Extreme Rules से 10 सवाल जिसका जवाब मिलना ज़रूरी है

maxresdefault-15-1496705131-800

एक्सट्रीम रूल्स को "एक्सट्रीम" कहा जाना सही नहीं है। ये पे पर व्यू एक आम रॉ एपिसोड जैसा लगा और WWE नेटवर्क के कारण दर्शकों को इससे अच्छा शो मिलना चाहिए था। ये रहे एक्सट्रीम रूल्स पर से जुड़े 10 सवाल जिसका जवाब दर्शकों को मिलना चाहिए:


#1 क्या WWE ने इस PPV से अपने आप को पीछे धकेल दिया?

इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपिनशिप के बुकिंग के समय WWE के पास ज्यादा विकल्प नहीं बचे थे। डिसक्वालिफिकेशन की शर्त के सामने बेबीफेस का हारना तय था। मैच के अंत मे जीतने के लिए मिज़ ने अपनी पत्नी को खुद को थप्पड़ मारने के लिए कहा। हालांकि उनकी ये नौटंकी रेफरी ने नहीं मानी। इसपर मिज़ बेवकूफ दिखाई दिए। मैच का अंत थोड़ा हैरान करने वाला था। जब रेफरी समझ सकते हैं कि मरीस का मिज़ को थप्पड़ मारना नाटक है तो एम्ब्रोज़ जानबूझकर उनपर क्यों गिरेंगे? एम्ब्रोज़ ने कैसे सोच लिया कि एम्ब्रोज़ इतनी बड़ी मूर्खता करते हुए ख़िताब गंवा बैठेंगे? लेकिन मैच का अंत देखकर खुशी हुई।

#2 साशा बैंक्स कहाँ चली गयी?

sashanxttitle-1496705160-800

एक समय था जब साशा बैंक्स महानता की ओर बढ़ रही थी। NXT के फोर हॉर्सविमेंस में वो सबसे लोकप्रिय थी और रिंग के अंदर और बाहर उनकी काबिलियत कमाल की थी। लेकिन फिर गलती कहां हो गयी? साशा बैंक्स रैसलमेनिया 32 पर विमेंस चैंपिनशिप के लिए महिलाओं का ट्रिपल थ्रेट मैच जीत सकती थी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं, कंपनी ने शार्लेट को बैंक्स के ऊपर चुना। जब एलैक्सा ब्लिस बेली के खिलाफ पोल मैच में के केंडो स्टिक का इस्तेमाल कर रही थी जब साशा बैंक्स क्रूज़रवेट फ्यूड में लगी हुई थी जिसके बारे में बेहद कम लोग परवाह करते हैं। बुरी बात ये है कि पहले यहां पर साशा बैंक्स बनाम एलैक्सा ब्लिस के मैच की योजना थी। स्मैकडाउन लाइव की तरह रॉ उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया है और इससे साशा बैंक्स को बहुत नुकसान हुआ है। फॉक्स बनाम बैंक्स के मैच से अगर शो की शुरुआत होती तो इससे डिवीज़न को मजबूती मिलती। लेकिन शो पर महिलाओं से ज्यादा पुरुष देखने मिले।

#3 स्क्वाश मैच क्यों?

082_raw_05152017rf_0812-1fdd9c9f7cf18fe0465f86383859e6e2-1496705176-800

एलैक्सा ब्लिस और बेली अपनी दुश्मनी दर्शकों के बीच लोकप्रिय करवाने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं। चाहे इसका कितना ही विरोध क्यों न हो। पिछले हफ्ते रॉ पर उनका सेगमेंट खराब था और फिर एक्सट्रीम रूल्स पे पर व्यू पर उनके बीच पोल मैच के केंडो स्टिक मैच भी कुछ खास नहीं रहा। क्या इससे बेली कहीं दबती जा रही हैं। रॉ पर बेली का सही इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। उनके गिम्मिक को 12 वर्षीय कमज़ोर लड़की की तरह दिखाया गया है। NXT में उन्होंने साशा बैंक्स के खिलाफ शानदार काम किया है उसके बावजूद उनके सतह ऐसा हो रहा है। मैच की स्टोरीलाइन में ज्यादा दम नहीं था और इसकी कहानी एकदम फीकी लगी। दर्शकों ने कभी इस तरह के स्टोरीलाइन की मांग नहीं कि थी। यहां पर लेखकों को एक तरफा कहानी नहीं लिखनी चाहिए थी। ये पूरी तरह से एक स्क्वाश मैच साबित हुआ जिसकी कोई उम्मीद नहीं कर रहा था।

#4 क्या नाया जैक्स को मेन कार्ड पर रहना चाहिए?

wwe-superstar-nia-jax-1496705203-800

ऐसा लग रहा है एलैक्सा ब्लिस और बेली के बीच दुश्मनी अब खत्म होने वाली है। पिछले रॉ के एपिसोड को देखते हुए हम कह सकते हैं कि अब ब्लिस और नाया जैक्स के बीच फ्यूड हो सकता है। मंडे नाईट रॉ के लिए ये अच्छी बात है क्योंकि कहीं न कहीं नाया जैक्स खो सी गयी थी। रॉ की फीमेल मॉन्स्टर का सही इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था। PPV पर कंपनी जैक्स का सही इस्तेमाल नहीं कर पाई, वहां वो प्री शो का हिस्सा थी जिसे ज्यादा लोगों ने नहीं देखा।

#5 क्या स्टील केज मैच का कोई मतलब था?

cesaro-sheamus-defeat-the-hardy-boyz-at-extreme-rules-2017-in-a-steel-cage-match-to-win-the-raw-tag-team-titles-1496705218-800

जब हार्डी बोयज़ ने घोषणा करी की रॉ टैग टीम चैंपिनशिप के लिए उनका मैच स्टील केज में होगा तो सभी को हैरानी हुई क्योंकि हार्डी बोयज़ लैडर मैच के लिए जाने जाते हैं। इसलिए जब उनके पास ये मैच चुनने का विकल्प था तो उन्होंने केज मैच क्यों चुना? केज के अंदर टैग टीम मैच का भी कोई अर्थ नहीं बनता। जैफ हार्डी केज के बाहर निकल गए लेकिन मैट अंदर रह गए। क्या होता अगर शेमस या सिजेरो मैट को पिन कर देते तो? क्या इससे जैफ के बाहर निकलने का कोई मतलब बनता? यहां की बुकिंग निराशाजनक निकली।

#6 बिना फ्यूड के क्रूज़रवेट डिवीज़न क्या करेगा?

dbhzhevvyaafp8k.0-1496705235-800

जो 205 और रॉ के क्रूज़रवेट डिवीज़न में ज्यादा रुचि नहीं लेता उसे बात दूं कि ऑस्टिन एरीज और नेविल के बीच फ्यूड दिलचस्प रहा था। रैसलमेनिया के बाद दोनों के बीच कमाल का शो देखा गया। नेविल बढ़िया हील हैं और एरीज "महान" हैं। लेकिन यहां एक समस्या है, उनके बीच दुश्मनी खत्म हो रही है और WWE हमेशा के लिए उनके भी ख़िताबी भिड़ंत जारी नहीं रख सकती। उनका आगे किस के साथ फ्यूड होगा कौन इसमें शामिल होगा ये देखने वाली बात है।

#7 क्या समोआ जो बीस्ट का सामने कर पाएंगे?

25899310605_214a900e08_k-e1485714436107-1496705249-800

फिजिकल बातें छोड़कर क्या समोआ जो कहीं से भी ब्रॉक लैसनर का सामना कर सकते हैं? पेपर पर जो लैसनर को नहीं हरा सकते। दोनों पावर हाउस हैं लेकिन WWE के लिए कोई भी ब्रॉक को रोक नहीं सकता। उन्हें हारने वाले केवल चुनिंदा लोग हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि ब्रॉक लैसनर रैसलमेनिया 34 तक ख़िताब अपने पास रखें जहां उनका मुकाबला रोमन रेन्स से होगा। इसलिए इस समय ऐसा नही लग रहा कि कंपनी में कोई समोआ जो कि परवाह करता होगा। समरस्लैम में उनकी भिड़ंत होनी है लेकिन मेनिया तक बीस्ट की हार नहीं दिखाई देती।

#8 अब रोमन का फ्यूड किस से होगा?

rollinsreigns-1200x675-1496705264-800

समोआ जो अब कुछ हफ्तों तक लैसनर के साथ व्यस्त होंगे। कुछ हफ्तों पहले तक सभी उम्मीद कर रहे थे कि उनकी जगह फिन बैलर होंगे लेकिन ऐसा हुआ नही। सैथ रॉलिन्स को अपना मोमेंटम बनाए रखने की ज़रूरत है। इस हफ्ते लैसनर के आने तक जो को रॉलिन्स के साथ व्यस्त रखा गया। लेकिन जब रैसलमेनिया 34 पर लैसनर बनाम रेन्स की तैयारी हो रही है तो इस समय उनका फ्यूड किस के साथ होगा? उम्मीद है कि लैसनर तब तक ख़िताब बचाये रखेंगे और फिर रोमन के हाथों से हारेंगे। रोमन के हील टर्न की कोई संभावना नहीं है ऐसे में उनका रॉलिन्स या फिर बैलर से फ्यूड की कोई राह दिखाई नहीं दे रही। इस हफ्ते उनका मैच ब्रे वायट से हुआ, लेकिन ये ज्यादा दिन नहीं चल सकता।

#9 सबमिशन जीत पर हमें ज्यादा टैपिंग देखने मिलनी चाहिए?

075_RAW_06052017rf_1882--e61b3f96119f221243c30a55a8e487f6

WWE में टैप आउट द्वारा जीत हासिल करने का एक ट्रेंड देखा गया है। मेन इवेंट में इसकी मदद से जीतने वाले मैचों की काफी बुकिंग हो रही है। लेकिन यहां विरोधी टैप आउट नहीं करता, बल्कि वो बेहोश हो जाता है जिस के बाद रेफरी को मैच बंद करवाना पड़ता है। ये अच्छा विकल्प है क्योंकि टैप आउट करते हुए मैच हारना शर्म की बात है। लेकिन फिर कई बार टैप आउट करने वाले स्टार्स की छवि पर कोई असर नहीं पड़ता। ट्रिपल एच जैसे बड़े स्टार्स ने भी कई मौकों पर टैप आउट किया है। समोआ जो जैसे स्टार्स सबमिशन मूव से ही जीत दर्ज करते हैं और अगर कोई विरोधी उसपर टैप आउट न करें तो उनके इस मूव का कोई अर्थ नहीं बनता। खासकर के लैसनर जैसे विरोधी के सामने।

#10 क्या एक्सट्रीम रूल्स सही में एक्सट्रीम था?

skysports-samoa-joe-bray-wyatt-finn-balor-extreme-rules-wwe_3970732-1496705290-800

पे पर व्यू का नाम "एक्सट्रीम रूल्स" था लेकिन मैच में हमे कुछ भी एक्सट्रीम देखने नहीं मिला। इसमें कंपनी ने कई अलग अलग तरह के मैच शामिल किए थे जैसे स्टील केज, फैटल 5 वे और केंडो स्टिक मैच। लेकिन जिस तरह से मैचेस हुए उन्हें देख हम कह सकते हैं कि ये "एक्सट्रीम रूल्स" नहीं बल्कि "कंफ्यूसिंग रूल्स" था। कहीं भी फॉल काउंट, या फिर स्ट्रीट फाइट देखने नहीं मिला। WWE को दर्शकों को इससे अच्छे मैचेस और पे पर व्यू देने की ज़रूरत है।