Pro Kabaddi League में रेडर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 6 फेमस मूव्स जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए 

Pro Kabaddi League में रेडर्स किन तरीकों से हासिल कर सकते हैं पॉइंट्स?
Pro Kabaddi League में रेडर्स किन तरीकों से हासिल कर सकते हैं पॉइंट्स?

PKL: भारत के मशहूर खेल कबड्डी को प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League, PKL) ने एक अलग पहचान दी है। लीग के आने के बाद से देश में कबड्डी को लेकर लोगों का नजरिया काफी बदला है। आज के समय में लोग कबड्डी के खिलाड़ियों की काफी इज्जत करते हैं और उन्हें अपनी प्रेरणा भी मानते हैं।

कबड्डी में रेडर्स की भूमिका काफी अहम होती है। उनका काम ज्यादा से ज्यादा पॉइंट्स लाना होता है। रेडर्स एक साथ कई डिफेंडर्स को आउट करते हुए एक से ज्यादा पॉइंट ला सकते हैं। हालांकि पॉइंट्स हासिल करना इतना आसान नहीं होता है और इसी वजह से उन्हें अलग-अलग प्रकार के मूव्स का इस्तेमाल करना होता है।

#1 Pro Kabaddi League का काफी मशहूर मूव है डुबकी

डुबकी ऐसा मूव है जिसे इस्तेमाल करने के लिए काफी तेजी और बुद्धिमानी की जरूरत होती है। जब डिफेंडर्स चेन टैकल लेकर रेडर को रोकने की कोशिश करते हैं तो इससे बचने के लिए रेडर नीचे से निकलने की कोशिश करता है। जब रेडर चेन टैकल को नीचे से निकलकर फेल कर देता है तो यह मूव सफल डुबकी मानी जाती है।

#2 बैक किक

बैक किक कबड्डी के सबसे मशहूर स्किल में से एक है। इस किक को लगाने के दौरान रेडर की पीठ डिफेंडर के ठीक सामने होती है और उसी पोजीशन में रेडर पैर से डिफेंडर को टच करके प्वाइंट हासिल करने की कोशिश करता है।

#3 हैंड टच

हैंड टच कबड्डी के सबसे बेसिक मूव में से एक है। प्वाइंट लेने के लिए रेडर हाथ से ही डिफेंडर को छूने की कोशिश करते हैं। लगातार मूव करते हुए एक जगह रुकने के बाद टच करने को स्टॉपिंग हैंड टच कहा जाता है। यदि रेडर मैट पर टर्न ले रहा हो और उस समय टच करे तो इसे टर्निंग हैंड टच कहा जाता है। इसके अलावा सबसे मशहूर रनिंग हैंड टच है जिसमें भागते-भागते रेडर महीन सा टच करके निकल जाता है।

#4 लायन जंप

PKL में पवन सेहरावत ने लायन जंप को मशहूर करने का काम किया है। इस मूव के लिए रेडर को अपने पैरों से काफी ताकत लगानी होती है। जब डिफेंडर्स उन्हें रोकने की कोशिश करें तो उनकी ही पीठ पर हाथ रखकर ऊंची छलांग लगाकर मिड लाइन पर पहुंचना लायन जंप कहा जाता है। यह काफी कठिन स्किल है और हर कोई इसे नहीं कर पाता है।

#5 साइड किक

साइड किक भी रेडर्स के लिए प्वाइंट हासिल करने का अच्छा तरीका है। इस स्किल में रेडर्स बगल से डिफेंडर्स को किक लगाते हैं और अपने बैलेंस को भी बनाए रखते हैं। इस दौरान उनके पकड़े जाने की संभावना कम होती है। हालांकि, इस किक के लिए काफी अभ्यास की जरूरत होती है।

#6 टो टच

टो टच भी प्वाइंट लेने का एक शानदार तरीका है। इस स्किल में रेडर चतुराई के साथ अपने जूते की नोक से डिफेंडर्स को टच करते हैं। इस स्किल के लिए काफी तेजी और चतुराई की जरूरत होती है। अक्सर यह मूव रेडर तब इस्तेमाल करते हैं जब वो डिफेंडर्स को भरोसा दिला चुके होते हैं कि वे बोनस लेकर वापस जाएंगे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता