Create

Pro Kabaddi League: 6 दिग्गज खिलाड़ी जिनके निकनेम काफी फेमस है: परदीप नरवाल और अनूप कुमार को फैंस क्या बुलाते?

Pro Kabaddi League में अनूप कुमार और परदीप नरवाल को फैंस क्या कहते हैं?
Pro Kabaddi League में अनूप कुमार और परदीप नरवाल को फैंस क्या कहते हैं?
reaction-emoji
Neeraj Pandey

PKL: प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League, PKL) ने कबड्डी खिलाड़ियों को एक ऐसा मंच दिया है जिसकी मदद से वे नाम कमा रहे हैं। इस लीग के अब तक आठ सफल सीजन हो चुके हैं और कई खिलाड़ियों ने सीजन दर सीजन खेलते हुए खुद को दिग्गज बना लिया है। कबड्डी ऐसा खेल है जो भारत में काफी लोकप्रिय है और इसमें लगातार खेलने वाले खिलाड़ियों का अच्छा फैनबेस बन चुका है। अपने मनपसंद खिलाड़ी को लोग अलग-अलग निकनेम भी देते रहते हैं। आइए जानते हैं PKL के सबसे मशहूर निकनेम वाले खिलाड़ियों को।

#1 Pro Kabaddi League में हाई फ्लायर के नाम से मशहूर हैं पवन सेहरावत

PKL इतिहास के सबसे दमदार रेडर्स में से एक माने जाने वाले पवन सेहरावत ने लगातार ख्याति बटोरी है। पिछले तीन सीजन से लगातार सीजन के बेस्ट रेडर रहने वाले सेहरावत को हाई फ्लायर निकनेम दिया गया है। उन्हें यह निकनेम इसलिए दिया गया है क्योंकि वह हाई-फ्लाइंग मूव्स लगाने के लिए फेमस हैं। वो जब अपनी लय में होते हैं, तो उन्हें रोक पाना किसी भी डिफेंडर के लिए आसान नहीं होता।

#2 रिकॉर्ड ब्रेकर हैं परदीप नरवाल

Pro Kabaddi Leaue में सबसे अधिक रेड प्वाइंट लेने वाले परदीप नरवाल को रिकॉर्ड ब्रेकर के नाम से जाना जाता है। परदीप ने सीजन दर सीजन ऐसा प्रदर्शन किया है जिसकी बराबरी करना किसी रेडर के लिए बेहद मुश्किल होगा। परदीप के नाम एक रेड में आठ प्वाइंट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। वह आठवें सीजन में लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बने थे, लेकिन अब वह रिकॉर्ड टूट चुका है। हालांकि, परदीप के नाम लीग में ढेर सारे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं।

#3 सुपर मन्नी हैं मनिंदर सिंह

सातवें सीजन में बंगाल वॉरियर्स को अपनी कप्तानी में खिताब जिताने वाले मनिंदर सिंह को सुपर मन्नी के नाम से भी जाना जाता है। मनिंदर की रेडिंग स्टाइल में पूरी तरह से ताकत का नमूना देखने को मिलता है। आठवें सीजन में 262 प्वाइंट लेकर मनिंदर सीजन के तीसरे बेस्ट रेडर रहे थे। इसके अलावा हर सीजन उनका परफॉर्मेंस बेहतर ही हो रहा है।

#4 नवीन एक्सप्रेस हैं नवीन कुमार

नवीन कुमार ने बेहद कम समय में ही अच्छी पहचान बना ली है। छठे सीजन से ही दबंग दिल्ली के लिए खेल रहे नवीन के पास गति और निरंतरता है। जिस तेजी के साथ वह डिफेंडर्स को छकाते हैं उसे देखते हुए ही उन्हें नवीन एक्सप्रेस का नाम दिया गया है। नवीन ने लगातार 28 सुपर 10 लगाने का ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रहने वाला है।

#5 सुल्तान कहे जाते हैं फजल अत्राचली

PKL में सबसे मशहूर और प्यार किए जाने वाले विदेशी खिलाड़ियों की बात करें फजल अत्राचली का नाम सबसे ऊपर होगा। लेफ्ट कॉर्नर डिफेंडर फजल को सुल्तान का निकनेम दिया गया है। वह बेस्ट डिफेंडर का अवॉर्ड दो बार जीतने वाले केवल दूसरे डिफेंडर हैं। सुल्तान जिस तरीके से कमर से रेडर को पकड़ते हैं उसका जवाब अच्छे से अच्छे रेडर के पास भी नहीं है।

#6 अनूप कुमार को मिले थे कई निकनेम

PKL को खिलाड़ी के रूप में अलविदा कह चुके अनूप कुमार को लीग में कई निकनेम मिले हैं। अनूप बोनस लेने में काफी माहिर थे तो उन्हें बोनस का बादशाह भी कहा जाता था। इसके अलावा अनूप कप्तानी के समय काफी शांत रहते थे। उनकी इस शांति को देखते हुए उन्हें कैप्टन कूल का निकनेम भी दिया गया है। अनूप अब कोच बन चुके हैं और एक सीजन में पुनेरी पलटन को कोचिंग दे चुके हैं।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...