Create
Notifications

PKL 8 के लिए पुनेरी पलटन की तैयारी को लेकर अनूप कुमार से खास बातचीत, दिग्गज खिलाड़ियों को लेकर भी दी प्रतिक्रिया

PKL की शुरुआत से पहले अनूप कुमार ने टीम की तैयारी को लेकर बात की (Photo: Pro Kabaddi)
PKL की शुरुआत से पहले अनूप कुमार ने टीम की तैयारी को लेकर बात की (Photo: Pro Kabaddi)
मयंक मेहता

प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League, PKL) के आठवें सीजन की शुरुआत 22 दिसंबर से होने वाली है। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले पुनेरी पलटन के कोच अनूप कुमार (Anup Kumar) का मानना है कि उनकी टीम पूरी तरह से तैयार है। उनके मुताबिक भले ही इस बार फैंस नजर नहीं आने वाले हैं, लेकिन फिर भी खिलाड़ी PKL के लिए काफी ज्यादा उत्साहित हैं।

पुनेरी पलटन टीम के कोच अनूप कुमार ने सीजन शुरू होने से पहले स्पोर्ट्सकीड़ा से खास बातचीत की और इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों को लेकर बात की। अनूप कुमार ने अपनी टीम की तैयारी, राहुल चौधरी के रोल और युवा खिलाड़ियों को लेकर अहम बातें बोली।

#) PKL के आठवें सीजन के लिए पुनेरी पलटन की तैयारी कैसी है और दो साल के बाद टूर्नामेंट होने जा रहा है, तो खिलाड़ियों के ऊपर इसका ज्यादा दबाव होगा?

-) सभी टीमों की तैयारी काफी अच्छी चल रही है और खिलाड़ी भी काफी ज्यादा फिट नजर आ रहे हैं। खिलाड़ियों के ऊपर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं है, वो काफी ज्यादा उत्साहित हैं। मैंने जिन भी प्लेयर्स और कोच से बात की है वो सभी खुश नजर आ रहे हैं। बिना फैंस के जरूर टूर्नामेंट होने वाला है, लेकिन कबड्डी शुरू हो रहा है और फैंस टीवी पर इसे देख पाएंगे।

#) लंबे समय तक बायो-बबल में रहना कितना मुश्किल है और इसके लिए बतौर कोच खिलाड़ियों के प्रति आपकी जिम्मेदारी कितनी अहम है?

-) बायो-बबल का थोड़ा दबाव रहता ही है। बिना बायो-बबल के खिलाड़ियों के पास यह विकल्प रहता है कि वो एक दूसरे से मिल सकते हैं और साथ ही में बातचीत कर सकते हैं। अभी कोच की जिम्मेदारी काफी ज्यादा बढ़ गई है और हम खिलाड़ियों से वन ऑन वन बात करते हैं। उन्हें मोटिवेट करते हुएर थोड़ा हंसी मजाक भी करते है। हमारी कोशिश रहती है कि खिलाड़ियों के ऊपर ज्यादा दबाव ना आए। बायो-बबल से थोड़ी तकलीफ जरूर होगी, लेकिन हर कोई यह चाहता है कि कबड्डी होनी चाहिए।

#) पुनेरी पलटन का प्रदर्शन पिछले सीजन में अच्छा नहीं रहा था तो बतौर कोच इस सीजन अच्छा करने का कितना दबाव आपके ऊपर है?

-) दबाव लेने से कभी काम नहीं बनता है और सीजन से पहले ही हम दबाव लेंगे तो यह अच्छा नहीं रहेगा। मैंने बतौर खिलाड़ी भी कभी दबाव नहीं लिया और मेरी कोशिश है कि मैं कम से कम दबाव लूं। पिछले किस्मत हमारे साथ नहीं थी और हमारे कुछ खिलाड़ी चोटिल हो गए। हमने पूरी मेहनत की थी और इस सीजन भी ऐसा ही करने वाले हैं। मैं भी कोशिश करूंगा कुछ गलतियां जो पहले हुई उन्हें इस बार नहीं करूं।

#) राहुल चौधरी को कप्तान नहीं बनाने का कारण और उनका रोल टीम में क्या रहेगा?

-) राहुल चौधरी का प्रदर्शन पिछले सीजन में ज्यादा अच्छा नहीं रहा था और हमने जो देखा है जब वो कप्तानी करते हैं तो उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। मैं चाहता था उनके ऊपर कोई भी दबाव नहीं हो और वो खुलकर खेले। मेरी कोशिश रहेगी कि वो अपना ऑलआउट गेम खेले। इसी वजह से हमने नितिन तोमर को कप्तान बनाया। नितिन एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और वो टीम के साथ पहले भी रहे हैं। वो मैनेजमेंट को और मैनेजमेंट उन्हें अच्छे से समझती भी है।

#) पुनेरी पलटन का मुकाबला दबंग दिल्ली के खिलाफ होने वाला है, इस मुकाबले के लिए टीम की क्या रणनीति रहेगी?

-) दबंग दिल्ली काफी अच्छी टीम है और पिछले सीजन की तुलना में काफी ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। हमारे पास अभी टाइम है और इसी वजह से हमने कोई रणनीति नहीं बनाई है। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि मैच अच्छा होना चाहिए। मैं यह नहीं कह सकता कि हम दिल्ली को एकतरफा हरा देंगे या वो हमें एकतरफा हराएंगे। फैंस को दिल्ली और पुणे के बीच अच्छा मैच देखने को मिलेगा। दोनों टीमों की कोशिश जीत की रहेगी और अंत में जिस टीम के प्लेयर्स अच्छे करेंगे उनकी ही जीत होगी।

#) PKL 8 में पुनेरी पलटन की डिफेंडर्स को लेकर आपको क्या कहना है?

-) हमारे पास बलदेव सिंह, सोमबीर, विशाल भारद्वाज, कर्मबीर है। हमारे सभी डिफेंडर्स काफी अच्छे हैं और अभी हमने फैसला नहीं लिया कि कौन सा डिफेंडर खेलने वाला है। हम अभी प्रैक्टिस कर रहे हैं और उसके बाद ही कुछ तय होगा। डिफेंस में जोड़ी काफी अहम होती है और यह साथ में खेलते हैं तो एक दूसरे को अच्छे से समझते हैं। इससे हमें काफी फायदा हो सकता है।

#) पुनेरी पलटन में शामिल युवा खिलाड़ी जो इस सीजन अपनी छाप छोड़ सकते हैं?

-) मैं अभी नाम नहीं बता सकता हूं, लेकिन हमारे पास ऐसे 3-4 युवा खिलाड़ी हैं। मैं चाहता हूं कि यह सभी इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन करें और वो ऐसा करते हैं तो सभी की नजर उनके ऊपर रहेगी।

#) PKL में आपका भिड़ेगा तो बढ़ेगा मोमेंट कौन सा है?

-) जब हम अच्छी टीम से भिड़ेंगे तभी हम बढ़ेंगे। अच्छी टीम से लड़कर और उन्हें हराकर ही हम बढ़ेंगे। जो भी टीम हमसे मजबूत होगी और उनसे हमें भिड़ना होगा। हम भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।


Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...