Create
Notifications

PKL 7 में हम चूक गए थे, लेकिन इस बार पूरी कोशिश है कि चैंपियन बनें: नवीन कुमार

PKL  8 को लेकर नवीन कुमार ने अपनी तैयारी को लेकर बात की (Photo: Pro Kabaddi League)
PKL 8 को लेकर नवीन कुमार ने अपनी तैयारी को लेकर बात की (Photo: Pro Kabaddi League)
मयंक मेहता

प्रो कबड्डी लीग, पीकेएल (Pro Kabaddi League, PKL) ने कई युवा खिलाड़ियों को एक शानदार मंच दिया, जिसका फायदा उठाते हुए खिलाड़ियों ने अपना नाम बनाया। ऐसे ही एक खिलाड़ी नवीन कुमार हैं (Naveen Kumar) हैं, जिन्होंने दो ही सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी।

दबंग दिल्ली ने पिछले सीजन में फाइनल तक का सफर तय किया था और इसमें नवीन कुमार का योगदान काफी ज्यादा अहम रहा था। पिछले सीजन में नवीन कुमार के 23 मुकाबलों में 303 पॉइंट थे, जिसमें 301 पॉइंट रेडिंग में आए थे। इस सीजन भी दबंग दिल्ली को नवीन कुमार से काफी ज्यादा उम्मीद होने वाली है।

PKL 8 की शुरुआत से पहले नवीन कुमार ने स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी के साथ खास बातचीत की। इस बातचीत के दौरान उन्होंने अपनी तैयारी, अजय ठाकुर और 8वें सीजन के लिए अपने खास गोल के बारे में बात की।

#) PKL 7 में आपका प्रदर्शन जबरदस्त रहा था और एक बार फिर आप दबंग दिल्ली के लिए खेलने वाले हैं, आप 8वें सीजन के लिए कितने उत्साहित हैं?

-) हमारी तैयारी काफी अच्छी चल रही है और हमारे साथ सीनियर खिलाड़ी जुड़े हैं। हमें उनसे काफी कुछ सीखने को मिल रहा है। दो साल बाद कबड्डी की वापसी हो रही है और हम मैट पर उतरने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित हैं।

#) PKL में अभी तक आपके प्रदर्शन को देखते हुए इस सीजन भी सभी की नजर आपके ऊपर रहने वाली है। उम्मीदों का कितना दबाव आपके ऊपर होने वाला है?

-) मेरे ऊपर ज्यादा दबाव नहीं है और हमारे साथ जो सीनियर प्लेयर्स हैं वो बताते रहते हैं कि खुलकर खेलना है। हमारी टीम काफी अच्छी है और इसी वजह से किसी भी प्रकार का दबाव हमारे ऊपर नहीं होने वाला है। मैं खुलकर खेलने की कोशिश करूंगा, क्योंकि अपने ऊपर दबाव लेकर खेलूंगा तो अच्छा नहीं कर पाऊंगा।

#) कोविड लॉकडाउन के समय में आपने अपनी फिटनेस को किस तरह मेनटेन किया ओर यह समय कितना चुनौतीपूर्ण था?

-) कोविड के दौरान जब लॉकडाउन हुआ था, तो हम घर पर ही थे। गांव में हमारे यहां घर पर काफी ज्यादा जगह रहती है और हमने खूब मेहनत की। हमारे पास ट्रेनर का नंबर था और उनकी मदद से हमने काफी ट्रेनिंग की और खुद को फिट रखा। जब हमारा कैंप लगा, तो हमारी फिटनेस में और भी ज्यादा सुधार आया।

#) अजय ठाकुर जैसे सीनियर रेडर से क्या-क्या सीखने को मिला आपको?

-) मैं अजय ठाकुर को अपना आदर्श मानता हूं। मैं उनके खेल को काफी करीब से देखता हूं और खासकर उनकी स्किल्स, मूवमेंट को फॉलो करता हूं। जिस तरह वो जंप लगाते हैं, रनिंग हैंडटच करते हैं और पैरों को बचाते हैं। यह मैंने भी उनसे थोड़ा सीखा है। प्रैक्टिस सेशन में भी वो हमें काफी समझाते हैं। मंजीत छिल्लर और संदीप नरवाल डिफेंस के बारे में बताते हैं। मैंने अपनी रेडिंग में स्पीड के ऊपर काम किया है और इसमें खुद को बेहतर करने का प्रयास किया।

#) PKL का आयोजन बिना फैंस के होने वाला है, बतौर खिलाड़ी यह कितना ज्यादा मुश्किल होने वाला है।

-) हम पहली बार बिना फैंस के खेलने वाले हैं, लेकिन यह हमारे और फैंस की सेफ्टी के लिए ही है। हम चाहते हैं कि किसी के साथ बुरा ना हो और सब अच्छा ही हो। हम अपने फैंस को लेकिन बहुत ज्यादा मिस करने वाले हैं।

#) PKL 8 के लिए कोई खास गोल जो आपने अपने लिए सेट किया है?

-) पिछले सीजन में हम चैंपियन बनने से चूक गए थे और इस बार पूरी कोशिश है कि आठवें सीजन में चैंपियन बनें।


Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...