Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

अफगानिस्‍तान की पहली महिला ब्रेकडांसर का पेरिस ओलंपिक्‍स पर लगा पूरा ध्‍यान

मनिझा तलाश
मनिझा तलाश
Vivek Goel
SENIOR ANALYST
Modified 28 Jan 2021
विशेष
Advertisement

जब 18 साल की मनिझा तलाश छोटी लेकिन अफगानिस्‍तान में ब्रेकडांसिंग कम्‍यूनिटी से जुड़ी, तो कुछ महीने पहले तक वह अकेली महिला थीं। मगर मनिझा तलाश ने ओलंपिक्‍स में शामिल नए खेल ब्रेकडांसिग में देश का प्रतिनिधित्‍व करने को अपना लक्ष्‍य बनाया। ट्रेनिंग के लिए पूरी काली पोशाक पहनने वाली तलाश दुनिया में कहीं भी डांस स्‍टूडियो के लिए जगह नहीं खोजी, लेकिन अफगानिस्‍तान की संकीर्ण, इस्‍लामिक समाज में वह काफी साहसी निकली, जो अपना सपना पूरा करना चाहती हैं।

तलाश इस समय काबुल में एमएमए सेंटर में सत्र शुरू होने का इंतजार कर रही हैं। तलाश ने रॉयटर्स से बातचीत में कहा, 'मैं अलग बनना चाहती हूं। मैं अफगानिस्‍तान में आदर्श बनना चाहती हूं।' कई अफगानी किसी भी तरह के डांस का समर्थन नहीं करते और उन्‍हें महिलाओं के सार्वजनिक हिस्‍सा लेने से ऐतराज है- कुछ इस बारे में हिंसक भी हो जाते हैं।

मनिझा तलाश ने बताया कि उन्‍हें भी मौत की धमकी मिल चुकी हैं, लेकिन वह डांस करना जारी रखे हुए हैं। अफगानिस्‍तान में महिला होना ही खतरनाक साबित हो सकता है। पिछले दो दशक से आतंकवादी लड़कियों के स्‍कूल पर अधिकांश निशाना साधे रहते हैं। पिछले साल मई में 24 लोग, जिसमें 16 मां शामिल हैं, उन्‍हें मेटरनिटी वार्ड में हमला करके मार दिया गया।

अफगानिस्‍तान में आदर्श बनना चाहती हैं मनिझा तलाश

प्रगति मानसिकता वाले अफगानियों को महिलाओं के अधिकार बढ़ने का खतरा है जबसे तालिबान सरकार 2001 में बाहर हुई है। इनकी सरकार शांतिवार्ता पर अड़ी हुई है, लेकिन तालिबान का देश के भविष्‍य पर अलग रवैया है। वहीं यूएस अपने शेष ट्रूप हटाने की तैयारी में हैं। तलाश ने कहा, 'जब मैं तालिबान की संभावित वापसी के बारे में सोचती हूं और जानती हूं कि ब्रेकडांस की ट्रेनिंग कर पाउंगी तो बहुत निराश हो जाती हूं। मैं आदर्श बनना चाहती हूं, जिसने अपने सपने को पूरा किया।'

मनिझा तलाश जिस क्‍लब से जुड़ी हैं, वह एक साल पहले काबुल में शुरू हुआ था। अब इस क्‍लब में कुल 30 सदस्‍य हैं, जिसमें से छह महिलाएं हैं और यह सप्‍ताह में तीन बार इकट्ठा होकर अभ्‍यास करते हैं। एक्‍रोबेटिक मूव्‍स, हेडस्पिन इनकी ब्रेकडांसिंग के हॉलमार्क हैं। 

ब्रेकडासिंग आर्ट का एक प्रारूप है, जिसका जन्‍म न्‍यूयॉर्क सिटी की गलियों में 1970 के समय में हुआ। यह उन चार खेलों स्‍केटबोर्डिंग, स्‍पोर्ट्स क्‍लाइंबिंग और सर्फिंग के साथ शामिल है, जिसे अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस गेम्‍स में जोड़ने की स्‍वीकृति दे दी है। तलाश ने कहा, 'यह खेल बहुत मुश्किल है और आपको इसे सीखने व करने के लिए शारीरिक रूप से मजबूत होना पड़ता है। यह आसान नहीं है, लेकिन कुछ भी आसान नहीं है। आप सीख सकते हैं और अपने लक्ष्‍य को हासिल कर सकते हैं।'

Published 28 Jan 2021, 03:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now