर ने प्रो कबड्डी में कई टीमों के लिए खेला है और पुनेरी पलटन तथा बेंगलुरु बुल्स के लिए खेलते हुए उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। 2016 में कबड्डी वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम में मंजीत ने अहम भूमिका निभाई थी। मंजीत को कबड्डी के सबसे शानदार ऑलराउंडर्स में से एक माना जाता है।

प्रो कबड्डी के पहले सीजन से ही मंजीत काफी मशहूर हुए थे और लोगों की जुबान पर उनका नाम रहने लगा था। फेसबुक पर मंजीत को 99.5 हजार लोग फॉलो करते हैं और फेसबुक पेज भी वेरीफाइड हो चुका है। हालांकि, अपनी वर्तमान टीम तमिल थलाइवाज के लिए मंजीत अपनी कद का परफॉर्मेंस नहीं कर पा रहे हैं।

#4 दीपक निवास हूडा (1 लाख)

दीपक निवास हूडा एक और भारतीय ऑलराउंडर हैं जिन्हें कबड्डी ने खूब पहचान दिलाई है। तेलुगु टाइटंस के साथ प्रो कबड्डी का सफर शुरु करने वाले दीपक को पुनेरी पलटन में आकर खूब नाम और सफलता हासिल हुई। पिछले सीजन दीपक ने जयपुर के लिए खेलते हुए 200 से ज़्यादा रेड प्वाइंट हासिल किए थे। दीपक सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और फेसबुक पर उनके फॉलोवर्स की संख्या 1 लाख से ज़्यादा तो वहीं इंस्टाग्राम पर उन्हें 1 लाख 35 हजार लोग फॉलो करते हैं।

#3 रोहित कुमार (1 लाख 21 हजार)

रोहित कुमार ने पटना पाइरेट्स के साथ सफलता का स्वाद चखा और अपने शानदार रेड की वजह से युवा फैंस के बीच मशहूर हुए। रोहित ने पिछले सीजन बेंगलुरु बुल्स को अपनी कप्तानी में खिताब जिताया और उनके हैंडसम लुक की वजह से सोशल मीडिया पर उनके काफी फॉलोवर्स हैं। रोहित को फेसबुक पर 1 लाख 21 हजार लोग फॉलो करते हैं और वह लगातार कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते हैं।

#2 राहुल चौधरी 2 लाख 48 हजार

राहुल चौधरी को प्रो कबड्डी का पोस्टर व्बॉय कहा जाता है क्योंकि उन्होंने खुद को अंजान खिलाड़ी से प्रो कबड्डी इतिहास के सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में बदला है। उत्तर प्रदेश में जन्में राहुल के नाम 825 रेड प्वाइंट हैं और उन्होंने पहले छह सीजन लगातार तेलुगु टाइटंस के लिए खेले थे। इस सीजन वह तमिल थलाइवाज के लिए खेलेंगे। बेहद शानदार लुक वाले राहुल को फेसबुक पर 2 लाख 48 हजार से ज़्यादा लोग फॉलो करते हैं।

#1 अनूप कुमार (4 लाख 14 हजार)

अनूप कुमार कैप्टन कूल के नाम से मशहूर हैं और कबड्डी के मैट पर उन्होंने जो सफलता, सम्मान और प्यार कमाया है उसकी बराबरी कर पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए संभव नहीं होगा। अनूप की कप्तानी में दूसरे सीजन में ही यू मुंबा चैंपियन बनी थी और फिर उन्होंने जयपुर के लिए भी खेला था। पिछले सीजन कबड्डी से संन्यास लेने वाले अनूप को फेसबुक पर 4 लाख 14 हजार से ज़्यादा लोग फॉलो करते हैं और वह सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले कबड्डी प्लेयर हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now