Create

Pro Kabaddi League: 4 दिग्गज खिलाड़ी जो पहली बार PKL में नहीं खेलने वाले हैं

PKL में पहली बार हिस्सा नहीं लेंगे कई दिग्गज खिलाड़ी (Photo: Ajay Thakur)
PKL में पहली बार हिस्सा नहीं लेंगे कई दिग्गज खिलाड़ी (Photo: Ajay Thakur)
reaction-emoji
Neeraj Pandey

PKL 9: प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League, PKL) का नया सीजन शुरू होने वाला है। नौवें सीजन की नीलामी समाप्त हो चुकी है और सभी टीमें अपना-अपना कैंप भी धीरे-धीरे शुरू कर रही हैं। लीग में कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने लगातार खेला है और अपनी अच्छी फैन फॉलोइंग बनाई है।

इन खिलाड़ियों को कबड्डी का दिग्गज माना जाता है और लीग में इनकी उपस्थिति कबड्डी के चाहने वालों के लिए बड़ी बात होती थी। हालांकि, इस सीजन कबड्डी के चाहने वालों को थोड़ी निराशा होगी क्योंकि कई दिग्गज लीग का हिस्सा नहीं होंगे।

आइए एक नजर डालते हैं उन चार दिग्गजों पर जो पहली बार PKL का हिस्सा नहीं होंगे।

#4 Pro Kabaddi League में पहली बार नहीं खेलेंगे जीवा कुमार

दिग्गज डिफेंडर जीवा कुमार ने यू मुंबा के साथ अपना PKL डेब्यू किया था और इस टीम के लिए चार सीजन खेलने के बाद वह पांचवें सीजन में नई टीम यूपी योद्धा में आए थे। दो सीजन यूपी के लिए खेलने के बाद वह सातवें सीजन में बंगाल वारियर्स के लिए खेले और फिर आठवें सीजन में उन्होंने दबंग दिल्ली के लिए खेले थे। 136 मैचों में 257 टैकल प्वाइंट लेने वाले जीवा इस सीजन यूपी योद्धा के असिस्टेंट कोच बन गए हैं। इसी वजह से वो 9वें सीजन में खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे।

#3 संदीप नरवाल भी पहली बार नहीं होंगे PKL का हिस्सा

लीग के सबसे धाकड़ ऑल-राउंडर्स में से एक संदीप नरवाल ने पटना पाइरेट्स के साथ अपना डेब्यू किया था और तीन सीजन के बाद वह तेलुगु टाइटंस में गए थे। इसके बाद दो सीजन पुनेरी पलटन और एक सीजन यू मुंबा में खेलने के बाद उन्होंने पिछला सीजन दबंग दिल्ली के लिए खेला था। लीग में 348 टैकल और 275 रेड प्वाइंट लेने वाले संदीप पहली बार लीग का हिस्सा नहीं बनेंगे।

#2 फिटनेस के कारण अजय ठाकुर नहीं ले रहे हैं हिस्सा

अजय ठाकुर लीग के ही नहीं बल्कि भारत के सबसे दिग्गज कबड्डी खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने अब तक हुए सभी आठ सीजनों में हिस्सा लिया है और 794 रेड प्वाइंट लिए हैं। वह लीग के छठे सबसे सफल रेडर हैं। ठाकुर का नाम इस सीजन की नीलामी में नहीं था और बाद में उन्होंने इसके कारण के बारे में बताया था। ठाकुर ने बताया है कि फिटनेस के कारण उन्होंने खुद अपना नाम लीग से वापस लिया है।

#1 कोचिंग करते दिखेंगे लीग के सबसे बड़े ऑलराउंडर मंजीत छिल्लर

लीग में सबसे अधिक 391 टैकल प्वाइंट लेने वाले खिलाड़ी मंजीत छिल्लर भी पहली बार लीग का हिस्सा नहीं होंगे। मंजीत ने डिफेंस में शानदार प्रदर्शन करने के अलावा 225 रेड प्वाइंट्स भी लिए हैं। पिछले सीजन वह दबंग दिल्ली के साथ चैंपियन बने थे, लेकिन इस सीजन वह अलग भूमिका में दिखाई देंगे। मंजीत को तेलुगु टाइटंस ने अपना असिस्टेंट कोच बनाया है।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...