Create

प्रो कबड्डी लीग 2018: प्ले ऑफ में होने वाले सभी मैचों की पूरी जानकारी

Enter caption

प्रो कबड्डी लीग का छठा सीजन अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। लीग स्टेज के बाद जोन ए (गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स, यू-मुंबा और दबंग दिल्ली) और जोन बी (बेंगलुरू बुल्स, बंगाल वॉरियर्स और यूपी योद्धा) से तीन-तीन टीमों ने प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस सीजन जहां दबंग दिल्ली ने पीकेएल इतिहास में पहली बार प्ले ऑफ में जगह बनाई है, तो 3 बार की गत विजेता पटना पाइरेट्स को इतिहास में पहली बार लीग स्टेज से ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा है।

अब बारी प्ले ऑफ की है, जिसकी शुरूआत 30 दिसंबर से कोच्चि में होने वाली है और यू-मुंबा को छोड़ दिया जाए, तो सभी टीमों की नजर पहली बार पीकेएल का खिताब अपने नाम पर करने पर होगी। मुंबई ने सीजन 2 में अनूप कुमार की कप्तानी में पीकेएल का खिताब जीता था।

अब सभी के दिमाग में एक बात चल रही होगी कि प्ले ऑफ में 6 टीमें हैं, तो प्ले ऑफ के मुकाबले किस प्रकार होंगे और कैसे अंत में दो फाइनलिस्ट टीमें मिलेंगी?

आपको बता दें कि दोनों ही जोन से पहले स्थान पर रहने वाली टीमों को प्ले ऑफ में पहुंचने के दो मौके मिलेंगे। हालांकि बाकी चार टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार तीन मुकाबले जीतने होंगे, उसके बाद ही वो फाइनल तक का सफर तय कर पाएंगे।

जोन ए (गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स) और जोन बी (बेंगलुरू बुल्स) से पहले स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच क्वालीफायर 1 खेला जाएगा और इसको जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचे जाएगी और हारने वाली टीम का मुकाबला एलिमिनेटर 3 की विजेता टीम के खिलाफ क्वालीफायर 2 में होगा। अंत में इस मैच को जीतने वाली टीम 5 जनवरी को क्वालीफायर 1 की विजेता टीम के खिलाफ फाइनल में खेलेगी।

एलिमिनेटर1, एलिमिनेटर 2, क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर 3 के मुकाबले कोच्चि में खेले जाएंगे, तो क्वालीफायर 2 और फाइनल मुकाबला मुंबई में खेला जाएगा।

प्ले ऑफ में होने वाले सभी मैचों का कार्यक्रम इस प्रकार हैं:

पहला एलिमिनेटर: यू-मुंबा (जोन ए में दूसरे स्थान पर थे) vs यूपी योद्धा (जोन बी में तीसरे स्थान पर थे)- 30 दिसंबर 2018

दूसरा एलिमिनेटर: दबंग दिल्ली (जोन ए में तीसरे स्थान पर थे) vs बंगाल वॉरियर्स (जोन बी में दूसरे स्थान पर थे)- 30 दिसंबर 2018

क्वालीफायर 1: गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स (जोन ए में पहले स्थान पर थे) vs बेंगलुरू बुल्स (जोन बी में पहले स्थान पर थे)- 31 दिसंबर 2018

एलिमिनेटर 3: एलिमिनेटर 1 की विजेता vs एलिमिनेट 2 की विजेता- 31 दिसंबर 2018

क्वालीफार 2: क्वालीफायर 1 हारने वाली टीम vs एलिमिनेटर 3 की विजेता- 3 जनवरी 2019

फाइनल: क्वालीफायर 1 की विजेता vs क्वालीफायर 2 की विजेता- 5 जनवरी 2019

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment