COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

Asian Games 2018: भारत के पांचवें दिन के प्रदर्शन पर एक नज़र

45   //    23 Aug 2018, 22:01 IST

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों के पांचवें दिन भारत ने कुल मिलाकर 3 पदक जीते, जिसमें एक रजत और दो कांस्य शामिल रहे। शूटिंग में भारत के 15 वर्षीय शार्दुल विहान ने डबल ट्रैप में रजत पदक जीता, वहीं टेनिस के महिला सिंगल्स सेमीफाइनल में हार के कारण अंकिता रैना को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। सबसे चौंकाने वाला परिणाम कबड्डी में आया, जहाँ पिछले सात बार की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय पुरुष टीम को ईरान ने सेमीफाइनल में हराकर बड़ा झटका दिया और इस हार की वजह से भारत को कांस्य प्राप्त हुआ।

पांचवें दिन के बाद चीन 55 स्वर्ण सहित 116 पदकों के साथ पहले स्थान पर है। भारत चार स्वर्ण, चार रजत और दस कांस्य के साथ सातवें से दसवें स्थान पर खिसक गया है।

आइये नज़र डालते हैं भारत के पांचवें दिन के प्रदर्शन पर:

# शूटिंग

पुरुषों के डबल ट्रैप में शार्दुल विहान (73) ने रजत पदक जीता, वहीं अंकुर मित्तल फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। महिलाओं के डबल ट्रैप में श्रेयसी सिंह छठे और वर्षा वर्मन सातवें स्थान पर रहीं।

[caption id="attachment_235157" align="alignnone" width="759"] पुरुष कबड्डी टीम - कांस्य[/caption]

# कबड्डी 

भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में चीनी तायपेई को 27-14 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन पुरुष टीम ईरान के खिलाफ सेमीफाइनल में हार गई। ईरान ने भारत को 27-18 से हराकर सभी को चौंका दिया। भारतीय पुरुष टीम को कांस्य पदक प्राप्त हुआ।

# टेनिस

 

महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में चीन की झैंग शुएई ने अंकिता रैना को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। अंकिता को कांस्य पदक प्राप्त हुआ। मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टरफाइनल में रोहन बोपन्ना और अंकिता रैना की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। पुरुष डबल्स में रोहन बोपन्ना आउटर डी शरण की जोड़ी फाइनल में पहुंच गई है। पुरुष सिंगल्स में पी गुन्नेस्वरन भी क्वार्टरफाइनल में जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

[caption id="attachment_235156" align="alignnone" width="594"] अंकिता रैना - कांस्य[/caption]

# तीरंदाजी 

व्यक्तिगत पुरुष रिकर्व में भारत के अतानु दास को क्वार्टरफाइनल और विश्वास को प्री-क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। महिलाओं में दीपिका कुमारी को प्री-क्वार्टरफाइनल और प्रोमिला को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा।

# आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स के महिला वॉल्ट इवेंट में भारत की अरुणा रेड्डी सातवें और प्रणति नायक आठवें स्थान पर रहीं।

# बैडमिंटन 

महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु और साइना नेहवाल, महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा/सिक्की रेड्डी और पुरुष डबल्स में सात्विक साईराज/चिराग शेट्टी और मनु अत्री/बी सुमीत ने राउंड ऑफ़ 16 के लिए क्वालीफाई किया। महिला डबल्स में ऋतुपर्णा पांडा/आरती सारा सुनील और मिक्स्ड डबल्स में प्रणव जेरी चोपड़ा/सिक्की रेड्डी एवं अश्विनी पोनप्पा/सात्विक साईराज की जोड़ी को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा।

# महिला बास्केटबॉल में इंडोनेशिया ने भारत को 69-66 से हराया।

# कैनोइंग सिंगल के फाइनल में भारत की चम्पा मौर्या सातवें स्थान पर रहीं।

# गोल्फ 

पहले राउंड में पुरुष व्यक्तिगत, महिला व्यक्तिगत पुरुष टीम और महिला टीम में भारत ने हिस्सा लिया।

# नौकायन

पुरुष सिंगल स्कल्स फाइनल में दत्तू भोकानल छठे, डबल स्कल्स में ओम प्रकाश/सवर्ण सिंह चौथे, महिला पेयर फाइनल में संजुक्ता डुंग/हरप्रीत कौर टॉप 6 से नीचे ग्रुप बी में पहले, महिला डबल स्कल्स फाइनल में पूजा/सयाली शेकाले छठे और पुरुष पेयर में मलकीत सिंह/गुरिंदर सिंह चौथे स्थान ओर रहे। पुरुष लाइटवेट फोर फाइनल में भारत चौथे स्थान पर रहा।

# स्क्वाश 

पुरुष सिंगल्स राउंड ऑफ़ 16 में सौरव घोषाल और हरिंदर पाल सिंह संधू ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। महिला सिंगल्स में जोशना चिप्पा और दीपिका पल्लीकल भी क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं।

# वॉलीबॉल में भारतीय महिला टीम को कज़ाखस्तान ने 3-0 से हराया।

# स्विमिंग

पुरुष 50मी बटरफ्लाई में वीरधवल खड़े आठवें स्थान पर रहे और अंशुल कोठारी फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके।

100मी फ्रीस्टाइल में वीरधवल खड़े और आरोन एग्नेल डी सूज़ा फाइनल में प्रवेश नहीं कर सके।

200मी बैकस्ट्रोक में श्रीहरि नटराज छठे स्थान पर रहे और अद्वैत पेज फाइनल में प्रवेश नहीं कर सके।

# वेटलिफ्टिंग 

77 kg वर्ग में भारत के अजय सिंह पांचवें और सतीश शिवालिंगम दसवें स्थान पर रहे।

ANALYST
Cricket is my reason for living
Fetching more content...