COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

Asian Games 2018: भारत के आठवें दिन के प्रदर्शन पर एक नज़र

7   //    26 Aug 2018, 22:15 IST

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन भारत ने कुल मिलाकर 7 पदक जीते, जिसमें पांच रजत और दो कांस्य शामिल रहे। घुड़सवारी व्यक्तिगत इवेन्टिंग में फवाद मिर्ज़ा और टीम इवेन्टिंग में भारतीय टीम (आशीष मलिक, जितेंदर सिंह, राकेश कुमार और फवाद मिर्ज़ा) ने रजत पदक पर कब्ज़ा किया। एथलेटिक्स के महिला 100मी में दुती चंद, महिला 400मी में हिमा दास और पुरुष 400मी में मुहम्मद अनस याहिया ने भी रजत पदक जीता।



फवाद मिर्ज़ा - रजत

ब्रिज में भारत की पुरुष टीम (जग्गी शिवदासानी, राजेश्वर तिवारी, अजय खरे, राजू तोलानी, देबब्रत मजूमदार, सुमित मुखर्जी) और मिक्स्ड टीम (किरण नादर, हेमा देवड़ा, हिमानी खंडेलवाल, बच्चीराजु सत्यनारायण, गोपीनाथ मन्ना एवं राजीव खंडेलवाल) ने कांस्य पदक जीता।

आठवें दिन के बाद चीन 78 स्वर्ण सहित 174 पहले स्थान पर अभी भी मौजूद है, वहीं भारत 7 स्वर्ण, 10 रजत और 19 कांस्य सहित 36 पदकों के साथ एक स्थान के नुकसान से अब नौवें स्थान पर पहुंच गया है।

आइये नज़र डालते हैं भारत के आठवें दिन के प्रदर्शन पर:

# एथलेटिक्स 



हिमा दास - रजत 

महिला 100मी में दुती चंद (11.32 सेकंड), महिला 400 मी में हिमा दास (50.79 सेकंड) और पुरुष 400मी में मुहम्मद अनस याहिया (45.69 सेकंड) ने रजत पदक जीता। पुरुष 10000मी में लक्ष्मणन गोविन्दन ने कांस्य पदक जीता था, लेकिन बाद में उन्हें ट्रैक से बाहर पैर रखने के कारण डिसक्वालिफाई कर दिया गया। पुरुष लॉन्ग जम्प में श्रीशंकर छठे स्थान पर रहे। अनु राघवन और जौना मुर्मू महिला 400मी हर्डल्स के फाइनल में पहुंच गई हैं।



दुती चंद - रजत 

# तीरंदाजी 

पुरुष कंपाउंड में भारत ने प्री-क्वार्टर में क़तर, क्वार्टरफाइनल में फिलीपींस और सेमीफाइनल में चीनी तायपेई को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। महिला कंपाउंड में भारत ने क्वार्टरफाइनल में इंडोनेशिया और सेमीफाइनल में चीनी तायपेई को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

# बैडमिंटन 

महिला सिंगल्स के क्वार्टरफाइनल में साइना नेहवाल ने थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन और पीवी सिंधु ने थाईलैंड की नितचाओन जिंदापोल को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

# बॉक्सिंग 

पुरुष 60 kg लाइटवेट में शिव थापा और 69 kg वेल्टरवेट में मनोज कुमार को हार का सामना करना पड़ा। महिला 51 kg फ्लाईवेट में भारत की सरजूबाला देवी क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं।

# ब्रिज 



पुरुष टीम और मिक्स्ड टीम फाइनल में प्रवेश नहीं कर सके और दोनों टीमों को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

# कैनोइंग 

पुरुष 500मी में भारत टेल रेस में पहले और महिला 500मी में भारत टेल रेस में चौथे स्थान पर रहा।

# घुड़सवारी 

व्यक्तिगत इवेन्टिंग में भारत के फवाद मिर्ज़ा (26.40) और टीम इवेन्टिंग में भारत (121.30) ने रजत पदक पर कब्ज़ा किया।



मुहम्मद अनस - रजत 

# गोल्फ

पुरुष व्यक्तिगत में आदिल बेदी, क्षितिज नवीद कॉल, हरिमोहन सिंह एवं रेहान थॉमस टॉप तीन में जगह नहीं बना सके। महिला व्यक्तिगत में भी दीक्षा डागर, रिद्धिमा दिलावरी एवं सिफ़त सागू टॉप तीन में जगह नहीं बना पाई। पुरुष टीम इवेंट में भारत सातवें और महिला टीम इवेंट में भारत आठवें स्थान पर रहा। 


# महिला हैंडबॉल में चीनी तायपेई ने भारत को हराया।

# पुरुष हॉकी पूल ए में भारत ने कोरिया को 5-3 से हराया।

# सेपकटकरा पुरुष रेगु में मलेशिया ने भारत को और भारत ने चीन को हराया।

# शूटिंग 

पुरुष स्कीट में शीराज शेख एवं अंगदवीर बाजवा और महिला स्कीट में गनेमत शेखोन एवं रश्मि राठौर फाइनल में जगह नहीं बना सकीं।

वॉलीबॉल में जापान ने भारत को 3-1 से हराया।

 




ब्रिज पुरुष टीम - कांस्य 

# टेबल टेनिस 

महिला ग्रुप ए में भारत ने क़तर और ईरान को हराया, लेकिन चीन के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा।

पुरुष ग्रुप डी में भारत ने यूएई को हराया, लेकिन चीनी तायपेई के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा।

Fetching more content...