COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

Asian Games 2018: भारत के छठे दिन के प्रदर्शन पर एक नज़र

3   //    24 Aug 2018, 22:09 IST

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों के छठे दिन भारत ने कुल मिलाकर 7 पदक जीते, जिसमें दो स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य शामिल रहे। नौकायन में भारत की क़्वाड्रपल स्कल्स टीम (सवर्ण सिंह, दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश एवं सुखमीत सिंह) और टेनिस के पुरुष डबल्स में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया। भारतीय महिला कबड्डी टीम को फाइनल में ईरान ने हराकर चौंकाया और इस वजह से भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

नौकायन लाइटवेट डबल्स स्कल्स में भारत के रोहित कुमार और भगवान सिंह एवं लाइटवेट सिंगल स्कल्स में दुष्यंत ने कांस्य पदक जीता। शूटिंग के 10मी एयर पिस्टल इवेंट में हीना सिद्धू तीसरे स्थान पर रहीं और कांस्य पदक पर कब्ज़ा किया। टेनिस पुरुष सिंगल्स में भारत के पी गुन्नेस्वरन को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा और इसी वजह से उन्हें भी कांस्य पदक मिला।

छठे दिन के बाद चीन 66 स्वर्ण सहित 139 पदकों के साथ पहले स्थान पर है। भारत 6 स्वर्ण, 5 रजत और 14 कांस्य पदकों के साथ फ़िलहाल आठवें स्थान पर है।

आइये नज़र डालते हैं भारत के छठे दिन के प्रदर्शन पर:

# नौकायन



पुरुष क़्वाड्रपल स्कल्स में भारत के सवर्ण सिंह, दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश एवं सुखमीत सिंह ने 6:17:13 का समय लेते हुए स्वर्ण पर कब्ज़ा किया। लाइटवेट डबल स्कल्स में रोहित कुमार और भगवान सिंह 7:04:61 और लाइटवेट सिंगल स्कल्स में दुष्यंत ने 7:18:76 का समय लेते हुए कांस्य पदक जीता। महिला फोर के फाइनल में भारत छठे और पुरुष लाइटवेट एट में चौथे स्थान पर रहा।



# टेनिस

पुरुष डबल्स के फाइनल में रोहन बोपन्ना को दिविज शरण की जोड़ी ने कजाखस्तान के ए बुब्लिक और डी येव्सेयेव की जोड़ी को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में उज़्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन ने भारत के पी गुन्नेस्वरन को 2-0 से हराया और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।



# कबड्डी

पुरुष कबड्डी के सेमीफाइनल में हारने के बाद भारत को महिला कबड्डी के भी फाइनल में ईरान ने 27-24 से हराकर बड़ा झटका दिया और लगातार दो बार किन स्वर्ण पदक विजेता टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।



# पुरुष हॉकी में भारत ने जापान को 8-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज़ की।

# आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स के महिला बैलेंस बीम के फाइनल में दीपा करमाकर पांचवें स्थान पर रहीं।

# शूटिंग



महिला 10मी एयर पिस्टल इवेंट में भारत की हीना सिद्धू 219.2 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और कांस्य पदक प्राप्त किया। इसी इवेंट में मनु भाकर पांचवें स्थान पर रहीं। पुरुष 300मी स्टैंडर्ड राइफल में भारत के हरजिंदर सिंह चौथे और अमित कुमार पांचवें स्थान पर रहे। 25मी रैपिड फायर पिस्टल के क्वॉलिफिकेशन में अनीश भानवाला तीसरे और शिवम शुक्ला 11वें स्थान पर रहे।

# तीरंदाजी

मिक्स्ड टीम रिकर्व के पहले ही मैच में मंगोलिया ने भारत को हराया। कंपाउंड मिक्स्ड टीम में भारत ने पहले मैच में इराक को हराया, लेकिन क्वार्टरफाइनल में भारत को ईरान ने हरा दिया।

# बॉक्सिंग

पुरुष फ्लाईवेट 52 kg वर्ग में गौरव सोलंकी पहले ही राउंड में बाहर हो गए, वहीं 69 kg वर्ग में मनोज कुमार राउंड ऑफ़ 16 में पहुंच गए हैं।

# बैडमिंटन 

पुरुष सिंगल्स में भारत के किदम्बी श्रीकांत और एचएस प्रनोय पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो गए। महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी ने जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

# गोल्फ के दूसरे राउंड में पुरुष व्यक्तिगत, महिला व्यक्तिगत पुरुष टीम और महिला टीम में भारत ने हिस्सा लिया।


# ब्रिज में भारत की पुरुष टीम, मिक्स्ड टीम और सुपरमिक्स्ड टीम ने क्वालिफिकेशन में हिस्सा लिया।


# फेंसिंग के महिला टीम एपी में कबिता देवी, ऐना अरोरा, जस सीरत सिंह और ज्योतिका दत्ता ने राउंड ऑफ़ 16 में इंडोनेशिया को हराया, लेकिन क्वार्टरफाइनल में चीन ने भारत को हराया।

# पुरुष हैंडबॉल में भारत ने पाकिस्तान को 28-27 से हराया।

# पेनकैक सिलाट (मार्शल आर्ट्स) के पुरुष (50-55 kg) वर्ग में बोयनाओ सिंह नाओरेम को पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा।

# सेलिंग के अलग-अलग इवेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने पहले और दूसरे रेस में हिस्सा लिया।

# स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग क्वालिफिकेशन के पुरुष वर्ग में भरत कामथ सातवें और चिंगखेनगांबा मैबम 13वें स्थान पर रहे महिलाओं में श्रेया संजय 17वें स्थान पर रहीं।

# स्क्वाश के पुरुष क्वार्टरफाइनल में सौरभ घोषाल ने हरिंदर पाल संधू को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। महिलाओं में भारत की दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा भी अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।

# स्विमिंग 

50मी ब्रेस्टस्ट्रोक में भारत के संदीप सेजवाल सातवें स्थान पर रहे। 1500मी फ्रीस्टाइल में भी अद्वैत पेज सातवें स्थान पर रहे। पुरुष 4*100 मी मेडली में भारतीय टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी।

# वेटलिफ्टिंग 

भारत की राखी हल्दर 63 kg वर्ग के फाइनल में आखिरी स्थान पर रहीं।

Fetching more content...