Asian Games : सुनील छेत्री के गोल की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को दी मात, प्री-क्वार्टरफाइनल की उम्मीद बरकरार

सुनील छेत्री ने पेनेल्टी को गोल में बदल भारत को जीत दिलाई। (प्रतीकात्मक फोटो)
सुनील छेत्री ने पेनेल्टी को गोल में बदल भारत को जीत दिलाई। (प्रतीकात्मक फोटो)

चीन के खिलाफ बड़ी हार के बाद भारतीय फुटबॉल टीम को एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में अपनी पहली जीत मिल गई है। भारत की अंडर-23 टीम ने ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश को 1-0 से हराते हुए पूरे 3 अंक बटोरने में कामयाबी हासिल की। टीम की जीत के हीरो सीनियर टीम के कप्तान सुनील छेत्री रहे जिन्होंने पेनल्टी को गोल में बदल भारत का खाता खोला।

चीन के हांगझाओ में बने स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में हुए मुकाबले की शुरुआत में भारत ने कुछ फ्री किक हासिल कर गेंद को अपने नियंत्रण में रखा लेकिन बांग्लादेशी डिफेंस काफी मजबूती के साथ खुद को बचाता रहा। इसके बाद काफी समय तक दोनों टीमें गोल के लिए संघर्ष करती रहीं। दूसरे हाफ में बांग्लादेशी टीम ने गोल करने के अच्छे मौके बनाए, लेकिन सीनियर खिलाड़ी संदेश झिंगन की अगुवाई में भारतीय डिफेंस दमदार रहा।

मैच के 83वें मिनट में बांग्लादेशी कप्तान ने बॉक्स के अंदर गलत टैकल किया जिस कारण भारत को पेनेल्टी का मौका मिला। कप्तान सुनील छेत्री ने अपने बेहतरीन अंदाज में इसे गोल में बदल भारत की जीत पक्की कर दी। बांग्लादेशी टीम लगातार दो हार के साथ एशियन गेम्स से बाहर हो गई है। ग्रुप ए के एक अन्य मैच में मेजबान चीन ने म्यांमार को 4-0 से हराया और प्री-क्वार्टरफाइनल में स्थान पक्का किया। फिलहाल दक्षिण कोरिया ही एक अन्य टीम है जो प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई है।

अगले दौर में जाने का मौका

अब राउंड ऑफ 16 में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को 24 सितंबर के दिन म्यांमार के खिलाफ होने वाला मैच जीतना होगा। टीम को मैच जीतने पर पूरे तीन अंक मिलेंगे और वह अगले दौर में पहुंच जाएगी। अगर टीम यह मैच गंवा देती है तो उस मामले में ग्रुप बी में तीसरे स्थान पर आने वाली टीम के गोल डिफरेंस से कम गोल डिफरेंस होने पर ही भारत को प्री-क्वार्टरफाइनल में स्थान मिल पाएगा।

Edited by Prashant Kumar