10 बातें जो स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी के सबसे महंगे खिलाड़ी मोहित चिल्लर के बारे में जानना बेहद  ज़रूरी

शोहरत, पैसा और कामयाबी ये इस धरती पर तीन ऐसी चीज़ें हैं जिसका सपना हर कोई देखता है, पर जो खुशकिस्मत होते हैं वही इसे हासिल कर पाते हैं। 22 वर्षीय बेंगलुरु बुल्स के युवा डिफेंडर और स्टार खिलाड़ी, मोहित चिल्लर भी इसी वर्ग में आते हैं। स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी में मोहित मैट पर बेहतरीन प्रदर्शन करते नज़र आए हैं। प्रो कबड्डी के चौथे सीज़न में मोहित बुल्स के लिए सबसे महावपूर्ण खिलाड़ी हैं, जो दक्षिण भारत से आते हैं। बेंगालुरु बुल्स के मोहित चिल्लर के बारे में यहां कुछ ऐसी दस बातें है जो आपको जाननी चाहिए।

  1. मोहित कबड्डी के गढ़ निज़ामपुर से आते हैं, ये गांव नेशनल कैपिटल दिल्ली के नज़दीक स्थित है।
  2. मोहित ने कबड्डी की दुनिया में अपने कदम रखने का श्रेय अपने अंकल संजय को दिया है। संजय जो एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं जिन्होंने मोहित को काफी कम उम्र से ही कबड्डी के सारे गुण सिखाना शुरू कर दिया था। इनके पिता भी एक कबड्डी के खिलाड़ी थे पर सरकारी नौकरी होने की वजह से उन्हें ये खेल छोड़ना पड़ा।
  3. ये जिस जगह पले बड़े वहां कबड्डी की कोई अकादमी नहीं थी। उन्हें इस खेल को सीखने के लिए कई सीनियर खिलाड़ी की मदद लेनी पड़ी।
  4. मोहित नेशनल स्तर पर दिल्ली स्टेट कबड्डी टीम में जगह बनाने में नाकामयाब रहे थे। लेकिन दिल्ली के इस नुकसान ने राजस्थान को फायदा पहुंचाया और जयपुर पिंक पैन्थर्स के कप्तान नवीन गौतम ने उन्हें राजस्थान की तरफ से खेलने का मौका प्रदान किया। और यहीं से इस खिलाड़ी ने अपनी पहचान बनाना शुरू करदी।
  5. स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी में खेलने से उनके सितारे बुलंद होने लगे। उन्होंने प्रो कबड्डी के पहले सीज़न में सबसे कामयाब टैकल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में छठा स्थान हासिल किया था, इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और बाकी दोनों सीज़न में बेहतरीन प्रदर्शन केरते हुए और ऊपर खिसकते चले गए। उनके पहले, दूसरे और तीसरे सीज़न में उन्होंने 30, 39। और 44 कामयाब रेड किए।
  6. स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी में बेहतरीन प्रदर्शन के बलबूते पर उन्होंने भारतीय कबड्डी टीम में जगह बनाते हुए अपने सपने को पूरा किया। पहले तीनों सीज़न में रेडर्स के लिए छुपा रुस्तम साबित हुए इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने साउथ एशियन गेम्स 2016 में भारतीय टीम में अपना डेब्यू किया और भारत को गोल्ड मेडल दिलाने में अहम भूमिका निभाई।
  7. पहला तीन सीज़न यू मुम्बा की तरफ से खेलने के बाद मोहित को चौथे सीज़न की नीलामी में बेंगालुरु बुल्स ने सबसे ज़्यादा बोली लगा कर अपनी टीम में शामिल किया। बुल्स ने मोहित को नीलामी में 53 लाख रुपये में खरीदा।
  8. मोहित ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय अनुभवी खिलाड़ी राकेश कुमार और मंजीत चिल्लर को दिया और इन्हें अपना आदर्श भी बताया। कबड्डी के अलावा मोहित को क्रिकेट बहुत पसंद है, और वो क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन हैं। सचिन से मुलाक़ात उनके जीवन का सबसे बड़ा सपना है।
  9. वहीं दूसरी ओर मोहित को बॉलीवुड की फिल्में बेहद पसंद हैं और उनके दो पसंदीदा कलाकार अक्षय कुमार और सलमान खान हैं। उन कलाकारों के एक्शन को मोहित मैट पर भी करने की कोशिश करते हैं।
  10. मोहित अपनी माँ के चहीते हैं और उन्हें अपनी माँ के हाथ का बना हुआ खाना बहुत पसंद है। निज़ामपुर के इस खिलाड़ी को फुर्सत के समय में कहीं और घूमने जाने से बेहतर अपने गांव जाना अधिक पसंद है।
Edited by Staff Editor